ताज़ा खबर
 

अपने लैपटॉप के वेबकैम पर हमेशा लगाकर रखें टेप, जानिए क्यों

हाल ही में अमेरिका की प्रसिद्ध सिक्योरिटी सर्विस FBI के डायरेक्टर जेम्स कॉमे ने भी लोगों को ऐसा करने की सलाह दी है।

जब भी आप अपने वेबकैम का इस्तेमाल ना कर रहे हों तो उसे ढंक कर रखने में ही भलाई है।

भले ही मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल करना आम बात हो चली हो, लेकिन लेपटॉप या कंप्यूटर पर इंटरनेट यूज करने वालों की तादाद भी कम नहीं है। ऐसे में लेपटॉप यूजर्स को यह जानना बेहद जरूरी है कि जब भी आप अपने वेबकैम का इस्तेमाल ना कर रहे हों तो उसे ढंक कर रखने में ही भलाई है। कभी अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एंजेसी (CIA) में काम कर चुके कंप्यूटर प्रोफेशनल एडवर्ड स्नोडेन ने बताया था कि अमेरिकी सरकार के लिए काम करने वाली नेशनल सिक्योरिटी एंजेसी लोगों के वेबकैम का इस्तेमाल करती है। एडवर्ड के मुताबिक एजेंसी ने याहू के करीब 18 लाख यूजर्स की तस्वीरें चोरी करके सरकारी सर्वर में डाल दी थी।

यह घटना 2008 की है, अब 8 साल बाद टेक्नोलॉजी और अधिक ताकतवर हो चुकी है, ऐसे में अंदाजा लगाना मुश्किल है कि हैकर्स क्या-क्या कर सकते हैं। तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए? इसका जवाब अमेरिका की प्रसिद्ध सिक्योरिटी सर्विस FBI के डायरेक्टर जेम्स कॉमे से लीजिए। हाल ही में FBI के डायरेक्टर ने लोगों को अपने कंप्यूटर का वेबकैम कवर करके रखने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से लोगों को अपने वेबकैम पर टेप लगाकर रखना चाहिए। सेंटर फॉर स्ट्रेटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में हुई एक कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए जेम्स कॉमे ने कहा, “आपको सुरक्षा के लिहाज से कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, यह उन्हीं में से एक है।”

फेसबुक के संस्थापक और सीईओ जुकरबर्ग। फेसबुक के संस्थापक और सीईओ जुकरबर्ग।

Read Also: अपने स्मार्टफोन को आग लगने से बचाना है तो अपनाएं यह तरीका

इतना ही नहीं हमें लेपटॉप के माइक को भी कवर करके ही रखना चाहिए। इसका सबसे अच्छा उदाहरण फेसबुक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग की एक तस्वीर है। इस तस्वीर में मार्क के लेपटॉप के वेबकैम और माइक पर लगा टेप साफ तौर पर देखा जा सकता है।

Next Stories
1 इन शानदार ऑफर्स के साथ लांच हुआ जियो पोर्टेबल वाई-फाई, खरीदने के लिए अपनाए ये तरीका
2 सैमसंग ने लॉन्च किया 16MP कैमरा, 4 जीबी रैम वाला नया स्मार्टफोन Galaxy A9 Pro
3 तीन गुना होगी वोडाफोन-रिलायंस जियो के बीच कनेक्‍शन क्षमता, बाकी कंपनियां भी सहमत
दिशा रवि केस
X