सिर्फ 35 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाएगी Mini Cooper SE Electric Car! टीजर जारी; देखें- और क्या होंगे फीचर्स

इलेक्ट्रिक हैचबैक 7.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी इलेक्ट्रॉनिक रूप से सीमित अधिकतम गति 150 किमी प्रति घंटे है।

mini cooper, se electric car, auto news
Mini Cooper SE Electric हैचबैक सेगमेंट की कार है। माना जा रहा है कि कुछ हफ्तों में देश में इसकी बिक्री शुरू हो सकता है। (फोटोः mini.in)

मिनी इंडिया (MINI India) ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर कूपर एसई (Cooper SE) का टीजर जारी कर दिया है। यह इस ब्रांड की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) है, जो जल्द ही देश में आ जाएगी। मॉडल को मिनी इंडिया की वेबसाइट (mini.in) पर ‘कमिंग सून’ (जल्द आ रही है) टैग के साथ लिस्ट भी किया गया है।

वैसे, इस मिनी कूपर एसई को पहली बार साल 2019 में वैश्विक स्तर पर पेश किया गया था। यह तकनीकी तौर पर बीएमडब्ल्यू इंडिया ग्रुप (BMW India Group) में बिक्री के लिए जाने वाला पहला पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल होगा। जैसा कि नाम से पता चलता है, कूपर एसई मिनी तीन दरवाजों पर आधारित है, पर इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर और बैट्री भी है। यह गाड़ी स्पष्ट फेरबदलों को छोड़कर, पेट्रोल वेरियंट जैसी दिखती है।

हालांकि, इसके लॉन्च टाइमलाइन पर अभी तक कोई शब्द नहीं आया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कुछ हफ्तों में यह लक्जरी इलेक्ट्रिक हैचबैक आ जाएगी। मिनी इंडिया के टि्वटर हैंडल से 22 अक्टूबर, 2021 को गाड़ी से जुड़ा एक फोटो शेयर किया गया था, जिसमें उसे चार्ज होते दिखाया गया था। साथ ही कैप्शन में लिखा गया था, “आने वाला कल यही है। क्या आप तैयार हैं?”

मिनी कूपर एसई में ब्लैंक फ्रंट ग्रिल है, जो क्रोम सराउंड के साथ आती है। साथ ही ‘एस’ लेटरिंग की जगह एक नया ‘ई’ बैज दिया गया है। यह मॉडल नए अलॉय व्हील्य के साथ आता है। गाड़ी में एलईडी डीआरएल के साथ गोल हेडलैम्प, यूनियन जैक थीम वाली एलईडी टेललाइट्स, गोल ओआरवीएम और उस मिलते-जुलते सिल्हूट सहित सभी ट्रेडमार्क डिजाइन एलीमेंट्स को बरकरार रखा गया है। गाड़ी में इसके अलावा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम वाले सर्कुलर सेंटर कंसोल हो सकता है, जबकि मिनी मल्टी-फ़ंक्शन स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल कंसोल भी होंगे।

ऑटो वेबसाइट ‘carandbike.com’ के मुताबिक, मिनी कूपर एसई सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर का यूज करेगी, जो 181 बीएचपी और 270 एनएम पीक टॉर्क पैदा करती है। मोटर आगे के पहियों को पावर देती है और 32.6 kWh लिथियम-आयन बैट्री पैक से पावर हासिल करती है। इलेक्ट्रिक हैचबैक 7.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी इलेक्ट्रॉनिक रूप से सीमित अधिकतम गति 150 किमी प्रति घंटे है। रेंज की बात करें तो कूपर एसई एक बार चार्ज करने पर 235-270 किमी (WLTP साइकिल) का वादा करती है। पेट्रोल मॉडल की तुलना में इलेक्ट्रिक वर्जन लगभग 145 किलो भारी है।

मिनी का कहना है कि कूपर एसई 11 kW चार्जर का यूज कर ढाई घंटे में 80% तक चार्ज हो सकती है, जबकि इसे पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग तीन घंटे लगेंगे। वहीं, 50 kW का फास्ट चार्जर चार्जिंग समय को केवल 35 मिनट तक कम कर देगा। यानी लगभग आधे घंटे के समय में इस गाड़ी को शून्य से 80 फीसदी तक चार्ज कर सकती है।

स्टैंडर्ड मिनी 3-डोर की कीमत 38 लाख रुपए से शुरू होती है और आगामी मिनी कूपर एसई आसानी से लगभग 50 लाख रुपए (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है। यह मॉडल कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (सीबीयू) के तौर पर आएगा और जगुआर आई-पेस, मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी और ऑडी ई-ट्रॉन रेंज की तुलना में बिक्री के लिए सबसे किफायती लक्जरी इलेक्ट्रिक वाहन होगा।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट