जरा सी धूप में या बाहर रखने पर ओवरहीट करने लगता है आपका स्मार्टफोन? इस तरह बचाएं गर्म होने से

अगर आप किसी ऐप पर काम नहीं कर रहे हैं तो उन्हें बैकग्राउंड से बंद कर दें। अगर आप इसे मेंटेन नहीं करते हैं तो ये ऐप्स बैकग्राउंड में काम करते रहेंगे और फोन गर्म हो जाएगा।

phone overheat, smartphone, tech news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

स्मार्टफोन्स हमारी जिंदगी का अब एक जरूरी हिस्सा बन चुके हैं। फिर चाहे कॉल करनी हो या मेल भेजने हों, इंटरनेट ब्राउज़िंग करनी हो या डिजिटल भुगतान करना हो…ऐसी ढेर सारी चीजों के लिए हम लोग अपने स्मार्टफोन्स पर निर्भर हैं। फोन का यूज कई बार इतना अधिक हो जाता है कि वह ज्यादा गर्म होने लगता है। हालांकि, भारी ग्राफिक्स और एप्लिकेशन का इस्तेमाल फोन के गर्म होने के मुख्य कारणों में से एक है।

फोन के अत्यधिक गर्म हो जाने से बैट्री तक फटने का खतरा रहता है। कुछ मामलों में फोन की कम्युनिकेशन यूनिट और कैमरा भी गर्मी का कारण बनता है, पर यह बैट्री से काफी कम है। फोन गर्म हो जाने से न सिर्फ इसे इस्तेमाल करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है, बल्कि इसकी परफॉर्मेंस भी खराब हो जाती है। यह समस्या फोन पर अत्यधिक एप्लिकेशन, गेम या अन्य सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के कारण होती है। आइए जानते हैं कि फोन को अधिक गर्म होने से कैसे बचाया जा सकता है:

1– फुल चार्ज न करें फोनः कभी भी स्मार्टफोन को फुल चार्ज यानी 100% चार्ज न करें। कोशिश करें कि फोन में 90 फीसदी या उससे कम बैट्री रखें। साथ ही फोन की बैटरी को 20 प्रतिशत से नीचे न जाने दें। बहुत बार चार्ज करने से ओवर हीटिंग हो जाती है और बहुत कम पावर बैट्री की हेल्थ पर असर डालती है। आप अपने फोन को दिन में दो तीन दफा चार्ज कर सकते हैं।

2- फोन कवर का करें यूजः फोन के गर्म होने का एक बड़ा कारण मोबाइल कवर भी बन गया है। तेज धूप और गर्म वातावरण का असर भी मोबाइल पर पड़ता है। जिस तरह एक बंद खड़ी कार को गर्मी पकड़ लेती है, ठीक उसी तरह मोबाइल कवर भी अंदर की गर्मी को फंसाते हैं और फोन की कूलिंग में बाधा डालते हैं। फोन के कवर को समय-समय पर हटाना जरूरी है और अगर इस्तेमाल में नहीं है तो स्मार्टफोन को पंखे के नीचे रखें।

3- बैकग्राउंड ऐप्स को रखें बंद: अगर आप किसी ऐप पर काम नहीं कर रहे हैं तो उन्हें बैकग्राउंड से बंद कर दें। अगर आप इसे मेंटेन नहीं करते हैं तो ये ऐप्स बैकग्राउंड में काम करते रहेंगे और फोन गर्म हो जाएगा। आप जिन ऐप्स का उपयोग नहीं कर रहे हैं उन्हें बंद करने के लिए ऐप आइकन पर फोर्स स्टॉप का चयन करें। इन्हें रोजाना की बजाय कभी-कभार चलाएं।

4- फोन सेटिंग्स बदलेंः अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस को जितना हो सके कम करें, क्योंकि इससे डिस्प्ले को देखना मुश्किल हो जाता है। घटती चमक कम बैट्री का उपयोग करती है, जिससे डिवाइस कम गर्म होती है। अगर आपके फोन में एडैप्टिव ब्राइटनेस है, तो आपके बाहर रहने के दौरान यह अपने आप इसे मैक्सिमम ब्राइटनेस में बदल देता है।

5- असली चार्जर और USB करें यूज: चार्जर और यूएसबी के खराब होने या खराब हो जाने के बाद, हम में से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि क्यों असली पर पैसा बर्बाद किया जाए। ऐसे में वे लोग अपने स्मार्टफोन को डुप्लीकेट चार्जर या यूएसबी से चार्ज करने लग जाते हैं। पर यह तरीका सरासर गलत है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्मार्टफोन को डुप्लीकेट या सस्ते चार्जर से चार्ज करने से स्मार्टफोन ओवरहीटिंग हो सकता है। विस्फोट से धीमी चार्जिंग और बैट्री खराब होने तक का खतरा होता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट