ताज़ा खबर
 

Lenovo ने दिखाई ‘दुनिया के पहले फोल्डिंग लैपटॉप’ की झलक, जानें खूबियां

टेक इंडस्ट्री फोल्डेबल स्क्रीन्स पर काफी लंबी समय से काम कर रही है। सैमसंग ने इसपर काफी सफलता भी हासिल की है और मार्केट में कई फोल्डेबल स्मार्टफोन मौजूद हैं।

Lenovo, Lenovo india, Lenovo foldable PC, Lenovo PC , Lenovo laptop, Lenovo computerLenovo का फोल्डिंग लैपटॉप। (फोटो: Video grab image)

लेनोवो (Lenovo) ने अपनी थिंकपैड एक्स1 सीरीज के तहत ‘दुनिया के पहले फोल्डिंग लैपटॉप’ की झलक दिखा दी है। फिलहाल यह पीसी (पर्सनल कम्प्यूटर/लैपटॉप) एक प्रोटोटाइप है। कंपनी ने इसकी तस्वीरें भी साझा की हैं और कहा है कि वह इसे थिंकपैड एक्स1 सीरीज के तहत 2020 तक लॉन्च कर देगी।

टेक इंडस्ट्री फोल्डेबल स्क्रीन्स पर काफी लंबी समय से काम कर रही है। सैमसंग ने इसपर काफी सफलता भी हासिल की है और मार्केट में कई फोल्डेबल स्मार्टफोन मौजूद  हैं। लेनोवो भी इस डिवाइस के फीचर्स पर कई साल से काम कर रही है।

लेनोवो ने अपने इस पीसी के बारे में जो जानकारी सामने रखी है वह काफी दिलचस्प है। कंपनी के मुताबिक, इसमें 13.3 इंच का 4:3 2K OLED डिस्प्ले दिया जाएगा। इसमें फुल टच स्क्रीन की सुविधा के साथ एक पेन डिवाइस भी मिलेगी जिसके जरिए यूजर्स लिखावट कर सकेंगे। 2 यूएसबी सी टाइप और हेडफोन जैक क्नेक्टविटी पोर्ट मिलेगा।

विंडोज 10 सॉफ्टवेयर पर काम करेगा यह पीसी। वीडियो चैट के लिए एक कैमरा भी मिलेगा। फोल्डेबल पीसी के जरिए कंपनी ग्राहकों को ऐसा अनुभव देना चाहती है जिसमें वह एक बड़े साइज के पीसी को फोल्ड करके अपनी जरूरत के हिसाब से उसे छोटा कर सके।

इस पीसी की खासियत यह होगी कि इसे यूजर्स एक किताब की तरह फोल्ड कर सकेंगे। यही नहीं इसको फोल्ड करने के बाद एक साइड स्क्रीन की तरह तो दूसरी साइड की-बोर्ड की तरह इस्तेमाल किया जाएगा। बात करें इसकी सेफ्टी की तो कंपनी इसके लिए एक लैदर का कवर देगी जिससे यूजर्स की पकड़ इसपर मजबूत रहेगी। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमत को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Reliance Jio अपने यूजर को दे रहा यह तोहफा, जानें क्या है ऑफर
2 Xiaomi के स्मार्टफोन्स खरीद सकेंगे वेडिंग मशीन से, जानिए कैसे
3 Jio-OnePlus 7 Series Beyond Speed Offer: वन प्लस-जियो के इस ऑफर में 9300 रुपए तक का लाभ, मिलेगा इंस्टैंट कैशबैक भी; जानें डिटेल्स