ताज़ा खबर
 

Jio GigaFiber Broadband: महज 2500 के सिक्योरिटी डिपॉजिट पर कनेक्शन! जानें पूरा ऑफर

Jio GigaFiber Broadband, Jio New ONT Device Launch: कंपनी साल 2017 से मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सूरत और वडोदरा सरीखे शहर में प्रीव्यू ऑफर के तहत मुफ्त में ब्रॉडबैन्ड सेवाएं मुहैया करा रही है। हालांकि, यूजर्स से इसके लिए 4500 रुपए सिक्योरिटी के रूप में भी लिए गए, जो कि रिफंडेबल है।

Jio GigaFiber Broadband, Jio New ONT Device Launch: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः jiogigafiberonline.in)

Jio GigaFiber Broadband, Jio New ONT Device Launch: रिलायंस जियो आगामी दिनों में महज 2500 रुपए के सिक्योरिटी डिपॉजिट पर ब्रॉडबैन्ड कनेक्शन देगा। कंपनी जियो गीगाफाइबर के प्रीव्यू ऑफर के बाद हाल ही में नई ऑप्टिकल टर्मिनल नेटवर्क (ओएनटी) डिवाइस लेकर आई है, जिसकी तुलना मौजूदा ओएनटी डिवाइस से की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जियो ने ओएनटी डिवाइस का नया वर्जन लॉन्च किया है, जिसके लिए पहले (4500 रुपए) के मुकाबले कम सिक्योरिटी (2500 रुपए) ली जाएगी।

कंपनी ने इसे जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैन्ड सेवा के गीगाहब होम गेटवे के हिस्से के तौर पर पेश किया है। हालांकि, फिलहाल यह छोटे स्तर पर कुछ ही जगहों पर लाया गया है, जबकि कुछ ही सप्ताहों में इसके बड़े स्तर पर लॉन्च होने की संभावना है। कहा जा रहा है कि यह सिंगल बैन्ड राउटर है, इसलिए यह पहले वाले राउटर से दो हजार रुपए सस्ता है और इसमें केवल 2.4 गीगाहर्ट्ज चैनल का सपोर्ट मिलता है।

हालांकि, नए राउटर के जरिए सेवाएं लगभग पहले जैसी ही मिलेंगी, लेकिन यूजर्स को इसमें 50 एमबीपीएस की रफ्तार से नेट मिलेगा, जबकि ओरिजिनल गीगाफाइबर वर्जन में यूजर्स को 100 एमबीपीएस की स्पीड से नेट कनेक्टिविटी दी जाती है। नई डिवाइस में इसके अलावा सपोर्टेड स्पीड (एथरनेट) भी थोड़ी अलग है। यह केवल 10/100 एमबीपीएस सपोर्ट करती है। नया राउटर काले रंग का है, जिसमें तीन आरजे 45, एक आरजे 11 और एक यूएसबी 2.0 पोर्ट (पीछे) है। इसमें गीगाबिट नहीं है।

बता दें कि जियो साल 2017 से मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सूरत और वडोदरा सरीखे शहरों में प्रीव्यू ऑफर के तहत मुफ्त में ब्रॉडबैन्ड सेवाएं मुहैया करा रही है। हालांकि, यूजर्स से इसके लिए 4500 रुपए सिक्योरिटी मनी भी ली गई, जो कि रिफंडेबल हैं। वहीं, नई ओएनटी डिवाइस में सिक्योरिटी की रकम 2500 रुपए है। इसी बीच, टि्वटर पर प्रेषित देवरुखकर के हैंडल से इस सेवा के बारे में बताया गया, “जियो गीगाफाइबर के इस सस्ते वर्जन में वॉइस कॉलिंग सेवा भी मिलती है।” माना जा रहा है कि आगामी हफ्तों में यह सेवा व्यापक स्तर पर यूजर्स को मुहैया कराई जाएगी।

ओरिजिनल ओएनटी डिवाइस है बेहतर?: टेक और गैजेट्स एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पहले वाली ओएनटी डिवाइस नई वाली से बेहतर है। हालांकि, सामान्य इस्तेमाल के दौरान ज्यादातर यूजर्स दोनों डिवाइस के बीच फर्क समझ नहीं कर पाएंगे। अगर आपको अधिक चीजें डाउनलोड नहीं करनी होती हैं और आपके पास पांच गीगाहर्ट्ज चैनल सपोर्ट वाली डिवाइस हैं, तब बेहतर होगा कि आप महंगा राउटर लें, क्योंकि उसमें अधिक नेट स्पीड मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC: ऐसे बुक करें अपना ट्रेन टिकट, मिल सकता है 1,00,000 रुपए तक का रिवार्ड
2 Women’s World Cup 2019 (महिला विश्व कप 2019 पहला दिन) Google Doodle: गूगल ने ‘फीफा वूमेन वर्ल्ड कप’ पर बनाया डूडल, ये है खास वजह
3 Nokia New Launch Update: लीक हुआ Nokia 2.2 का लुक, जानिए खास फीचर