ताज़ा खबर
 

Reliance Jio की बराबरी में Bharti Airtel, सभी 22 टेलिकॉम सर्किल में Airtel VoLTE लाइव, सपोर्ट करेंगे 250 तरह के स्मार्टफोन्स!

एयरटेल ने 2012 में देश में सबसे पहले 4G सर्विस की शुरुआत की थी। वहीं, VoLTE के मामले में रिलायंस जियो ने बाजी मार ली थी।

Author नई दिल्ली | Published on: November 15, 2019 2:22 PM
Jio की बराबरी में Airtel, सभी 22 टेलिकॉम सर्किल में Airtel VoLTE लाइव

भारती एयरटेल ने समूचे भारत में अपने वॉइस ओवर एलटीई (VoLTE) सेवा शुरू कर दी है। इस तरह कंपनी ने VoLTE सर्विस के मामले में रिलायंस जियो की बराबरी कर ली है। एयरटेल कस्टमर्स अब देश भर में VoLTE सर्विस का यूज कर सकेंगे।

इस तरह कंपनी में देश के सभी 22 सर्किल में अपनी यह सेवा को लागू कर दिया है। इतनी ही नहीं Airtel VoLTE करीब 250 से अधिक स्मार्ट फोन को सपोर्ट करेगा। टेलीकॉमटॉक की खबर के अनुसार इससे पहले जम्मू-कश्मीर को छोड़कर एयरटेल 21 सर्किल में यह सेवा दे रहा था। एयरटेल की तरफ से सभी 22 सर्किल में Airtel VoLTE के शुरू होने की पुष्टि की जा चुकी है।

मालूम हो कि एयरटेल ने 2012 में देश में सबसे पहले 4G सर्विस की शुरुआत की थी। वहीं, VoLTE के मामले में रिलायंस जियो ने बाजी मार ली थी। रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में अपनी 4G सर्विस के कॉमर्शियल लॉन्च की घोषणा की थी। इससे पहले Airtel VoLTE बहुत ही सीमित फोन में सपोर्ट करता था लेकिन अब यह कंपनी की तरफ से सपोर्ट डिवाइस लिस्ट में 250 से अधिक स्मार्टफोन शामिल हो गए हैं।

वर्तमान में सैमसंग, ऐपल, श्याओमी, वन प्लस, आसुस, जियोनी, ओप्पो, वीवो, लावा, कार्बन, जेन, नोकिया, टेक्नो, लीफोन, सेलकन, ऑनर, माइक्रोमैक्स, इंफिनिक्स, इंटेक्स, पेनासॉनिक, हुवावे, स्पाइस, सोनी, मोटरोला, जियोक्स और रियलमी जैसे ब्रांड Airtel VoLTE को सपोर्ट कर रहे हैं।

इतना ही नहीं हाल में लॉन्च हुए फोन जैसे रियलमी एक्सटी और श्याओमी रेडमी नोट 8 सीरिज और वन प्लस 7टी सीरिज के फोन में Airtel VoLTE सपोर्ट उपलब्ध है। इसके अलावा एयरटेल की तरफ से VoWi-Fi या वॉइस ओवर वाईफाई की भी टेस्टिंग चल रही है। माना जा रहा है कि एयरटेल के अलावा वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो भी VoWi-Fi की एडवांस टेस्टिंग की स्टेज में हैं।

जल्द ही टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से इस संबंध में घोषणा की जा सकती है। कई नए फोन जैसे वनप्लस 7टी, रेडमी के20 प्रे, ऐपल आईफोन 11 सीरिज Airtel VoWi-Fi सपोर्ट के साथ आ रहे हैं। टेलकमटॉक की खबर के अनुसार एयरटेल की तरफ से पहले ही बेंगलुरु के कुछ हिस्सों और हैदराबाद में कुछ यूजर्स VoWi-Fi से वॉइस कॉल कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रेलवे ने कैंसिल कीं 239 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
2 रेलवे ने कैंसिल कीं 260 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
3 Realme 5s: Flipkart टीजर में सामने आया डिजाइन व फीचर्स; जानें डिटेल्स और लॉन्‍च डेट
ये पढ़ा क्‍या!
X