scorecardresearch

सावधान! खतरनाक मैलवेयर चुरा रहा क्रेडिट कार्ड, पासवर्ड डेटा, चुटकियों में खाली होगा बैंक अकाउंट

नया Erbium मैलेयर यूजर की निजी जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड, पासवर्ड आदि चोरी कर रहा है।

सावधान! खतरनाक मैलवेयर चुरा रहा क्रेडिट कार्ड, पासवर्ड डेटा, चुटकियों में खाली होगा बैंक अकाउंट
Erbium मैलवेयर कम दाम में सब्सक्रिप्शन के लिए मौजूद है।

इंटरनेट की दुनिया में पिछले कुछ महीनों से एक नया मैलवेयर Erbium तेजी से तबाही मचा रहा है। फिलहाल पॉप्लुयर वीडियो गेम्स के जरिए यह मैलवेयर नुकसान पहुंचा रहा है और लोगों की क्रेडिट कार्ड जानकारी व पासवर्ड चोरी कर लेता है। इसके अलावा यह यूजर के क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट भी हैक कर रहा है।

Ebrium एक Malware-as-a-Service (MaaS) है जिसका मतलब है कि ज्यादा पैसे रखने वाला कोई भी इसे इस्तेमाल कर सकता है। साइबरक्राइम इंडस्ट्री में Ebrium नाम के इस मैलवेयर की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है और इसकी वजह है किफायती दाम, जल्दी-जल्दी अपडेट और बहुत सारी फंक्शनालिटी। यहां तक कि यह मैलवेयर ‘कस्टमर सपोर्ट’ के साथ आता है।

सब्सक्रिप्शन पर उपलब्ध है Erbium malware

शुरुआत में erbium मैलवेयर 9 डॉलर (करीब 737 रुपये) प्रति हफ्ते के सब्सक्रिप्शन पर खरीदा जा सकता था। लेकिन बढ़ती लोकप्रियता के बाद इसकी कीमत अब 100 डॉलर (करीब 8,200 रुपये) प्रति महीना हो गई है। इसके अलावा, इस मैलवेयर के लाइसेंस को 1000 डॉलर (करीब 8,900 रुपये) में 1 साल के लिए भी लिया जा सकता है।

जुलाई 2022 से यह मैलवेयर कुछ रूसी वेबसाइट्स पर देखा गया है लेकिन शोधकर्ताओं को भी फिलहाल यह नहीं पता है कि सबसे पहले यह मैलवेयर कहां इंस्टॉल किया गया। RedLine मैलवेयर से तुलना करें तो Erbium की कीमत इसकी तुलना में एक-तिहाई है, जिसका मतलब है कि साइबर क्रिमिनल्स के लिए यह पसंदीदा टूल बन चुका है।

दूसरे मैलवेयर्स की तरह ही निजी जानकारी चुराने के अलावा, Erbium मैलवेयर वेब ब्राउजर्स जैसे Google Chrome, Microsoft Edge और Mozilla Firefox में स्टोर यूजर डेटा को रिट्रीव करे पर फोकस करता है। यह मैलवेयर पासवर्ड, कुकीज, ऑटोफिल इन्फर्मेशन और क्रेडिट कार्ड जैसी जरूरी जानकारी चुरा लेते हैं। इसके अलावा यह ब्राउंज़र एक्सटेंशन के तौर पर इंस्टॉल किए गए क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट से भी डेटा चोरी करता है।

इस मैलवेयर द्वारा कुछ डेस्कटॉप वॉलेट जैसे Exodus, Ethereum, Litecoin-Core, Monero-Core, Bytecoin भी प्रभावित हुए हैं। Erbium मैलवेयर, कुछ ऐप्स जैसे Password Manager, Authenticator 2FA and Authy 2FA से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन भी चोरी करता है। इसके साथ ही यह भी खबर है कि यह मैलवेयर सभी मॉनिटर से स्क्रीनशॉट ले सकता है और टेलिग्राम ऑथेंटिकेशन फाइल चुरा सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 04:08:54 pm
अपडेट