मोटरसाइकिल्स के दीवाने एमएस धोनी के पास आई यह नई कस्टम बाइक! छह महीने लगे टिप-टॉप होने में; जानें- क्या क्या है ‘कैप्टन कूल’ के बाइक कलेक्शन में

माही के गैराज में आज कावासाकी निन्जा एच2 (Kawasaki Ninja H2), कन्फेडरेट हेलकैट (Confederate Hellcat), बीएसए (BSA) और नॉर्टन विंटेज (Norton Vintage) की बाइक्स हैं।

ms dhoni, yamaha rd 350, dhone bike collection
एमएस धोनी के पास यामाहा की आरएक्स 100 भी है। (क्रिएटिवः Canva/syedjadeer/अभिषेक गुप्ता)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास हाल ही में एक नई मोटरसाइकिल आई है। यह बाइक यामाहा की आरडी 350 (Yamaha RD 350) है, जो कि पूरी तरह से कस्टमाइज की गई है।

चूंकि, माही लंबे वक्त से मोटरसाइकिल्स के दीवाने हैं। उनके बाइक कलेक्शन में पहले से ही काफी बेहतरीन बाइक्स हैं। ऐसे में कर्नाटक में मैसूर शहर के रेस्टोरेशन एक्सपर्ट (पुरानी गाड़ियों को मॉडिफाई कर नया बनाने वाले) सैयद जदीर एक कॉमन कनेक्शन के जरिए धोनी को यह मोटरसाइकिल दिखाने पहुंचे थे। यामाहा की आरडी 350 को सैयद ने अपनी टीम के साथ मिलकर तैयार किया, जिसके बाद यह धोनी के गैराज तक पहुंची।

ऑटो वेबसाइट ‘carandbike.com’ से खास बातचीत में सैयद ने बताया कि किस तरह मोटरसाइकिल निर्माता दो यामाहा आरडी 350 के साथ झारखंड में रांची स्थित धोनी के फार्महाउस पहुंचे। पिछले कुछ दिनों से उसी की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, पर केवल एक ही “कैप्टन कूल” को सौंपी गई थी।

सैयद के मुताबिक, “कई पोस्ट में कहा गया कि दो आरडी 350 एमएस धोनी को दी गईं। मैं साफ कर दूं कि यह सच नहीं है। केवल एक ही आरडी 350 कंप्टीशन (हरे रंग की) माही को दी गई थी।”

रोचक बात है कि यह बाइक असल में धोनी के लिए नहीं थी। सैयद ने खुद इस बारे में वेबसाइट को बताया कि एक करीबी दोस्त के जरिए इस कस्टम आरडी 350 के बारे में जानने के बाद क्रिकेटर उनसे संपर्क में आए। बाइक मूल रूप से माही के लिए नहीं बनाई गई थी, लेकिन सैयद द्वारा शुरू की गई एक स्वतंत्र योजना थी।

महेंद्र सिंह धोनी के गैराज में यह नई बाइक आई है, जो कि पूरी तरह कस्टमाइज्ड है। (फोटो सोर्स: इंस्टाग्राम/syedjadeer)

यह भी ध्यान देने वाली बात है कि यामाहा की इस बाइक अमेरिकी स्पेसिफिकेशन के हिसाब से बनाया गया है, जो कि भारतीय राजपूत स्पेसिफिकेशन से काफी अलग है। सभी पुर्जे या तो भारत से स्थानीय रूप से मंगवाए गए थे और निर्माण प्रक्रिया में छह महीने के वास्तविक निर्माण समय के साथ लगभग एक वर्ष लग गया।

सैयद का कहना है कि बाइक के रीस्टोरेशन का काम जमीनी स्तर से किया गया, जिसमें इसकी मकैनिकल और इंजन ओवरहॉल व क्रोम डिटेलिंग आदि शामिल है। धोनी की नई बाइक में जो पेंट स्कीम है वह गहरे हरे रंग की है, पर इसका टेक्निकल नाम “कॉम्पिटिशन ग्रीन” है। यह सफेद कंट्रास्ट के साथ शानदार दिखती है जो मोटरसाइकिल को रिच टोन देता है। सैयद ने आगे बताया कि ऑटोमोबाइल्स के लिए धोनी का जुनून मंत्रमुग्ध करने वाला है और उन्हें उम्मीद है कि क्रिकेटर के लिए एक स्पेशल निर्माण पर काम करने का मौका मिलेगा।

बाइक्स के शौकीन धोनी के पास ओल्ड स्कूल से लेकर हायपरस्पोर्ट वर्जन वाली मोटरसाइकिलें हैं। मौजूदा समय में उनके मोटरसाइकिल कलेक्शन में यामाहा की ऑइकॉनिक आरएक्स 100 भी है, जिसे उन्होंने सेकेंड हैंड खरीदा था। माही के गैराज में आज कावासाकी निन्जा एच2 (Kawasaki Ninja H2), कन्फेडरेट हेलकैट (Confederate Hellcat), बीएसए (BSA) और नॉर्टन विंटेज (Norton Vintage) की बाइक्स हैं। विस्तार से जानें और देखें कि आखिर धोनी के गैराज में और कौन कौन सी बाइक्स हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट