Kia की नई कारः नए साल से पहले उठेगा पर्दा, SUV के बराबर होगी स्पेस, जानें- कब होगी लॉन्च?

पार्क ने कहा, ‘‘हम केवल 6-7 सीटर कार पेश करने का इरादा नहीं रखते बल्कि हम एक नयी श्रेणी बनाना चाहते हैं जो बाजार में मौजूद ही नहीं है।’’

kia, car, utility news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

वाहन विनिर्माता कंपनी किआ इंडिया अगले वर्ष की पहली तिमाही में एक बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) पेश करने के साथ भारतीय बाजार में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने की तैयारी कर रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

किआ इंडिया घरेलू बाजार में फिलहाल सेल्टोस, सॉनेट और कार्निवल जैसे तीन वाहनों की बिक्री करती है। कंपनी वैश्विक स्तर पर 16 दिसंबर को अपनी चौथी कार पर से पर्दा उठाएगी जबकि घरेलू बाजार में इस कार को अगले वर्ष जनवरी-मार्च के बीच उतारा जाएगा।

किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ताए जिन पार्क ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में संवाददाताओं को बताया, ‘‘भारत वैश्विक स्तर पर किआ के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार है और ऐसा केवल बिक्री के लिए नहीं है। भारत में उत्पादन और वैश्विक अनुसंधान और विकास केंद्र बनने की भी क्षमता है।’’

उन्होंने कहा कि कंपनी को देश में सेल्टोस, सॉनेट और कार्निवल के लिए पहले ही बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि किआ इंडिया, 2022 की पहली तिमाही में अपना नया उत्पाद पेश करेगी।

पार्क ने कहा, ‘‘हम केवल 6-7 सीटर कार पेश करने का इरादा नहीं रखते बल्कि हम एक नयी श्रेणी बनाना चाहते हैं जो बाजार में मौजूद ही नहीं है। नए वाहन में एक बड़े परिवार के लिए किसी भी एसयूवी कार के समान पर्याप्त जगह होगी।’’

किया की जो गाड़ी आने वाली है, उसका कोडनेम फिलहाल केवाई बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि यह भी एमपीवी यानी मल्टी परपज व्हीकल हो सकता है और कंपनी की सेल्स में नई रफ्तार ला सकता है।

किया भारतीय कार खरीदारों के लिहाज से बड़े वाहनों पर बड़ा दांव लगा रही है और दावा करती है कि वह नए सेगमेंट खोलने के विचार के खिलाफ नहीं है। वैसे, उसकी सिस्टर कंपनी ह्युंदै (Hyundai) ने भी इसी तरह के दावे किए थे जब उसने साल की शुरुआत में भारत में अल्काजर (Alcazar) एसयूपी (स्पोर्ट्स यूटीलिटी व्हीकल) लॉन्च की थी।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
नोकिया इंडिया का एचसीएल इंफोसिस्टम्स के साथ बिक्री समझौताNokia, Nokia India, Nokia HCL, Nokia Deal HCL