scorecardresearch

गुम या फिर चोरी हो गया है मोबाइल? CEIR पर इस तरह करा सकते हैं ब्लॉक; जानें- क्या है KYM?

स्मार्टफोन चोरी होता है तो सबसे पहले पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करानी चाहिए। अगर पुलिस स्टेशन दूर है तो ऑनलाइन तरीके से भी FIR दर्ज कराई जा सकती है।

CEIR, Mobile Theft, Smartphone Missing
CEIR पोर्टल पर चोरी हुए स्मार्टफोन को आसानी से ब्लॉक किया जा सकता है।

स्मार्टफोन आज के समय में बहुत उपयोगी और पर्सनल गैजेट हो गया है। बहुत से लोग स्मार्टफोन में ही अपनी बैंकिंग डिटेल्स सुरक्षित रखते हैं। इसके साथ ही परिवार के फोटो और वीडियो भी स्मार्टफोन में स्टोर रखते हैं। लेकिन जब आपको स्मार्टफोन चोरी या गुम हो जाता है तो आप काफी परेशान हो जाते हैं। क्योंकि जिसको ये स्मार्टफोन मिलता है उस पर कतई भरोसा नहीं किया जा सकता कि, वो आपके फोटो, वीडियो और बैंकिंग डिटेल्स का गलत इस्तेमाल नहीं करेगा। हाल ही में सरकार ने इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए CEIR पोर्टल लॉन्च किया है। जिसकी मदद से आप गुम या चोरी हुए स्मार्टफोन को ब्लॉक कर सकते हैं जिसके बाद इस्का इस्तेमाल कोई नहीं कर सकेंगा। आइए जानते है किस प्रोसेस के जरिए स्मार्टफोन को ब्लॉक किया जा सकता है।

स्मार्टफोन मिलने पर कर सकते है अनब्लॉक – अगर गुम या चोरी होने पर स्मार्टफोन ब्लॉक कर दिया है और कुछ समय बाद आपका स्मार्टफोन मिल जाता है। तो CEIR पोर्टल की मदद से ही ब्लॉक किए गए स्मार्टफोन का अनब्लॉक किया जा सकता है। इसके बाद पहले की तरह ही स्मार्टफोन को यूज भी किया जा सकता है।

आखिर क्यों पड़ी CEIR पोर्टल की जरूरत – देश में रोजाना हजारों की संख्या में स्मार्टफोन चोरी होते है। जिनकी शिकायत पुलिस स्टेशन में दर्ज तो होती है लेकिन पुलिस इन स्मार्टफोन को बरामद नहीं कर पाती। वहीं चोर इन स्मार्टफोन में मौजूद डेटा का गलत इस्तेमाल भी करते है। जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने चोरी या गुम हुए स्मार्टफोन को ब्लॉक करने के लिए CEIR पोर्टल शुरू किया है।

फोन चोरी होने पर दर्ज कराए सबसे पहले FIR – अगर आपका स्मार्टफोन चोरी होता है तो सबसे पहले पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करानी चाहिए। अगर पुलिस स्टेशन दूर है तो ऑनलाइन तरीके से भी FIR दर्ज कराई जा सकती है। इसके बाद एक FIR नंबर जनरेट होगा जो भविष्य में स्मार्टफोन के गलत इस्तेमाल होने पर आपकी कानूनी तौर पर मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: Oppo Reno 7 5G और Reno 7 Pro 5G जल्‍द भारत में दे रहे दस्‍तक, जानें- क्‍या होंगे फीचर्स और दाम

CEIR पर कैसे करें स्मार्टफोन ब्लॉक

>> सबसे पहले CEIR की वेबसाइट पर लॉगिन करें।
>> यहां आपको Block/Lost Mobile, Check Request Status और Un-Block Found Mobile मिलेंगे।
>> चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करने के लिए Block/Lost Mobile ऑप्शन पर क्लिक करें।
>> इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें मोबाइल की डिटेल दर्ज करानी होगी।
>> मोबाइल डिटेल में मोबाइल नंबर, IMEI नंबर, स्मार्टफोन कंपनी, बिल, फोन खाने की तारीख दर्ज करनी होगी।
>> इसके अलावा पुलिस शिकायत कॉपी को अपलोड करनी होगा।
>> इसके बाद Add more complaint पर क्लिक करना होगा, जिसमें मोबाइल ओनर का नाम, पता, आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और आइडेंटिटी को दर्ज करना होगा।
>> सारी प्रोसेस करने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस तरह फाइनल सब्मिट करके मोबाइल फोन को ब्लॉक किया जा सकेगा।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट