Microsoft Windows 11 Launch : बदल जाएगा आपकी कंप्यूटर स्क्रीन का नजारा, आए हैं ये बड़े अपडेट

Windows 11 Launch : माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी लेटेस्ट विंडोज ओएस Windows 11 को लॉन्च कर दिया है। इसमें नया डिजाइन और कई बेहतर फीचर्स देखने को मिलेंगे।

windows 11 release date, windows 11 system requirements, windows 11 os
Windows 11 लॉन्च हो गई है। (फोटोः blogs.windows.com)

Windows 11 Launch : Microsoft ने विंडोज 11 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने छह साल बाद विंडोज की नई सीरीज को लॉन्च किया है। इससे पहले कंपनी ने साल 2015 में विडोज 10 को लॉन्च किया था। इस बार कंपनी ने नए फीचर्स को भी शामिल किया है, जिससे से कंप्यूटर चलाने का नया एक्सपीरियंस मिलेगा।

विंडोज 11 में कंपनी ने स्टार्ट मेन्यू में बदलाव किया है और इसमें नए आइकन नजर आएंगे। इसमें रिकमेंडेड सेक्शन को शामिल किया गया है और रिसेंट फाइल्स (हाल ही में इस्तेमाल की गईं) के लिए अलग से ऑप्शन दिया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी इस नए विंडोज में कंप्यूटर व लैपटॉप के साथ फोन की कनेक्टिविटी को पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर बनाया है और फोन का काम कंप्यूटर में ही आसानी से किया जा सकेगा, जैसे मैसेज करना, फाइल एडिट करना या फिर अन्य काम। इसमें मल्टी टास्किंग के लिए नए फीचर्स दिए गए हैं, आइये उनके बारे में जानते हैं।

मल्टी टास्किंग के लिए आया है स्नैप लेआउट

मल्टी टास्किंग के लिए स्नैप लेआउट फीचर्स जारी किया गया है, जिसकी मदद से एक ही स्क्रीन पर ढेरों फीचर्स चलाए जा सकेंगे। इस फीचर को लेकर कंपनी का कहना है कि यह फीचर्स दूसरे ओएस यानी ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं दिया गया है।

एप्स कलेक्शन के लिए आया स्नैपग्रुप

स्नैपग्रुप की मदद से यूजर्स सीधे ऐप्स तक पहुंच सकते हैं और इसे टास्कबार से डायरेक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में यह टास्क स्विचिंग या एक ऐप से दूसरे ऐप तक पहुंचने में काफी मदद करेगा। इससे न सिर्फ समय की बचत होगी।

विंडोज 11 में आया डॉक और अनडॉक फीचर्स

विंडोज 11 में इस बार कनेक्टिविटा की भी खास ध्यान रखा गया है। कंप्यूटर को दूसरे सिस्टम से कनेक्ट करने लिए डॉक और अनडॉक का फीचर्स दिया गया है। बताते चलें कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 में माइक्रोसॉफ्ट टीम का इंटीग्रेशन दिया गया है, जिसकी मदद से टीम्स यूजर्स इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट