ताज़ा खबर
 

Reliance और Google ने तैयार किया बजट स्मार्टफोन JioPhone Next, 10 सितंबर से होगा उपलब्ध

Jio Phone Next launch date:रिलायंस जियो ने अपनी 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान JioPhone Next को लॉन्च किया है, जो एक स्मार्टफोन है और इसे गूगल के साथ मिलकर तैयार किया है।

Reliance jio phone next लॉन्च। (फोटोः रिलायंस)

रिलायंस इंडस्ट्रीज ल‍िम‍िटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में बने, नए स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट के लॉन्‍च की घोषणा कर दी है। उन्‍होंने कंपनी की 44वीं सालाना आम सभा (एजीएम) में 24 जून को यह घोषणा की। यह फोन 10 सितंबर, यानी गणेश चतुर्थी के द‍िन से बाजार में मिलने लगेगा।

नए स्मार्टफोन में जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप्स होंगे। एंड्रायड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है। मुकेश अंबानी ने फोन की कीमत नहीं बताई, लेक‍िन यह जरूर कहा क‍ि नया स्मार्टफोन आम आदमी की जेब को ध्‍यान में रख कर बनाया गया है। उन्‍होंने इसे दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया। बीते साल ही रिलायंस जियो ने गूगल संग साझेदारी की घोषणा की थी। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नए स्मार्टफोन के बारे में कहा कि हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए एक नए, किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है।

यह भारत के लिए बनाया गया है और यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का इस्‍तेमाल करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी तथा भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखेगी। चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G इको सिस्टम विकसित करने के और 5G उपकरणों की एक सीरीज विकसित करने के लिए हम वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। Jio न सिर्फ भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5G युक्त भी कर रहा है।

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है। माना जाता है क‍ि जियो-गूगल का एंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट र‍िलायंस ज‍ियो को और नए ग्राहक जोड़ने में काफी मददगार होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में बने नए स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट की घोषणा की। नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा। एंड्रायड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर विकसित किया है। मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि नया स्मार्टफोन आम आदमी की जेब के लिहाज से बनाया गया है। यह बेहद किफायती होगा और 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से मार्किट में मिलने लगेगा।

भारतीय बाजार के लिए विशेष तौर पर बनाया गया जियोफोन-नेक्स्ट स्मार्टफोन पर यूजर्स गूगल प्ले से भी ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रायड अपडेट भी मिलेंगे। फुली फीचर्ड इस स्मार्टफोन को मुकेश अंबानी ने भारत का ही नही दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया।

बीते साल ही रिलायंस जियो ने गूगल संग साझेदारी की घोषणा की थी। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नए स्मार्टफोन के बारे में कहा कि “हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए एक नए, किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है। यह भारत के लिए बनाया गया है और यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी तथा भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखेगी।

चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G इको सिस्टम विकसित करने के और 5G उपकरणों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए हम वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। Jio न सिर्फ भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5G युक्त भी कर रहा है।

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है।

जियोफोन-नेक्स्ट की कीमतों के बारे में खुलासा नही किया गया है पर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी कीमत काफी कम रखी जाएगी। जियो-गूगल का एंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट गेम चेंजर साबित होगा। यह उन 30 करोड़ लोगों की जिंदगी बदल सकता है जिनके हाथ में अभी भी 2जी मोबाइल सेट हैं। तेज स्पीड बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम और किफायती दाम के दम पर जियो-गूगल का नया स्मार्टफोन करोड़ों नए ग्राहकों से रिलायंस जियो की झोली भर सकता है।

Next Stories
1 Samsung Note 20 Ultra मिल रहा है 12 हजार रुपये कम कीमत में, इसमें है 6 महीने की वारंटी, जानें क्यों
2 WhatsApp की सेटिंग में हैं ये कमाल के फीचर, सिर्फ करने होंगे ये बदलाव
3 Reliance Jio Recharge: डेली मिलेगा 2GB डाटा व अनलिमिटेड कॉल, 9 रुपये से कम है रोज का खर्च
ये पढ़ा क्या?
X