जल्दी उड़ जाता है आपका 2GB मोबाइल डेटा? इस तरह बचा सकते हैं, जानें तरीका

यूजर्स इन ऐप्स पर जाने की अधिक संभावना रखते हैं क्योंकि वे सेटिंग पृष्ठ के अंदर दबे डेटा प्रबंधन विकल्पों की तुलना में अधिक आसानी से सुलभ हैं।

Phone, Mobile Data, Tech News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Unsplash)

स्मार्टफोन पर हर रोज मिलने वाला दो जीबी डेटा क्या आपके लिए कम पड़ जाता है? क्या आपको लगता है कि नेट जल्दी फुर्र हो जाता है, तब एंड्रॉइड यूजर्स हैंडसेट के इंटरनल टूल के इस्तेमाल से अपने स्मार्टफोन की डेटा खपत पर नजर रख सकते हैं। हालांकि, इन उपकरणों में सीमित विशेषताएं हैं और अक्सर इसे खोजना मुश्किल होता है, क्योंकि अधिकांश फोन कंपनियां इंटरफ़ेस और सेटिंग्स पेज को अलग-अलग तरीकों से बदलते हैं।

वैसे, गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) में कई ऐप्स हैं, जो थोड़ा और अधिक कर सकते हैं और यूजर्स को ऐप्स और उनके डेटा खपत पर अधिक नियंत्रण दे सकते हैं। साथ ही, यूजर्स इन ऐप्स पर जाने की अधिक संभावना रखते हैं क्योंकि वे सेटिंग पृष्ठ के अंदर दबे डेटा प्रबंधन विकल्पों की तुलना में अधिक आसानी से सुलभ हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में:

Datally: यह ऐप फ्री है। डेटैली यूजर्स को डेटा इंटेंसिव ऐप्स की पहचान करने में मदद कर सकता है और ओवर यूज (अधिक प्रयोग) को रोकने के लिए टूल देता है। डेटा मीटर पर यूजर डिवाइस पर सभी ऐप्स की डेटा खपत का ट्रैक रख सकते हैं। डेटा सेवर बटन सभी ऐप्स के लिए डेटा सेविंग टूल को ऐक्टिव करता है। मैनेज डेट टूल का इस्तेमाल कर के इसे विभिन्न ऐप्स के लिए यूज किया जा सकता है। यह पिछले एक घंटे, दिन, हफ्ते या महीने में ऐप्स की डेटा खपत पर विस्तृत रिपोर्ट भी दे देता है। इसके बाद बबल्स फीचर है। यह बबल के आकार के पॉप-अप में होम स्क्रीन पर ऐप के डेटा खपत पर रीयल-टाइम अपडेट देता है।

Samsung Max: सैमसंग मैक्स उन यूजर्स के लिए एक बहुत ही प्रभावी डेटा बचत टूल हो सकता है जो मोबाइल डेटा पर व्यापक रूप से भरोसा करते हैं। बंद हो चुके ओपेरा मैक्स (Opera Max) से प्रेरित, यह ऐप अपने एन्क्रिप्टेड सर्वर के जरिए सभी ट्रैफ़िक को निर्देशित करके काम करता है जहां यह सभी फोटो, वीडियो, ऑडियो फाइलों और वेब पेजों को यूजर की डिवाइस पर वापस भेजता है। इससे फाइल का आकार कम हो जाता है और फाइल/कंटेंट कम डेटा का उपयोग करके तेज़ी से लोड होता/होती है। ऐप में डेटा सेविंग मोड भी है जो स्मार्टफोन पर सभी ऐप के डेटा यूज की एक झलक देता है। यह बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स के डेटा यूज को ब्लॉक करने का विकल्प भी देता है। बहुत सारे ऐप सिंक और अपडेट जारी रखते हैं, तब भी जब उनका उपयोग नहीं किया जा रहा हो। सैमसंग ऐप होने के बावजूद, यह एंड्रॉइड चलाने वाले सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ काम करता है। यह ऐप भी फ्री है।

Linq: लिंक एक टिपिकल डेटा मैनेजमेंट ऐप तो नहीं है, पर यूजर्स को कीमती मोबाइल डेटा को बचाने में मदद जरूर कर सकता है। यह यूजर्स को मोबाइल डेटा से वाईफाई नेटवर्क पर स्विच करने में मदद (जब भी उनके पास एक तक पहुंच हो) कर सकता है। यह आपके आस-पास के अन्य लिंक यूजर्स द्वारा बनाए गए पीडीओए (सार्वजनिक डेटा कार्यालय एग्रीगेटर) और वाईफाई नेटवर्क से जुड़ने का विकल्प भी देता है जो अपने यूज न किए गए मोबाइल डेटा को दूसरों के साथ साझा करने के इच्छुक हैं। जो कोई भी सार्वजनिक वाईफाई की पेशकश करना चाहता है, वह eKYC पूरा करने के बाद PDOA बनने के लिए साइन अप कर सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।