ताज़ा खबर
 

बैंक या फोन से आधार नंबर जोड़ना है तो ध्‍यान रखें ये बातें, वरना साफ हो सकता है खाते में जमा पैसा

Link Aadhaar Card with Bank Account, Phone No: बैंक अकाउंट या फोन नंबर से आधार नंबर जोड़ते वक्त सावधान रहने की जरूरत है।

सरकार ने सिम कार्ड, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट से आधार नंबर जोड़ने को अनिवार्य कर दिया है। बैंक, पैन कार्ड या सिम कार्ड को आधार नंबर से जोड़ते वक्त विशेष तौर पर सावधानी बरतनी जाएं, क्योंकि इसके जरिए कई फ्रॉड की खबरें भी सामने आई हैं। एक युवक से सिम कार्ड को आधार नंबर से जोड़ने के बहाने 1.3 लाख रुपए लूट लिए गए । शाश्वत गुप्ता नाम के इस युवक ने फेसबुक पर एक पोस्ट लिखी है, जिसमें उसने बताया कि कैसे उनके पास एक फर्जी कॉल आता है, जो उन्हें सिम कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने के लिए कहता है।

फर्जी कॉल करने वाले युवक ने शाश्वत को बताया कि वह अपनी सिम को आधार कार्ड से जोड़ लें, वरना उनका सिम कार्ड हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। इसके बाद उसने सिम कार्ड नंबर मांगे और स्टेप बताते गया और शाश्वत उन्हें फॉलो करता गया। आखिर में पता चला कि शाश्वत के बैंक अकाउंट से 1.3 लाख रुपए साफ हो गए। शाश्वत केवल अकेले इस फर्जीवाड़े के पीड़ित नहीं है और भी कई ऐसे मामले आए हैं। ऐसे में आपको भी बैंक अकाउंट या फोन नंबर से आधार कार्ड जोड़ते वक्त सावधान रहने की जरूरत है। आइए, हम आपको बताते हैं कि आधार नंबर को लिंक करते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए…

-कॉल या ऑनलाइन के जरिए सिम कार्ड आधार नंबर से लिंक नहीं हो सकता। इसके लिए आपको संबंधित सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर केयर जाना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने लिए यूजर का फिंगर प्रिंट जरूरी है। ऐसे में कोई कॉल आता है तो उसे किसी भी तरह की जानकारी ना दें।
-आधार नंबर को लिंक कराने की कॉल आने पर अपनी कोई भी गुप्त जानकारी शेयर ना करें।
-बैंक प्रतिनिधि बनकर कोई आपकी अकाउंट डिटेल या पासवर्ड मांगे तो बिल्कुल ना दें। अगर आपके पास ऐसी कोई कॉल आती है तो तुरंत उसकी जानकारी बैंक में दें।
-बैंक अकाउंट को आधार नंबर से लिंक संबंधित बैंक की अधिकृत वेबसाइट से ही करें या फिर बैंक की ब्रांच में जाकर पूरी प्रक्रिया करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App