X

JioPhone, JioPhone 2 पर आज से इस्तेमाल कीजिए WhatsApp, जानें तरीका

एक्सपर्ट्स की मानें तो कायओएस बेहद हल्का ऑपरेटिंग सिस्टम है। आने वाले समय में इस पर कुछ और ऐप्स भी उपलब्ध हो सकते हैं। मौजूदा समय की बात करें तो जियो ऐप स्टोर पर वॉट्सऐप के अलावा यूट्यूब, फेसबुक, गूगल मैप्स और गूगल वर्चुअल असिस्टेंट समेत गूगल के कुछ और ऐप्स उपलब्ध हैं।

रिलायंस कंपनी के जियो फोन और जियो फोन 2 में जाना-माना मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप आ गया है। वॉट्सऐप के डेवलेपर्स ने जियो फोन डिवाइसों के लिए खास तौर पर एक नया वर्जन तैयार किया है, जो कि कायओएस (KaiOS) पर चलता है। वॉट्सऐप कंपनी के ब्लॉग पर भी इस बात की पुष्टि की गई है। एक्सपर्ट्स की मानें तो जियो के इस फीचर फोन पर वॉट्सऐप का चलना आने वाले दिनों में इसे और भी पॉपुलर बना सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे जियो फोन और जियो फोन 2 पर वॉट्सऐप इस्तेमाल किया जा सकता है।

सबसे पहले आपको अपने जियो फोन या जियो फोन 2 पर ‘जियो ऐप स्टोर’ खोलना होगा। उसके बाद उसमें स्क्रॉल करेंगे, तो आपको वॉट्सऐप मिलेगा। अब उसे इंस्टॉल कर लीजिए। प्रक्रिया पूरी होने के बाद बाकी फोन्स की तरह जियो के इन दोनों फीचर्स फोन्स में भी इस मैसेजिंग ऐप को आप इस्तेमाल कर सकेंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो यूजर्स इनमें मैसेज टाइप करने के लिए अपनी आवाज का इस्तेमाल भी कर सकेंगे, जबकि कीबोर्ड से सामान्य तौर पर टाइपिंग की जा सकेगी। वहीं, जियो फोन 2 में फुल क्वर्टी (QWERTY) कीपैड दिया गया है, जिस पर टाइपिंग करना और भी आसान माना जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, कायओएस बेहद हल्का ऑपरेटिंग सिस्टम है। आने वाले समय में इस पर कुछ और ऐप्स भी उपलब्ध हो सकते हैं। मौजूदा समय की बात करें तो जियो ऐप स्टोर पर वॉट्सऐप के अलावा यूट्यूब, फेसबुक, गूगल मैप्स और गूगल वर्चुअल असिस्टेंट समेत गूगल के कुछ और ऐप्स भी उपलब्ध हैं।

आपको बता दें कि रिलायंस के जियो फोन में 512 एमबी की रैम और 4जीबी की इंटरनल मेमोरी है, जिसे 128 जीबी तक माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन में तीन मेगापिक्सल का कैमरा और 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जियो फोन में टी98 कीपैड है, जबकि जियो फोन 2 में फुल क्वर्टी कीपैड दिया गया है। दोनों ही फोन में 2.4 इंच की क्यूवीजीए टीएफटी डिसप्ले है। वहीं, इन फोन्स की बैट्री 2000 एमएएच की है।

  • Tags: Jio, whatsapp,
  • Outbrain
    Show comments