ताज़ा खबर
 

Jio 4K सेट टॉप बॉक्स या Airtel Xstream में कौन सा खरीदें? खूबियां जानिए, फिर कीजिए तय

Airtel Xstream बॉक्स यूजर्स अमेजन प्राइम वीडियो, यूट्यूब, नेटफ्लिक्स जैसे एप स्ट्रीमिंग वीडियो एप के अलावा 500 से अधिक टीवी चैनल तक चला सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: September 4, 2019 3:22 PM
हम आपको यहां यह बताने की कोशिश करेंगे कि Jio 4K सेट टॉप बॉक्स या Airtel Xstream में आपके लिए कौन सा बेहतर विकल्प हो सकता है?

रिलायंस जियो ने हाल में ही 5 सितंबर को JioFiber ब्रॉडबैंड सर्विस के कमर्शियल रिलीज से पहले अपने 4के सेट बॉक्स का प्रदर्शन किया। हालांकि इसकी कीमत कितनी होगी, यह स्पष्ट नहीं है। इसके अलावा यह भी संभावना नहीं है कि डिवाइस Android का समर्थन करेगा। इसके बजाय, इसमें Jio एप्स जैसे कि JioSaavn, JioGames और अन्य एप का संस्करण होगा। दूसरी तरफ रिलायंस जियो के 4के सेट बॉक्स के लॉन्च से पहले एयरटेल ने Xstream लॉन्च कर दिया है। जिसमें एक एक्सस्ट्रीम बॉक्स है जो यूजर्स को 500 से अधिक टीवी चैनलों के साथ नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम आदि जैसे ओटीटी प्लेटफार्मों को चलाने की अनुमति देता है।

ऐसे में हम आपको यहां यह बताने की कोशिश करेंगे कि Jio 4K सेट टॉप बॉक्स या Airtel Xstream में आपके लिए कौन सा बेहतर विकल्प हो सकता है?

रिलायंस जियो ने अभी तक अपने 4के सेट बॉक्स की कीमत की घोषणा नहीं की है। हालांकि JioFiber के लिए ‘वेलकम ऑफर’ के तहत कंपनी उन यूजर्स को डिवाइस फ्री दे रही है जो वार्षिक प्लान का विकल्प चुनते हैं, जिनका विवरण पांच सितंबर को घोषित किया जाएगा।

दूसरी तरफ एयरटेल ने Xstream बॉक्स 4के प्लान की कीमत 3,999 रुपए रखी है। इसमें एक साल के लिए एयरटेल एक्सस्ट्रीम (999 रुपये अन्यथा) की मुफ्त सर्विस शामिल होगी। इसके अलावा एयरटेल डीटीएच पर एक एचडी पैक मुफ्त भी मुफ्त मिलेगा। इसके अलावा एयरटेल Xstream सर्विस एयरटेल पोस्टपेड, ब्रॉडबैंड और डीटीएस यूजर्स के लिए मुफ्त है। बशर्ते वो एयरटेल नेटवर्क पर सामग्री का उपयोग करें।

वहीं जिनके पास प्रीपैड कनेक्शन हैं उन्हें 199 रुपए या उससे अधिक का एक्टिव रिचार्ज कराने की जरुरत होगी। अन्य यूजर्स के लिए एयरटेल एक्सस्ट्रीम स्टिक पर 30 दिनों के फ्री टेस्ट के बाद वार्षिक शुल्क 999 रुपए है।

Reliance Jio 4K STB JioCinema जैसे Jio के एप को सपोर्ट करेगा, जो मूवी और टीवी शो, JioSaavn, JioGames, और बहुत कुछ देता है।

वहीं रिलायंस जियो 4के एसटीबी जियो एप सपोर्ट करेगा जैसे जियो सिनेमा, जो मूबी और टीवी शो, जियो सावन, जियो गेम्स और बहुत कुछ। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है यह एंड्रॉएड प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करेगा। लेकिन एक और दिलचस्प विशेषता जो Jio ने दिखाई है, वह इस सेट-टॉप बॉक्स के माध्यम से JioCall एप का उपयोग करके वीडियो कॉल करने की क्षमता है।

इसी तरह Airtel Xstream बॉक्स यूजर्स अमेजन प्राइम वीडियो, यूट्यूब, नेटफ्लिक्स जैसे एप स्ट्रीमिंग वीडियो एप के अलावा 500 से अधिक टीवी चैनल तक चला सकते हैं। हालांकि दुर्भाग्य से इसका डाउनलोड ऑप्शन अभी तक उपलब्धन नहीं है। हालांकि इस सेवा को वेब, एंड्रॉइड और आईओएस स्ट्रीम किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Xiaomi लवर्स के लिए खुशखबरी, आने वाले हैं 108 MP वाले स्मार्टफोन!
2 पानी और धूल से भी खराब नहीं होगा ये ब्लूटूथ स्पीकर, मोबाइल से भी कराएगा बात, लॉन्चिंग ऑफर में मिल रहा शानदार डिस्काउंट
3 Reliance JioFiber Broadband में मुफ्त में मिलेगी लैंडलाइन सर्विस, यह है एक्टिवेट करने का तरीका