ताज़ा खबर
 

याद रखें डोनाल्ड ट्रंप, भारत के मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने कर दिया अमेरिका के फेसबुक को मालामाल

रिलायंस जियो के लांच होने के बाद फेसबुक के इस्तेमाल में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई जिससे फेसबुक का रेवेन्यू 8.8 अरब डॉलर हो गया।

reliance jio free plan, mukesh ambani, reliance jio internet plan, donald trump, facebook users, डोनाल्ड ट्रंप, रिलायंस जियो, अमेरिका की सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुकमुकेश अंबानी और डोनाल्ड ट्रंप

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने फ्री इंटरनेट और कालिंग की मुफ्त सुविधा देकर टेलिकॉम सेक्टर में हलचल मचा दी। इसके बाद बाकी टेलिकॉम कंपनियों ने भी अपनी दरों में कमी करने की घोषणा की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जहां मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगा रहे हैं, वहीं उनके देश की सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भारत की कंपनी रिलायंस जियो की मुफ्त सुविधा से मालामाल हो गई। रिलायंस जिओ की मुफ्त सर्विस की वजह से फेसबुक के चौथी तिमाही के आंकड़ों के अनुसार फेसबुक का रेवेन्यू 51 प्रतिशत बढ़कर 8.8 अरब डॉलर हो गया है। भारत में इंटरनेट के दाम कम होने के बाद फेसबुक का इस्तेमाल करने वालों में भारी बढ़ोतरी देखी गई। फेसबुक के सीईओ डेविड वाहनेर ने कहा कि हमारी ओवरआल ग्रोथ के हिसाब से ये साल जबरदस्त रहा। उनके लिए ये तिमाही अभी तक के लिए सबसे अच्छी रही। इस तिमाही में दैनिक सक्रिय यूजर्स में खास बढ़ोतरी देखी गई है। उन्होंने आने वाले समय में फेसबुक यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई है।

फेसबुक के सीईओ डेविड ने एक सवाल के जवाब ने भारत की और इशारा करते हुए कहा कि भारत शुरु से ही एक बड़ा मार्केट रहा है। फ्री डाटा के इस्तेमाल से भारत में फेसबुक के इस्तेमाल में भारी बढ़ोतरी हुई है। इस तिमाही में एशिया में 44 मिलियन से ज्यादा लोगों ने फेसबुक का इस्तेमाल किया जो एक रिकॉर्ड है। फेसबुक के सीईओ के मुताबिक भारत में 195 मिलियन से ज्यादा उपभोक्ता हैं। वहीं अमेरिका में 191 मिलियन से ज्यादा लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

फेसबुक लाइट के बाद फेसबुक के इस्तेमाल में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बता दें फेसबुक ने कुछ समय पहले फेसबुक इस्तेमाल के लिए एंड्राइड ऐप लांच किया था। जिसका मुख्य उद्देश्य सस्ते एंड्राइड पर फेसबुक के इस्तेमाल को बढ़ाना था। फेसबुक ने साल 2015-16 में भारत में 117 करोड़ की कमाई की थी। जिसमें शुद्ध लाभ 31 करोड़ रुपये था।

बता दें मुकेश अंबानी नें पिछले साल रिलायंस जियो ने अपनी मोबाइल डेटा सर्विस की शुरुआत की थी। कंपनी ने शुरूआत के तीन महीनो के लिए मुफ्त दिया डाटा देने का एलान किया था। जिसके बाद रिलायंस जियो की बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई। बाद में रिलायंस जियो ने तीन अतिरिक्त महीने तक डेटा सेवा फ्री करने की घोषणा कर दी गई।

Next Stories
1 YouTube पर वीडियो अपलोड करके आप कर सकते हैं करोड़ों की कमाई, जानें तरीका
2 intex ने लॉन्च किया 4G स्मार्टफोन Aqua Amaze+, कीमत है 6,290 रुपए
3 अब सरकार भी देगी फ्री इंटरनेट, देश के 1000 से ज्यादा गांव फ्री Wi-Fi सर्विस से जुड़ेंगे
ये पढ़ा क्या?
X