लॉन्च से पहले आने लगे JioPhone Next की अनबॉक्सिंग के वीडियो! कंपनी बोली- फोन खरीदने से जुड़े फर्जी लिंक्स से रहें सावधान

JioPhone Next दिवाली के इर्द-गिर्द लॉन्च किया जाएगा और यह देश का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया जा रहा है।

Jio Phone Next, RIL, Youtube
JioPhone Next की अनबॉक्सिंग से जुड़े वीडियो यूट्यूब पर उपलब्ध हैं। (फोटो सोर्सः SURAJ THUKRAL/यूट्यूब)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी की JIO ने अभी JioPhone Next लॉन्च भी नहीं किया है और उससे पहले ही वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म यूट्यूब पर इससे जुड़े अनबॉक्सिंग के कुछ वीडियो सामने आ गए। इनमें कथित फोन के डिब्बे को खोलकर दिखाया गया और डिटेल्स की जानकारी दी गई। ऐसी क्लिप्स में फोन के मॉडल से लेकर चार्जर तक दिखाया गया। हालांकि, कंपनी ने इसे पूरी तरह से फर्जी बताया। चेताते हुए लोगों से अपील की कि वे फोन खरीदने से जुड़े नकली लिंक्स से सावधान रहें।

अनबॉक्सिंग के इन वीडियोज़ में फोन का जो डिब्बा दिखाया गया, तो ऐसा लग रहा था कि स्टिकर और लोगो (जियोफोन नेक्स्ट का) का प्रिंट निकालकर अलग से चिपकाया गया। महीन बात है कि फोन जियो और गूगल ने मिलकर बनाया है, पर इसके डिब्बे पर अमेरिकी टेक कंपनी का लोगो नहीं नजर आया।

क्लिप्स में दिखाया गया हैंडसेट भी संदिग्ध नजर आया। हाल ही में जियो ने अपने जियोफोन नेक्स्ट की मेकिंग से जुड़ी शॉर्ट फिल्म जारी की थी, जिसमें फोन की झलकियां देखने को मिली थीं। असल फोन अनबॉक्सिंग वाले फोन्स से अलग है। साथ ही फोन जब ऑन होता है, त उस पर प्रतति ओएस का जिक्र कहीं देखने को नहीं मिलता है। जैसे ही यह खुलता है, तो एंड्रॉयड पाई का प्रतीक चिह्न दिखता है।

यूट्यूब पर Jio Phone Next की अनबॉक्सिंग के नाम से इन वीडियोज़ को अपलोड किया गया है:

जियो ने हिंदी न्यूज वेबसाइट ‘डीबी’ से कहा कि अनबॉक्सिंग में दिखाए गए फोन और उसका डिब्बा पूरी तरह नकली हैं। फोन लॉन्च ही नहीं हुआ है। जियो की ओर से उन वीडियोज के संदर्भ में भी चेताया गया, जिनमें इस फोन को खरीदने के बारे में जानकारी दी गई थी। कंपनी ने कहा, ऐसे फर्जी लिंक्स से सावधान रहें। हमारी ओर से फोन फिलहाल लॉन्च नहीं किया गया है। अगर यह लॉन्च नहीं हुआ है, तब डिलीवरी कैसे हो सकती है? यह फोन खरीदना चाहते हैं, तो लॉन्चिंग का वेट करें।

कंपनी ने फोन की लॉन्चिंग से जुड़ी फिलहाल कोई तारीख तो जारी नहीं की है, मगर कहा जा रहा है कि JioPhone Next दिवाली के इर्द-गिर्द लॉन्च किया जाएगा। यह देश का सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन बताया जा रहा है।

जियोफोन नेक्स्ट एक मेड इन इंडिया फोन है। यह प्रगति ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। यह गूगल एंड्रॉइड द्वारा बनाया गया एक विश्व स्तरीय ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे खास तौर पर भारत के लिए बनाया गया है। प्रगति ओएस को जियो और गूगल के सर्वश्रेष्ठ तकनीशियन्स ने तैयार किया है।

जियो के इस स्मार्टफोन में वॉयस असिस्टेंट, मनपसंद भाषा में कंटेंट का अनुवाद, 13 मेगापिक्सल वाला स्मार्ट कैमरा, नाइट मोड, जियो और गूगल प्रीलोडेड ऐप्स और लंबी बैट्री लाइफ के साथ आएगा। कंपनी ने अभी इसकी कीमत का खुलासा भी नहीं किया है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट