मुकेश अंबानी की Jio का दबदबा! डाउनलोडिंग स्पीड में रहा टॉप पर, बीते महीने के मुकाबले आया 1Mbps का उछाल

जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 8.7 एमबीपीएस और वोडाफोन आइडिया से 6.3 एमबीपीएस ज्यादा रही।

mukesh ambani, jio, tech news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन मुकेश अंबानी की जियो (Jio) का डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में दबदबा देखने को मिला है। ट्राई (Telecom Regulatory Authority of India) के अक्टूबर के 4जी स्पीड से संबंधित ताजा डेटा के मुताबिक, कंपनी इस मामले में टॉप पर रही है। बीते महीने के मुकाबले 4जी डाउनलोडिंग स्पीड में एक एमबीपीएस का उछाल दर्ज किया गया।

फ्रेश डेटा बताता है कि अक्टूबर में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस थी, जबकि सितंबर में यह 20.9 एमबीपीएस थी। इस लिहाज से एक महीने में कंपनी की डाउनलोड स्पीड में एक एमबीपीएस की बढ़ोतरी देखने को मिली। जियो की प्रतिद्वंदी कंपनियों एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone Idea) की बात करें तो वे इस मामले में कंपनी से पीछे रह गईं।

जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 8.7 एमबीपीएस और वोडाफोन आइडिया से 6.3 एमबीपीएस ज्यादा रही। अक्टूबर में एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 13.2 एमबीपीएस थी, जबकि वीआई इंडिया का यह डेटा 15.6 एमबीपीएस रही।

हालांकि, अपलोडिंग के मामले में वोडाफोन आइडिया का जलवा ही बरकरार रहा। वीआई ने अक्टूबर में 4जी अपलोडिंग स्पीड में जियो और एयरटेल को पछाड़ा। जानकारी के मुताबिक, वीआई की पिछले माह औसत 4जी अपलोड स्पीड 7.6 एमबीपीएस थी, जबकि जियो 6.4 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड के साथ दूसरे पायदान पर थी। वहीं, भारती एयरटेल कंपनी 5.2 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड के साथ तीसरे स्थान पर रही।

आपको बता दें कि वोडाफोन और आइडिया पहले अलग-अलग कंपनियां हुआ करती थीं। पर समय और कारोबार संबंधी जरूरतों को देखते हुए दोनों कंपनियों के बीच मर्जर हो गया। ये मिलकर वीआई के रूप में काम कर रही हैं। इस साल अप्रैल तक ट्राई दोनों के डेटा को अलग-अलग दिखाया करता था, मगर अब वह संयुक्त तौर पर दर्शाता है।

टेक एक्सपर्ट्स और जानकारों की मानें तो टेलीकॉम रेग्युलेट्री अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई एवरेज स्पीड (औसत गति) की गणना माई स्पीड ऐप की मदद से जुटाए गए रियल टाइम डेटा के आधार पर करता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दुनिया में सबसे पहले स्‍टॉकहोम और टैलिन में आएगा 5G नेटवर्क, 2018 में होगी शुरुआतSwedish telecom operator, TeliaSonera, Ericsson, Stockholm, Tallinn, 5G, स्‍वीडन, स्‍टॉकहोम, टैलिन, 5जी नेटवर्क, gadget news in hindi
अपडेट