जैक डोर्से ने 16 साल बाद छोड़ा ट्विटर CEO का पद, पराग अग्रवाल को कमान, 2011 में कंपनी से जुड़े, 6 साल के अर्से में बन गए सीटीओ

जैक डोर्से ने ट्विटर के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया है। कुछ देर पहले उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए इसकी जानकारी दी।

Jack-dorsey-twitter-parag-agrawal
जैक डोर्से (बाएं) और पराग अग्रवाल

जैक डोर्से ने ट्विटर के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया है। कुछ देर पहले उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए इसकी जानकारी दी। 16 साल तक सीईओ रहने के बाद पद से इस्तीफा देने वाले जैक डोर्से के उत्तराधिकारी का भी चयन हो चुका है। पराग अग्रवाल ट्विटर के अगले सीईओ होंगे जो अभी तक कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर रहे हैं।

डोर्से ने कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा है कि कंपनी में को-फाउंडर और सीईओ तक की भूमिका निभाने के बाद करीब 16 सालों के बाद मैंने फैसला किया है कि आखिरकार मेरे लिए जाने का वक्त आ गया है। डोर्से के इस्तीफा देने के बाद कंपनी ने ऐलान किया है कि कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर पराग अग्रवाल अगले सीईओ होंगे।

अपने इस्तीफे के साथ नोट में जैक ने आगे लिखा है, ”मेरे इस्तीफे की पहली वजह ये है कि पराग कंपनी के सीईओ बनने जा रहे हैं। बोर्ड ने इसे लेकर सख्त प्रक्रिया का पालन किया है और एकमत से उनकी नियुक्ति की है। पराग मेरी भी पसंद रहे हैं, वे कंपनी की जरूरत को काफी गहराई से समझते हैं और कंपनी का कायापलट करने वाले हर फैसले के पीछे पराग की भूमिका रही है।”

कौन हैं पराग अग्रवाल हैं जो होंगे ट्विटर के अगले सीईओ

45 वर्षीय पराग अग्रवाल साल 2011 में ट्विटर से जुड़े थे और 6 सालों बाद साल 2017 में उनको मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी बनाया गया था। इसके बाद कंपनी के बोर्ड ने पराग अग्रवाल को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए जैक डोर्से की जगह नया सीईओ नियुक्त किया है। ट्विटर के साथ जुड़ने से पहले पराग अग्रवाल माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटीएंडटी जैसी दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं।

आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बी टेक की पढ़ाई करने के बाद पराग अग्रवाल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की है।नए सीईओ की नियुक्ति के अलावा कंपनी ने 2016 से बोर्ड के सदस्य ब्रेट टेलर को तत्काल प्रभाव से बोर्ड का स्वतंत्र अध्यक्ष बनाने का ऐलान भी किया है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।