ताज़ा खबर
 

CES 2017: देखिए भविष्य में हमारी जरूरत बन जाने वाले रोबॉट्स की झलक

सीईएस 2017 में कई तरह के इंट्रस्टिंह रोबॉटिक गैजेट्स भी लॉन्च किए गए हैं। एक नजर इन पर भी डालते है।

CES 2017 में लॉन्च किए गए रोबॉट्स। (Source: Agencies)

सीईएस 2017 में कई तरह के गैजेट्स लॉन्च किए गए हैं। वहीं इस शो में ऐसे भी कई गैजेट्स देखने को मिले हैं जो भविष्य में हमारी जरूरत बनेंगे और रोबॉट्स भी उनमें से एक होंगे। ऐसे ही जानते हैं कुछ रोबॉटिक गैजेट्स के बारे में जो आने वाले समय में हमारी जरूरतों को पूरा करेंगे।

एलजी रोबॉट्स- एलजी इलेक्टॉनिक्स ने सीईएस 2017 में नया रोबॉट लॉन्च किया है। यह रोबॉट लाइनअप में मदद करने का काम करेगा। यह रोबॉट एयरपोर्ट पर किसी गाइड की तरह काम करेंगे।

LG Robot (Source: AP) LG Robot (Source: AP)

 

Abilix Everest 5– यह एक एजुकेशनल रोबॉट है। इसकी कीमत $699 है। इस रोबॉट में डान्स, योगा, चलने जैसे कई फीचर्स है। वहीं यह रोबॉट बच्चों को पढ़ने में भी एसिस्ट कर सकता है।

Abilix Everest 5 Educational Robots (Source: Reuters) Abilix Everest 5 Educational Robots (Source: Reuters)

Cruzr- क्रूजर रोबॉट आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की एक और जबरदस्त मिसाल है। यह रोबो कारोबारी काम के लिए तैयार किया गया है। इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, फेस रिकॉगनेशन, जैसे फीचर्स है। वहीं इस रोबॉट के दो हाथ भी हैं जिससे यह इंसानों से हाथ मिला सकता है या गले भी मिल सकता है।

Cruzr (Source:AP) Cruzr (Source:AP)

अल्बर्ट आइंस्टीन- सीईएस 2017 में अल्बर्ट आइंस्टीन का रोबॉट भी सामने आया है। यह एक तरह का एजुकेशनल रोबॉट है। इसकी कीमत $300 होगी। इस रोबॉट में ऐप्पल या एंड्रॉइड टैबलेट के जरिए इंटरैक्ट करने का फीचर मौजूद होगा।

Professor Einstein Robot (Source: AP) Professor Einstein Robot (Source: AP)

Moorebot- यह एक तरह का वाइस इंटेरैक्टिव या वाइस की पहचान करने वाला गैजेट है। इसका इस्तेमाल दफ्तरों और घरों में भी किया जा सकता है। यह एक तरह का एंटरटेनमेंट रोबॉटिक गैजेट है।

Moorebot (Source: Reuters) Moorebot (Source: Reuters)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App