ऐसा होगा JioPhone Next: नए OS पर चलेगा, लो लाइट कंडीशंस में ले सकेगा बढ़िया फोटो! जानें- फीचर्स

प्रगति ओएस पर डिजाइन किए गए इस जियो के स्मार्टफोन लंबी बैट्री लाइफ होने की बात भी कही जा रही है।

JioPhone Next, JIO, जियो
जियो का यह फोन मेड इन इंडिया के कॉन्सेप्ट पर बना है। (वीडियो स्क्रीग्रैबः Jio/यूट्यूब)

मुकेश अंबानी की जियो (JIO) लॉन्च से पहले JioPhone Next के प्रमुख फीचर्स को सामने लेकर आई है। सोमवार (25 अक्टूबर, 2021) को कंपनी ने इस फोन के बनने से जुड़ी एक शॉर्ट फिल्म जारी की। साथ ही इसके खास स्पेसिफिकेंशंस के बारे में बताकर संकेत दिए कि असल में यह स्मार्टफोन कैसा होगा और क्यों खास होगा।

मेड इन इंडिया के कॉन्सेप्ट पर बना जियोफोन नेक्स्ट नए किस्म के ओएस पर चलेगा। इसका नाम है- प्रगति ऑपरेटिंग सिस्टम। इसे गूगल एंड्रॉइड ने बनाया है। यह एक विश्व स्तरीय ओएस है, जिसे खास तौर पर हिंदुस्तान के लिए तैयार किया गया है। प्रगति ओएस को जियो और गूगल के टॉप टेक्नीशियंस ने मिलकर बनाया है।

स्मार्टफोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसे क्वालकॉम ने डेवलप किया है। कंपनी का दावा है कि फोन का प्रोसेसर इसके परफॉर्मेंस को और बेहतर बनाएगा। यह ऑप्टिमाइज्ड कनेक्टिविटी एंड लोकेशन टेक्नॉलोजी, ऑडियो और बैट्री के बेहतर इस्तेमाल को बढ़ाएगा। हालांकि, कंपनी ने इसके दाम का फिलहाल खुलासा नहीं किया है, मगर कुछ खास फीचर्स के बारे में जरूर बताया है। आइए जानते हैं JioPhone Next की ये विशेषताएं:

वॉयस असिस्टेंट: यह फोन ऑपरेट करने में मदद करेगा। मसलन ऐप खोलने में। सेटिंग्स को अपने हिसाब से दुरुस्त करने में आदि। साथ ही इंटरनेट से जानकारी/कंटेंट आसानी से अपनी भाषा में हासिल करने में भी मदद करेगा।

पढ़ें-सुनें: यह यूजर को उस भाषा में बोलकर कंटेंट का यूज करने की अनुमति देता है, जिसे वे समझ सकते हैं।

अनुवादः फोन उपभोक्ता को अपनी पसंद की भाषा में किसी भी स्क्रीन का अनुवाद करने के काबिल बनाता है। यह यूजर्स को अपनी पसंद की भाषा में किसी भी सामग्री को पढ़ने में भी मदद करता है।

स्मार्ट कैमराः जियो की इस डिवाइस में एक स्मार्ट और पावरफुल कैमरा है। इसमें पोर्ट्रेट मोड के साथ कई फोटोग्राफी मोड्स हैं। यूजर्स चाहें तो अपने सब्जेक्ट को फोकस में रख कर उसके आस-पास के बैकग्राउंड को ऑटोमोड में ब्लर (धुंधला) कर पाएंगे। यही नहीं, नाइट मोड यूजर्स को कम रोशनी में भी शानदार तस्वीरें लेने की सुविधा देता है। कैमरा ऐप इंडियन ऑग्मेंटिड रियलिटी फिल्टर के साथ प्री-लोडेड होगा। यानी कैमरे में बहुत से फिल्टर पहले से ही लोड होकर मिलेंगे।

प्री-लोडेड Jio, Google Apps: फोन में सारे मौजूद एंड्रॉइड ऐप यूज किए जा सकेंगे। उन्हें गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड किया जा सकेगा। वैसे, यह फोन कई जियो और गूगल ऐप्स के साथ प्रीलोडेड भी आता है।

ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपग्रेडः जियोफोन नेक्स्ट ऑटोमेटिक सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ अपडेट रहता है। इसके अनुभव समय के साथ बेहतर होते जाएंगे। यह इंटरनेट से जुड़ी परेशानियों से बचाने वाले सिक्योरिटी अपडेट के साथ भी आता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दिल्ली में जमीन और महंगी हुई
अपडेट