ताज़ा खबर
 

Whatsapp यूजर्स को मिला अहम सिक्योरिटी फीचर, जानें कैसे करें एक्टिवेट

टेक एक्सपर्ट्स इस ऐप को उन लोगों के लिए कारगर मान रहे हैं, जिनके फोन दूसरे लोग अधिक इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अनजान लोग इस फीचर के कारण वॉट्सऐप पर आए उस व्यक्ति के निजी मैसेज नहीं देख पाएंगे।

whatsapp, whatsapp new feature, whatsapp security, whatsapp finger lock, whatsapp code. how to lock whatsapp, how to lock whatsapp on apple, whatsapp on iphone, tech news, hindi newsएंड्रॉयड पर इस फीचर की टेस्टिंग जारी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस प्लैटफॉर्म पर भी यह उपलब्ध हो जाएगा। (फोटोः Freepik/जनसत्ता ऑनलाइन)

Whatsapp’s new Security Feature: मोबाइल मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने नया सिक्योरिटी फीचर शुरू किया है। कंपनी ने ‘टच आईडी’ और ‘फेस आईडी’ लॉन्च किया है, जिससे अनजान लोग फोन अनलॉक रहने पर आपके निजी मैसेज नहीं देख पाएंगे। वॉट्सऐप ने यह फीचर पिछले हफ्ते लॉन्च किया था और इसे वर्जन 2.19.20 के तहत शुरू किया गया था।

आईफोन पर यह फीचर इनेबल करने के लिए सबसे जरूरी है कि यूजर्स का वॉट्सऐप लेटेस्ट वर्जन का हो। ‘सेटिंग्स’ में ‘हेल्प’ के विकल्प पर जाकर इस बारे में जाना जा सकता है। हेल्प पर क्लिक करने के बाद सबसे ऊपर वर्जन लिखा आएगा। ध्यान रखें कि इस सिक्योरिटी फीचर को पाने के लिए 2.19.20 या इससे ऊपर का वर्जन होना चाहिए।

वैसे यह फीचर आईफोन 5s और उसके बाद के सभी आईफोन्स पर काम करेगा। वहीं, iOS 9 और उसके ऊपर के वर्जन पर भी इसे चलाया जा सकेगा। हालांकि, एंड्रायड पर यह फीचर शुरू नहीं हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल इस पर काम जारी है। उम्मीद है कि कुछ ही समय में इस प्लैटफॉर्म पर भी उसे शुरू कर दिया जाएगा। मगर मौजूदा समय में केवल ऐप्पल यूजर्स ही इसका लाभ ले पा रहे हैं।

ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं यह सिक्योरिटी फीचरः

1- सबसे पहले वॉट्सऐप की ‘सेटिंग्स’ में जाएं।
2- वहां आपको ‘अकाउंट’ का विकल्प मिलेगा, जिसके बाद ‘प्राइवेसी’ को चुनें।
3- अब स्क्रीन लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
4- फिर टच आईडी और फेस आईडी के विकल्प को अनलॉक करें।
5- यूजर को उसके बाद बताया जाएगा कि फोन स्क्रीन कितनी देर में लॉक होगी।

एप्पल यूजर्स ध्यान रखें कि यह आईफोन के प्रकार पर निर्भर करेगा कि यूजर्स अपने वॉट्सऐप को किस तरह से अनलॉक करेंगे। मसलन आईफोन एक्स, आईफोन एक्सएस, आईफोन एक्सएस मैक्स पर ‘फेस आईडी’ फीचर मिलेगा, जबकि फिंगरप्रिंट स्कैनर वाले आईफोन्स में ‘टच आईडी’ इस्तेमाल की जा सकेगी।

टेक एक्सपर्ट्स इस ऐप को उन लोगों के लिए कारगर मान रहे हैं, जिनके फोन दूसरे लोग अधिक इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अनजान लोग इस फीचर के कारण वॉट्सऐप पर आए उस व्यक्ति के निजी मैसेज नहीं देख पाएंगे।

Next Stories
1 रेडिएशन फैलाने में नंबर-1 है ये स्मार्टफोन, देखें पूरी लिस्ट
2 Motorola ने लॉन्‍च की चार नए स्‍मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स
3 Whatsapp का दुरुपयोग करते हैं राजनीतिक दल
ये पढ़ा क्या?
X