ताज़ा खबर
 

अपने ही फेसबुक डेटा की हिफाजत नहीं कर सके मार्क जुकरबर्ग, किया यह खुलासा

कैंब्रिज एनालिटिका डेटा लीक मामले के बीच जुकरबर्ग अमेरिकी संसद में बयान दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि फेसबुक सभी प्रकार के विचारों के लिए एक मंच है।

facebook ceo, mark zuckerberg, paternity leaveफेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग (PTI)

फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हो गया। इसमें करीब 5.5 लाख भारतीय भी शामिल हैं। अब इसे लेकर फेसबुक के सीईओ ने एक बड़ा खुलासा किया है। Facebook के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सांसदों को बताया कि वह भी उन लोगों 8.7 करोड़ लोगों में शामिल हैं जिनके डेटा को गलत तरीके से पॉलिटिकल कंस्टेंसी कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा किया गया था। जुकरबर्ग ने यह खुलासा तब किया जब वह दूसरे दिन अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश हुए। कैंब्रिज एनालिटिका डेटा लीक मामले के बीच जुकरबर्ग अमेरिकी संसद में बयान दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि फेसबुक सभी प्रकार के विचारों के लिए एक मंच है।

रिपब्लिकन पार्टी के सांसद टेड क्रूज ने कहा, बहुत से अमेरिकियों के लिए यह राजनीतिक पूर्वाग्रह का व्यापक स्वरुप है। क्या आप इस आकलन से सहमत हैं?’ क्रूज ने जुकरबर्ग से पूछा, ‘क्या आप महसूस करते हैं कि यूजर्स का आकलन करना अपनी जिम्मेदारी है, चाहे उनके अच्छे और सकरात्मक संपर्क हों?’ फेसबुक सीईओ ने कहा, ‘मैं महसूस करता हूं कि कई चीजें ऐसी हैं, जिस पर हम सब सहमत होंगे कि वे बुरी चीजें हैं। इनमें हमारे चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप, आतंकवाद सहित अन्य शामिल हैं।’

जुकरबर्ग से पूछा गया कि कैंब्रिज एनालिटिका पर ऑडिट कौन और कैसे कर रहा है। इस पर उन्होंने कहा कि हम थर्ड पार्टी ऑडिटर्स के साथ काम कर रहे हैं। ताकि हम सभी ऐप्स की जांच कर सकें। इसके जरिए कुछ जानकारियां सिक्योरिटी और ऐड के लिए ट्रैक करते हैं ताकि जो फेसबुक यूजर्स नहीं हैं वो दूसरे फेसबुक यूजर्स को ट्रैक न कर सकें। उन्होंने कहा कि गूगल भी ऐसा ही करता है। यह जानकारियां इक्ट्ठा करके हम बेहतर ऐड लोगों को प्रदान करते हैं।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस के सामने कैंब्रिज एनालिटिका डेटा लीक पर सांसदों के सवालों के जवाब दिए। यह सिलसिला करीब 5 घंटे तक चला। उन्होंने फिर से अमेरिकी कांग्रेस के सामने माफी मांगी और कहा कि वे फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स का निजी डेटा सुरक्षित नहीं रख पाए, डेटा की हेराफेरी होती रही और उसका गलत ढंग से इस्तेमाल होता रहा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब सि‍म कार्ड से चलने वाला लैपटॉप लाएगी र‍िलायंस ज‍ियो, चल रही बात
2 1 महीने में 8,000 रुपए तक सस्ते हो गए Redmi, Samsung, Nokia और Vivo के ये स्मार्टफोन
3 आपका फेसबुक डेटा लीक हुआ कि नहीं, यहां क्लिक करके लगाएं पता
ये पढ़ा क्या?
X