मुकेश अंबानी को झटका: Jio ने सितंबर में गंवा दिए 1.9 करोड़ कनेक्शन, Bharti Airtel ने जोड़े 2.74 लाख नए कस्टमर

रिलायंस जियो ने सितंबर तिमाही के परिणामों की घोषणा करते हुए ग्राहकों की संख्या में आई गिरावट का जिक्र किया था। आकड़ों के अनुसार, सितंबर में कुल वायरलेस कनेक्शनों की संख्या घटकर 116.60 करोड़ पर आ गई। यह आंकड़ा अगस्त में 118.67 करोड़ का था।

jio, airtel, vi, tech news
एयरटेल के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 35.44 करोड़ हो गई, जो अगस्त में 35.41 करोड़ थी। (क्रिएटिवः freepik/अभिषेक गुप्ता)

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने सितंबर 2021 में 1.9 करोड़ कनेक्शन गंवा दिए, जबकि कंपनी की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी भारती एयरटेल ने इस दौरान 2.74 लाख नए मोबाइल ग्राहक जोड़े। वहीं, वोडाफोन आइडिया (वीआई) के कनेक्शनों की संख्या भी 10.77 लाख घट गई। यह जानकारी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों से मिली है।

आंकड़ों के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के सितंबर तक 42.48 करोड़ मोबाइल ग्राहक थे। लेकिन सितंबर माह के दौरान उसने 1.9 करोड़ कनेक्शन गंवा दिए। इस बीच, एयरटेल के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 35.44 करोड़ हो गई, जो अगस्त में 35.41 करोड़ थी। समीक्षाधीन महीने में वोडाफोन आइडिया के कनेक्शनों में 10.77 लाख की गिरावट आई। इस तरह उसके ग्राहकों का आंकड़ा घटकर 26.99 करोड़ रह गया।

उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो ने सितंबर तिमाही के परिणामों की घोषणा करते हुए ग्राहकों की संख्या में आई गिरावट का जिक्र किया था। आकड़ों के अनुसार, सितंबर में कुल वायरलेस कनेक्शनों की संख्या घटकर 116.60 करोड़ पर आ गई। यह आंकड़ा अगस्त में 118.67 करोड़ का था।

Redmi India ने 5G टेस्टिंग को Jio से मिलाया हाथ: शाओमी इंडिया के उप-ब्रांड रेडमी इंडिया ने अपने आगामी रेडमी नोट 11 टी 5जी स्मार्टफोन के लिए 5जी परीक्षण को रिलायंस जियो से हाथ मिलाया है। बयान के अनुसार, अपने उपकरणों की क्षमता और प्रदर्शन के आकलन के लिए दोनों कंपनियों ने एकल लैब परीक्षण किया है। इस दौरान विभिन्न परिदृश्यों में मोबाइल उपकरणों का परीक्षण किया गया। शाओमी इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) मुरलीकृष्णन बी ने कहा, ‘‘हम भारत में पहली कंपनियों में से हैं जिसने 2017 में रेडमी नोट 4 को उतारकर लोगों के हाथ में 4जी स्मार्टफोन थमाया था।’’

Airtel ने प्रीपेड पेशकश के लिए 20-25% तक टैरिफ बढ़ाने की घोषणा की: उधर, एयरटेल ने सोमवार को विभिन्न प्रीपेड पेशकश के लिए टैरिफ में 20-25 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की, जिसमें टैरिफ वॉयस प्लान, असीमित वॉयस बंडल और डेटा टॉप अप शामिल हैं। शुरुआती स्तर के वॉयस प्लान में लगभग 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, जबकि अनलिमिटेड वॉयस बंडल के ज्यादातर मामलों में बढ़ोतरी लगभग 20 फीसदी है। सुनील मित्तल की अगुवाई वाली दूरसंचार कंपनी के भारत में 32.3 करोड़ मोबाइल ग्राहक हैं। कंपनी ने डेटा टॉपअप प्लान के टैरिफ में 20-21 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी की।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट