ताज़ा खबर
 

BHIM एप के डाउनलोड्स बढ़ाने की नई तरकीब, लोगों को डिजिटल होने के लिए SMS भेज रही मोदी सरकार

सरकार को उम्‍मीद है कि उसके संदेश से लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा डिजिटल लेन-देन की तरफ अग्रसर होंगे।

BHIM App, BHIM App Download, Narendra Modi Govt, Digital Transacation, Digital Economy, Cashless Economy, Cashless Society, USSD, NPCI, India, Jansattaसरकार ने डिजिटल लेन-देन में ग्राहकों के सवालों के जवाब देने, समस्याओं के निराकरण के लिए हेल्पलाइन सर्विस (14444 टोल फ्री ) शुरू की थी।

डिजिटल भुगतान के लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गई एप BHIM को केंद्र सरकार खूब प्रमोट कर रही है। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 30 दिसंबर, 2016 को भव्‍य समारोह में एप की लॉन्चिंग के बाद लोगों ने हाथों-हाथ लिया। लॉन्‍च होने के महज 10 दिनों के भीतर BHIM एप को गूगल प्‍ले स्‍टोर पर 1 करोड़ से ज्‍यादा बार डाउनलोड किया गया था। इस उपलब्धि पर खुद पीएम मोदी ने कहा था, “जानकर प्रसन्नता हुई कि 10 दिनों के भीतर भीम ऐप को 1 करोड़ स्मार्टफोन में डाउनलोड किया गया। भीम एप ने डिजिटल लेनदेन को तेज और आसान कर दिया है, जिसके कारण यह युवाओं के बीच लोकप्रिय हो गया है। यह ऐप व्यापारियों के लिए भी लाभकारी है।” उन्होंने कहा, “भीम एप मेक इन इंडिया तथा भ्रष्टाचार व काले धन की समस्या को खत्म करने में प्रौद्योगिकी किस प्रकार सहायक है, इसका एक बढ़िया उदाहरण है।” अब सरकार डिजिटल लेन-देन के लिए BHIM एप डाउनलोड करने हेतु लोगों को प्रोत्‍साहित करने के लिए बल्‍क में SMS भेज रही है।

सरकार द्वारा भेजे गए इस संदेश में कहा गया है ‘गो कैशलेस। डिजिटल पेमेंट्स- BHIM, यूपीआई, मोबाइल वॉलेट, डेबिट कार्ड पर मदद के लिए 14444 डायल करें या फिर यूएसएसडी (*99#)” इस नंबर पर कॉल करने पर भीम एप सेलेक्‍ट करने पर मोबाइल पर एक एसएमएस भेजा जाता है जिसमें BHIM एप डाउनलोड करने का लिंक होता है। सरकार को उम्‍मीद है कि उसके संदेश से लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा डिजिटल लेन-देन की तरफ अग्रसर होंगे। इसी बहाने कई लोग BHIM एप डाउनलोड करेंगे, जिसे डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था के प्रति लोगों की स्‍वीकार्यता के तौर पर प्र‍दर्शित किया जा सकता है।

BHIM App, BHIM App Download, Narendra Modi Govt, Digital Transacation, Digital Economy, Cashless Economy, Cashless Society, USSD, NPCI, India, Jansatta केंद्र सरकार द्वारा भेजा गया एसएमएस। (Source: Screenshot)

मोदी सरकार ने डिजिटल लेन-देन में ग्राहकों के सवालों के जवाब देने, समस्याओं के निराकरण के लिए हेल्पलाइन सर्विस (14444 टोल फ्री ) शुरू की थी। इस हेल्पलाइन के जरिए भीम (BHIM) सहित विभिन्न पेमेंट प्लेटफॉर्म, ई-वॉलेट, यूपीआई बेस्ट सिस्टम और यूएसएसडी से जुड़े समस्याओं का समाधान प्राप्त किया जा सकता है। फिलहाल यह सर्विस हिंदी और इंग्लिश दो भाषाओं मे उपलब्ध है। आगे चलकर इसे सभी भारतीय भाषाओं में शुरू किया जाएगा। उद्योग संगठन नासकॉम, दूरसंचार कंपनियों व नीति आयोग ने इसके लिए हाथ मिलाया है।

ऐसे करें BHIM App डाउनलोड:
– ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
– प्ले स्टोर पर BHIM डालकर सर्च कर सकते हैं।
– ऐप डाउनलोड करें और स्मार्टफोन में इस्टॉल करें।
– इसके बाद ऐप को ओपन करके अपने बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।
– इसके बाद ऐप के जरिए पैसे मंगाए या भेजे जा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CES 2017 में लॉन्‍च हुए इन गैजेट्स के बारे में आपको पता है?
2 फेसबुक और एफबी मैसेंजर लगातार खा रहा आपके फोन की बैटरी और तेजी से चार्ज भी नहीं होने दे रहा, जानिए कैसे
3 नीदरलैंड में हवा से चल रही हैं सारी इलेक्ट्रिक ट्रेनें