ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी की इस कंपनी की बादशाहत अभी भी बरकरार, Airtel और Vi को फिर पछाड़ा

मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) की रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई फिर मात दे दी है।

मुकेश अंबानी की इस कंपनी ने एयरटेल और Vi को मात। फाइल फोटो।

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) को एक बार फिर से मात दी है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने नए आंकड़े जारी किए हैं, जिनके मुताबिक, जून में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस मापी गई। बीते माह यानी मई में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20.7 एमबीपीएस थी। बीते कई महीनों से रिलायंस की औसत डाउनलोड स्पीड लगातार बढ़ रही है।

रिलायंस जियो 4G डाउनलोड स्पीड में लगातार नंबर वन पर बना हुआ है। ट्राई के डाटा के मुताबिक, रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड अपने राइवल कंपनियों से कई गुना ज्यादा है। एयरटेल की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 4.7 एमबीपीएस की तुलना में जून में 5.0 एमबीपीएस रही है। एयरटेल ने मामूली बढ़त दर्ज की है। फरवरी 2021 के मुकाबले भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड में करीब 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और वह तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया था और अब वे वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं, लेकिन अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता था। मई माह से ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित करने शुरू कर दिए हैं।

डाटा बताता है कि वीआई इंडिया की मई माह में औसत डाउनलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस रिकॉर्ड की गई थी, जो मामूली बढ़त के साथ जून में 6.5 एमबीपीएस रही। वीआई इंडिया ने भारती एयरटेल को तीसरे नंबर पर खिसका कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड वीआई इंडिया से 3 गुना से भी अधिक है।

जून में 6.2 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 4.8 एमबीपीएस रही। एयरटेल औसत 4जी अपलोड स्पीड के मामले में भी तीसरे नंबर पर रहा। कंपनी की मई माह की औसत अपलोड स्पीड 3.9 एमबीपीएस नापी गई।

Next Stories
1 ये हैं 5 Star सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन, 7190 रुपये है शुरुआती कीमत
2 TikTok की तर्ज पर लाई गई Instagram Reels बनाने के लिए एकदम हिट हैं ये सस्ते गैजेट
3 100X जूम वाले सैमसंग से लेकर आईफोन तक ये हैं 5 पुराने फोन, 6 हजार रुपये है शुरुआती कीमत
ये पढ़ा क्या?
X