ताज़ा खबर
 

धरती के बेहद करीब से गुजरेगा विशाल एस्‍ट्रॉयड, टकराया तो तबाह हो जाएगी पृथ्‍वी

बुधवार रात भारतीय समयानुसार करीब 10:42 बजे यह एस्‍ट्रॉयड पृथ्‍वी से करीब 24,800 मील की दूरी पर होगा।
सांकेतिक तस्वीर (Image Source: NASA)

वैज्ञानिकों का कहना है कि एक एस्‍ट्रॉयड बुधवार रात पृथ्‍वी के बेहद करीब से होकर गुजरेगा। 32 फीट (10 मीटर) का यह एस्‍ट्रॉयड धरती और चांद के बीच की दूरी के दसवें हिस्‍से जितना दूर रहेगा। वर्चुअल टेलीस्‍कोप प्रोजेक्‍ट के अनुसार, 2016 RB1 नाम का यह एस्‍ट्रॉयड ‘हमारे ग्रह के बेहद करीब रहेगा।’ बुधवार रात भारतीय समयानुसार करीब 10:42 बजे यह एस्‍ट्रॉयड पृथ्‍वी से करीब 24,800 मील की दूरी पर होगा। पृथ्‍वी और चांद के बीच की औसत दूरी 239,000 मील (384,000 किलोमीटर) है। वर्चुअल टेलीस्‍कोप प्रोजेक्‍टर ने मंगलवार को एस्‍ट्रॉयड की खोज की। उसका कहना है कि जब यह एस्‍ट्रॉयड धरती से गुजरेगा तो उसे सिर्फ दक्षिणी गोलार्द्ध से देखा जा सकेगा। वर्चुअल टेलीस्‍कोप ने एस्‍ट्रॉयड की तस्‍वीरें भी ली हैं।

इस सप्‍ताह धरती के पास से गुजरने वाला यह इकलौता एस्‍ट्रॉयड नहीं है। नासा के डेटाबेस के मुताबिक, इससे कहीं बड़ा एस्‍ट्रॉयड बुधवार को हमारे ग्रह से होकर जाएगा। यह इतना बड़ा है कि अगर पृथ्‍वी से टकराया तो ‘तबाही’ मच जाएगी। यह विशाल एस्‍ट्रॉयड एक मील लंबा हो सकता है, मगर यह हमसे करीब 7.3 मिलियन मील दूर होगा। स्‍पेस डॉट कॉम के मुताबिक, एक किलोमीटर से ज्‍यादा बड़ा एस्‍ट्रॉयड अगर पृथ्‍वी से टकराता है तो मानवता का अंत हो जाएगा। इसके अलावा एक और विशाल एस्‍ट्रॉयड अगले सप्‍ताह धरती के काफी करीब से गुजरेगा। संभावना जताई जा रही है कि यह एस्‍ट्रॉयड 17 सितंबर को 31,000 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से पृथ्‍वी के करीब से होकर गुजरेगा। नासा अभी इस एस्‍ट्रॉयड के गुजरने का समय पता नहीं लगा सका है, वह उसके लिए अनुमानित गणनाओं पर निर्भर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.