ताज़ा खबर
 

MyGov.in COVID-19 Trackers: इन 13 तरीकों से पा सकते हैं Corona से जुड़ी आधिकारिक जानकारी

MyGov.in Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: कई अलग-अलग एप्स हैं जिनके जरिए लोग Corona से जुड़ी आधिकारिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कौन-कौन से हैं ये एप्स जानें और कैसे पा सकते हैं जानकारी।

Author Updated: May 18, 2020 8:46 AM

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker India’s State-wise, Country-wise: दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप है कि बढ़ता ही जा रहा है। भारत में अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 95 हजार को पार कर चुकी है। अगर आप भी Corona या कह लीजिए कोविड 19 से जुड़ी आधिकारिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि Corona virus से जुड़ी आधिकारिक जानकारी कई अलग-अलग एप्स के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं। लोगों तक COVID 19 से जुड़ी सही और सटीक जानकारी पहुंच सके इसके लिए सरकार ने अलग-अलग एप्स पर ऑफिशियल पेज बनाए हैं जिनके जरिए आप जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं WhatsApp पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

व्हाट्सएप पर जानकारी प्राप्त करने के लिए पहले आपको अपने फोन में +919013151515 या +919013353535 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद व्हाट्सएप पर Hi लिखकर मैसेज को सेंड करें। मैसेज भेजने के तुरंत बाद आपको सामने से मैसेज मिलेगा जिसमें हेल्पलाइन नंबर, टोल फ्री नंबर, ईमेल आईडी मिलेगी। इसके अलावा कोरोना वायस से जुड़े कुछ सवाल भी होंगे।

आप जिस भी सवाल का जवाब चाहते हैं बस उस सवाल के आगे दिए नंबर को 1,2,3,4,5,6 लिखर भेज दें। सबसे नीचे आपको लिखा मिलेगा यदि आप हिंदी में जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए आपको ‘हिंदी’ या फिर Hindi टाइप करके मैसेज भेजना होगा।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Facebook Messenger पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

यदि आप फेसबुक के मैसेंजर एप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप मैसेंजर एप भी कोरोना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मैसेंजर एप में दिख रहे सर्च बार में जाकर टाइप करना है- MyGovIndia।

जैसे ही आप यह लिखर सर्च करेंगे आपके सामने सर्च रिजल्ट खुल जाएंगे और आपको ब्लू टिक लगा आधिकारिक चैनल दिखेगा जिसका नाम होगा MyGov Corona Hub। इस चैनल के माध्यम से भी आपको आधिकारिक जानकारी मिलती रहेगी।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Instagram पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

आप भी यदि इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं और चाहते हैं कि इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हुए आपको एप पर कोरोना से जुडी आधिकारिक जानकारी भी मिल जाए तो इसके लिए आपको सबसे पहले सर्च बार में जाकर @mygovindia टाइप करना होगा।

इसके बाद आपके सामने जो ब्लू टिक में रिजल्ट शो होगा उसपर क्लिक करें। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको फॉलो करने का विकल्प दिखाई देगा। इस प्लेटफॉर्म के जरिए भी लोग कोरोना से जुड़ी आधिकारिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Facebook पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

अगर आप फेसबुक के मैन एप का इस्तेमाल करते हैं तो आप सर्च बार में जाकर MyGovIndia टाइप करके सर्च करें। ऐसा करने से आपके सामने सर्च रिजल्ट आएगा और इसमें आपको MyGov Corona Hub पेज पर क्लिक करना है। आप कोरोना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकार के इस आधिकारिक पेज को लाइक कर सकते हैं।

 Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker COVID-19 Tracker:: ऐसे पाएं Corona से जुड़ी जानकारी

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Tiktok पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

टिकटॉक एप काफी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, ऐसे में लोगों तक सही और सटीक जानकारी पहुंच सके इसके लिए इस एप पर भी आपको आधिकारिक चैनल मिलेगा। सबसे पहले तो आपको टिकटॉक एप को खोलना है। इसके बाद सर्च बार में जाकर @mygovindia सर्च करें। सर्च करने के बाद आपके सामने ब्लू टिक लगा आधिकारिक चैनल आ जाएगा। इस चैनल को फॉलो कर आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Youtube पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

ज्यादातर लोग यूट्यूब का इस्तेमाल वीडियो आदि को देखने के लिए करते हैं। आप इस प्लेटफॉर्म पर भी कोरोना से जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको सर्च बार में जाकर @mygovindia सर्च करें। इसके बाद आपके सामने यूट्यूब चैनल खुल जाएगा, कोविड 19 से जुड़ी जानकारी हासिल करते रहने के लिए इस चैनल को सब्सक्राइब करें।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Telegram पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

लोगों तक कोरोना से जुड़ी सही और सटीक जानकारी पहुंच सके इसके लिए भारत सरकार ने टेलीग्राम ऐप पर एक आधिकारिक पेज बनाया है। आपको टेलीग्राम एप में सर्च बार में जाकर MyGovNewsDesk सर्च करना होगा।

सर्च करने के बाद जैसे ही आपके सामने आधिकारिक चैनल खुलेगा, नीचे आपको ज्वाइन लिखा नज़र आएगा। ज्वाइन पर क्लिक करने के बाद आपको कोविड 19 से लेटेस्ट अपडेट्स मिलेंगे। आपको इस बात की भी जानकारी मिलेगी की संक्रमण के कितने मरीज हैं और कोरोना संक्रमण से कितने मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं आदि।

 Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Twitter पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

यदि आप ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं तो भी आप सबसे पहले ट्विटर एप को फोन में खोलें। इसके बाद एप में दिख रहे सर्च बार पर जाएं और @mygovindia टाइप करके सर्च करें।

जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट का सर्च रिजल्ट शो होगा। बता दें कि mygovindia नाम के आगे आपको ब्लू टिक मिलेगा, इस अकाउंट पर क्लिक करें और फिर दाहिनी तरफ दिख रहे फॉलो बटन पर टैप करें।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Helo पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

आप भी यदि हेलो एप का इस्तेमाल करते हैं और आप चाहते हैं कि एप को यूज करते हुए आपको आधिकारिक जानकारी प्राप्त हो सके तो इसके लिए सर्च बार में जाकर @mygovindia सर्च करें।इसके बाद आपके सामने ब्लू टिक लगा आधिकारिक पेज आएगा, इसपर क्लिक करें और फिर फॉलो बटन पर टैप करें। ऐसा करने से आपको इस पेज पर पोस्ट होने वाले कोरोना अपडेट्स की जानकारी मिलती रहेगी।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Like पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

कोरोना काल में हर कोई कोविड 19 या कह लीजिए कोरोना से जुड़ी आधिकारिक जानकारी हासिल करना चाहता है। आप भी अगर लाइक एप का इस्तेमाल करते हैं तो सर्च बार में MyGovIndia लिखकर सर्च करें। इसके बाद आपके सामने ब्लू टिक लगा आधिकारिक पेज आएगा, इस पेज को फॉलो कर आप लेटेस्ट कोरोना अपडेट्स की जानकारी पा सकते हैं।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Linkedin पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

लिंक्डइन एप का इस्तेमाल करने वाले यूजर भी आधिकारिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको एप में जाकर सर्च बार में @MyGov India लिखकर सर्च करना होगा। इसके बाद आपके सामने सर्च रिजल्ट खुल जाएगा।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं VMate पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

वीमेट पर भी कोरोना से जुड़ी आधिकारिक जानकारी हासिल करना काफी आसान है, जी हां इसके लिए आपको केवल एप को खोलना है और सर्च बार में जाकर MyGovIndia सर्च करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक चैनल का सर्च रिजल्ट आएगा, इस चैनल को फॉलो कर आप कोविड 19 से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Coronavirus COVID-19 Live Cases Tracker: ऐसे पाएं Pinterest पर कोरोना से जुड़ी जानकारी

Pinterest पर आधिकारिक जानकारी प्राप्त करने का तरीका भी ऊपर बताए गए तरीकों के समान ही हैं। अगर आप इस एप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एप के सर्च बार में जाकर MyGovIndia लिखकर सर्च करना है। ऐसा करने पर आपको सामने रेड टिक लगा आधिकारिक अकाउंट आ जाएगा, साथ ही आपको सामने ही फॉलो करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

COVID-19 India Tracker State-wise: कैसा है आपके शहर का हाल, ऐसे पाएं मरीजों की जानकारी

Tips and Tricks: WhatsApp मैसेज को ऐसे कर सकते हैं शेड्यूल, तरीका है बेहद आसान

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 WhatsApp Tips and Tricks: व्हाट्सएप मैसेज को चुटकियों में कर सकते हैं शेड्यूल, तरीका है बेहद आसान
2 Airtel Plan: एयरटेल का हर दिन 2GB डेटा वाला नया प्लान, लंबी वैलिडिटी के साथ और भी बहुत कुछ
3 Realme Narzo 10 vs Redmi Note 9 Pro: 48MP कैमरे वाला कौन सा स्मार्टफोन है ज्यादा दमदार, जानें