X

नंबर सेव किए बिना ही WhatsApp में भेज सकते हैं मेसेज, जानिए कैसे

आइए आपको बताते हैं कि कैसे बगैर नंबर सेव किए दूसरों को वॉट्सऐप पर मेसेज भेज सकते हैं।

दुनिया की मशहूर मेसेजिंग ऐप्लीकेशन वॉट्सऐप पर बिना किसी का नंबर सेव किए भी उसे मेसेज भेजा जा सकता है। ऐसा करने के लिए एक खास ट्रिक काम आती है, पर कम ही लोग इस बारे में जानते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे बगैर नंबर सेव किए दूसरों को वॉट्सऐप पर मेसेज भेजे जा सकते हैं।

– सबसे पहले फोन पर वेब ब्राउजर खोलें। फिर यह लिंक ‘https://api.WhatsApp.com/send?phone=number’ एड्रेस बार/यूआरएल की जगह पर पेस्ट करें।

– ‘नंबर’ की जगह पर उस शख्स का फोन नंबर एड करें, जिसे आप मेसेज भेजना चाहते हैं। यह नंबर कंट्री कोड के साथ भरें।

– अंतर्राष्ट्रीय फॉर्मेट में जब फोन नंबर ऐड करें, तब ध्यान रखें कि शून्य- 0, ब्रैकेट- () और डैश – का इस्तेमाल न करें।

– यह भी जरूरी है कि जो नंबर आप मांगे गए फॉर्मेट में भर रहे हों, वह वॉट्सऐप पर एक्टिव हो।

– फिर मेसेज बटन पर क्लिक करें। फोन पर इसके बाद अपने आप वॉट्सऐप खुल जाएगी। यहां उस नंबर पर भेजे गए मेसेज चैट के रूप में दिखेंगे।

आपको बता दें कि वॉट्सऐप में इससे पहले एक नया फीचर आया है। यह फीचर ऐप के ग्रुप चैट से जुड़ा है। ग्रुप एडमिन को इस फीचर में यह अधिकार मिला है कि वह तय कर सकेगा कि कौन ग्रुप में मेसेज भेज सकेगा। यह बात और सरल तरीके से समझें तो मतलब यह है कि ग्रुप एडमिन भी तय कर सकेगा- ग्रुप में कितने लोग चैट पढ़ या देख सकेंगे, वे ग्रुप पर कुछ भी लिख नहीं सकेंगे या ग्रुप में कुछ नहीं भेज सकेंगे।

ग्रुप एडमिन इसके अलावा सदस्यों को ग्रुप में कमेंट करने से भी रोक पाएगा। हालांकि, सदस्य बगैर रोक-टोक के ग्रुप में भेजे मेसेज पढ़-देख पाएंगे। वहीं, किसी ग्रुप पर कई एडमिन हैं, तब भी यह अधिकार उन्हें मिलेंगे। यानी वे ही ये सारी चीजें तय कर पाएंगे।

एडमिन को नया फीचर प्रयोग करने के लिए ग्रुप इन्फो में जाना पड़ेगा। फिर ग्रुप सेटिंग्स पर क्लिक करें। एडमिन को यहां सेंड मेसेज का टैब मिलेगा। एडमिन यहां तय कर पाएगा कि सभी लोग मैसेज भेजने का अधिकार पाएंगे या कुछ लोगों को इससे बाहर रखना है।

  • Tags: whatsapp,