बहुत काम के हैं जीमेल के ये खास फीचर, आपको भी नहीं पता होगा?

आप अपने भेजे गए ईमेल को कैंसिल भी कर सकते हैं। अमूमन जीमेल अपने यूजर को ईमेल भेजने के पांच सेकेंड के अंदर कैंसिल करने की सुविधा देता है। लेकिन आप इस समय अंतराल को बढ़ाकर 30 सेकेंड भी कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः pixabay)

अब लगभग हर स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप यूजर के पास जीमेल अकाउंट होता ही है। जिसके जरिए वे ईमेल भेजते और रिसीव करते हैं। साथ ही दूसरे प्लेटफार्म पर लॉगइन भी करते हैं। जीमेल ने अपने ग्राहकों के लिए कई ख़ास फीचर उपलब्ध करवाए हैं जो बहुत काम के हैं। लेकिन उस फीचर के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण कई सारे यूजर उस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फीचर के बारे में बताएंगे जो आपके बहुत काम आ सकते हैं।

आम तौर जीमेल अपने यूजर को एक बार में अधिकांश 25 एमबी की फाइल भेजने की ही सुविधा देता है। लेकिन कई बार यूजर ज्यादा साइज़ की फाइल भेजना चाहते हैं और फाइल साइज़ लिमिट होने की वजह से भेज नहीं पाते हैं। ऐसे समय में आप अपने फाइल को गूगल ड्राइव में अपलोड कर भी उसे भेज सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल ड्राइव में फाइल अपलोड करने के बाद मेल भेजते वक्त कम्पोज सेक्शन में जाकर ड्राइव आइकॉन पर क्लिक करना होगा। इस स्टेप को फॉलो करके आप कितने भी बड़े फाइल को जीमेल के जरिए एक बार में भेज सकते हैं।

इसके अलावा कई बार जीमेल पर किसी ख़ास पुराने मेल को खोजने में काफी दिक्कत होती है। अमूमन ऑफिस में काम करने वाले लोगों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति से बचने के आप जीमेल के एक्सटेंडेड सर्च ऑप्शन का सहारा ले सकते हैं। इसके जरिए आप मेल भेजने वाले एड्रेस, खास ईमेल एड्रेस और कीवर्ड के सहारे भी सर्च कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर एडवांस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

साथ ही आप अपने भेजे गए ईमेल को कैंसिल भी कर सकते हैं। अमूमन जीमेल अपने यूजर को ईमेल भेजने के पांच सेकेंड के अंदर कैंसिल करने की सुविधा देता है। लेकिन आप इस समय अंतराल को बढ़ाकर 30 सेकेंड भी कर सकते हैं। आप चाहें तो इस समय अंतराल को 10 और 20 सेकेंड भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ईमेल को ख़ास समय पर भेजने के लिए शेड्यूल भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए जैसे आप किसी मेल को शाम में भेजना चाहते हैं और आपने इसे दोपहर में ही तैयार कर लिया है। तो आप इसको मेल बॉक्स में जाकर शेड्यूल पर क्लिक करके अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी समय भेज सकते हैं।

इतना ही नहीं जीमेल अपने यूजर को नेट नहीं होने के बावजूद भी अपने पुराने मेल को देखने का विकल्प देता है। लेकिन इस फीचर का लाभ उठाने के लिए आपको अपने सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव करना होगा। सबसे पहले आपको अपने जीमेल के सेटिंग में जाना होगा और वहां जाकर ऑफलाइन विकल्प पर क्लिक करके ऑफलाइन ईमेल को सक्रिय करना होगा। साथ ही आपको जीमेल की वेबसाइट को बुकमार्क भी करना होगा। ऐसा करके आप अपने पुराने मेल को बिना नेट के भी देख सकते हैं। इन स्पेशल फीचरों को यूज करके आप अपने काम को काफी सरल कर सकते हैं और साथ ही जीमेल यूज करने के दौरान होने वाली अनावश्यक माथापच्ची से भी बच सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट