बिना चश्मे के नहीं चला पा रहे हैं फोन, तो फॉन्ट में ऐसे करें बदलाव, जानें ऐसे ही और टिप्स

Smartphone Tips and Tricks: मोबाइल फोन की स्क्रीन का फॉन्ट साइज ऐसे बढ़ाएं। जानते हैं एंड्रॉयड फोन के ऐसे ही धांसू सीक्रेट टिप्स।

Smartphone news, Mobile phone news, Android phone tips,फोन का फॉन्ट साइज ऐसे बढ़ाएं। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Smartphone Tips and Tricks:स्मार्टफोन पर इंसान की निर्भरता काफी अधिक बढ़ गई है। इस दौरान कई मैसेज, कॉन्टेक्ट नेम और अन्य जानकारी को फोन स्क्रीन पर ही पढ़ते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें फोन स्क्रीन पर नजर आने वाले टैक्स्ट मैसेज अच्छे से पढ़ने में नहीं आते हैं और उसके लिए उन्हें चश्मा इस्तेमाल करना पड़ता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्मार्टफोन की स्क्रीन पर छोटे आकार में दिखाई देने वाले फॉन्ट को बड़ा कैसे किया जा सकता है। फोन का फॉन्ट साइज बड़ा करने के बाद आपको हर बार चश्मा लगाने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि जिनकी नजर ज्यादा कमजोर हैं, उन्हें नजर के चश्मे की जरूरत पड़ेगी। आइये विस्तार से जानते हैं इस टिप्स के बारे में।

मोबाइल फोन की सेटिंग में करना होगा बदलाव

स्मार्टफोन के फॉन्ट का आकार बढ़ाने के लिए फोन की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद ‘डिस्प्ले’ का चुनाव करें और वहां नीचे की तरफ जाएं और फॉन्ट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको फॉन्ट साइज बढ़ाने और घटाने का विकल्प मिल जाएगा। ध्यान रखें कि जब भी आप फॉन्ट को बढ़ाएंगे या घटाएंगे तो उनका फॉन्ट साइज का प्रीव्यू भी नजर आएगा। प्रीव्यू की मदद से आप फॉन्ट साइज को सेट कर सकते हैं। अगर स्मार्टफोन की बैटरी कैसे करें सेव, जानने के लिये हां क्लिक करें।

‘स्क्रीन साइज’ में भी कर सकते हैं बदलाव

‘फॉन्ट साइज’ के अलावा आप ‘स्क्रीन साइज’ में भी बदलाव कर सकते हैं। बता दें कि इसमें स्क्रीन का आकार नहीं बल्कि स्क्रीन पर दिखने वाले आइटम अपना आकार बदलते हैं, जिसका प्रीव्यू स्क्रीन पर दिखाई देता है। यह ऑप्शन भी फॉन्ट विकल्प के नीचे है।

हमेशा नजर आएगी इंटरनेट स्पीड

स्मार्टफोन पर हमेशा इंटरनेट की स्पीड पर नजर बनाए रखना चाहते हैं तो अधिकतर स्मार्टफोन में इसका विकल्प दिया गया है। ‘स्क्रीन साइज’ के नीचे स्टेटस बार नजर आया, जिसके अंदर डिस्प्ले नेटवर्क स्पीड वाले विकल्प पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको फोन स्क्रीन पर ऊपर की तरफ इंटरनेट की स्पीड नजर आएगी। ये सभी विकल्प अलग-अलग हो सकते हैं। हमने इन सभी फीचर्स को वनप्लस पर चेक करके लिखे हैं।

Next Stories
1 Facebook ला रहा है क्लबहाउस जैसा नया फीचर, लाइव ऑडियो रूम होगा नाम, जानें फायदे
2 108MP कैमरा और 6000mAh बैटरी के साथ मोटोरोला लाया नए फोन, जानें कीमत और फीचर्स
3 सस्ते मोबाइल में पाएं प्रीमियम स्मार्टफोन जैसा कैमरा फीचर, 300 रुपये होंगे खर्च
यह पढ़ा क्या?
X