X

घट गई है आपके Jio की स्पीड? यह हो सकती है वजह

वहीं, तीन अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स- एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया की डाउनलोडिंग स्पीड में पिथले साल सितंबर से इस साल फरवरी तक के बीच काफी इजाफा देखने को मिला।

भारत में मोबाइल डेटा डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर वायरलेस कंपनी ओपेन सिग्नल ने एक रिपोर्ट जारी की है। कंपनी ने इसमें मई 2017 से फरवरी 2018 के बीच डाउनलोड किए गए डेटा का ब्यौरा दिया है। अगस्त 2017 में इस मामले में शीर्ष पर काबिज जियो कंपनी की डाउनलोडिंग स्पीड में पिछले साल दिसंबर से इस साल फरवरी के बीच काफी गिरावट देखने को मिली।

वहीं, तीन अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स- एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया की डाउनलोडिंग स्पीड में पिथले साल सितंबर से इस साल फरवरी तक के बीच काफी इजाफा देखने को मिला। जियो और बाकी कंपनियों के बीच फर्क यह है कि जियो अकेला 4जी ऑपरेटर है, जबकि बाकी कंपनियों के नेटवर्क 3जी और 2जी पर हैं।

ओपेन सिग्नल के केविन फिचर्ड ने बताया कि एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन की डाउनलोडिंग स्पीड में बढ़ोतरी इसलिए नहीं हुई क्योंकि कंपनियों ने असल में अपनी स्पीड में इजाफा किया था, बल्कि प्रमुख वजह- देश में 4जी एलटीई की अधिक उपलब्धता होना था।

रिपोर्ट में कहा गया, “2017 में गर्मियों के दौरान एयरसेल, आइडिया और वोडाफोन की डाउनलोडिंग स्पीड स्थिर थी, मगर सितंबर से इसमें अचानक इजाफा होने लगा। एलटीआई की स्पीड या 3जी की स्पीड में हमें तेजी देखने को नहीं मिली। वहीं, इन तीन कंपनियों ने अपने एलटीआई नेटवर्क का विस्तार करने पर जोर देना शुरू कर दिया।”

मोबाइल डेटा डाउनलोडिंग में सबसे नाटकीय अंदाज में सुधार एयरटेल और आइडिया कंपनी के नेटवर्क में दिखा। वहीं, नई बैंडविड्थ वाले सिम इस्तेमाल कर रहे जियो उपभोक्ताओं की डाउनलोडिंग स्पीड में अगस्त से फरवरी के बीच भारी गिरावट दर्ज की गई।

फिचर्ड का कहना है कि मोबाइल डेटा स्पीड को लेकर जियो और एयरटेल के बीच आने वाले साल में यह दौड़ और मजेदार होगी। अगर जियो एक और 4जी नेटवर्क अपने बेड़े में अपग्रेड करता है, तो बेशक वह स्पीड के मामले में फिर से एयरटेल को पछाड़ सकता है। मगर एयरटेल भी चुप नहीं बैठेगा। नेटर्वक सुधारने के साथ कंपनी जल्द ही एलटीई कनेक्शन और डाउनलोडिंग स्पीड पर भी खासा काम करेगी।

  • Tags: Jio,