Maruti Suzuki ने जारी किया अपनी ऑफ रोडर कार का टीजर, जानें- कहीं यह Jimny तो नहीं?

कार निर्माता कंपनी से भारतीय बाजार में जिम्नी एसयूवी को रिबैज्ड जिप्सी के रूप में लॉन्च करने की भी उम्मीद है।

Maruti Suzuki Jimny, Jimny, Car Bike News
Maruti Suzuki ने Jimny को 1970 में पेश किया था, जिसके बाद 1981 में इसकी सेकेंड जेनरेशन आई, जबकि 1998 में तीसरी जेनरेशन लाई गई। (फोटोः globalsuzuki.com)

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने नेक्सा (Nexa) के सोशल मीडिया हैंडल पर एक नई अपकमिंग कार का टीजर जारी किया है। इसमें लिखा है, “यह बस आने वाली है! एक वाइल्ड और रोमांचक राइड को विभिन्न इलाकों से गुजरते हुए देखा गया है! पर एक सवाल है कि यह कौन सी कार है?”

ऑटो एक्सपर्ट्स के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि यह जिम्नी एसयूवी (Jimny SUV) हो सकती है, जो मारुति सुजुकी की बहुप्रतीक्षित एसयूवी में से एक है। वैसे, इंडो-जापानी पहले से ही बाहर के बाजारों के लिए इस एसयूवी के तीन दरवाजे वाले संस्करण को बनाता है। माना जा रहा है कि भारत को पांच दरवाजे वाली जिम्नी मिल सकती है, जिस पर फिलहाल काम चल रहा है।

भारतीय बाजार में इस तरह की गाड़ियों में महिंद्रा थार (Mahindra Thar) और फोर्स गुरखा (Force Gurkha) पहले से ही बिक्री में हैं, जबकि मारुति सुजुकी जल्द ही जिम्नी को पेश करने की सोच रही है। उम्मीद की जा रही है कि लॉन्ग-व्हीलबेस संस्करण 2022 में पेश किया जाएगा। इससे पहले, एसयूवी को साल 2020 के ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था।

कार निर्माता कंपनी से भारतीय बाजार में जिम्नी एसयूवी को रिबैज्ड जिप्सी के रूप में लॉन्च करने की भी उम्मीद है। हालांकि, जिम्नी की लॉन्च टाइमलाइन को लेकर कंपनी चुप रही है। एक बार लॉन्च होने के बाद एसयूवी नई महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा को टक्कर देगी। इसे देश में मारुति के प्रीमियम रिटेल नेटवर्क- नेक्सा के जरिए बेचा जाएगा।

इंटरनेशनल मॉडल के 1.4-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होने की उम्मीद है। हालांकि, भारत में मारुति सुजुकी जिम्नी के 1.5-लीटर K15B पेट्रोल होने की उम्मीद है जो विटारा ब्रेज़ा, सियाज़, अर्टिगा और XL6 को भी पावर देता है। एसयूवी एक वैकल्पिक 4-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में उपलब्ध होगी।

कंपनी ने जिस लिहाज से इस गाड़ी को तैयार किया है, उससे देखकर साफ समझ आता है कि यह गाड़ी रोमांच के शौकीनों को खूब रास आ सकती है। खराब मौसम हो फिर मिट्टी-खड़ंजा, नाले हों या दुर्गम रास्ते…इस कार को उन्हें पार करने में अधिक दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
आरटीआइ के तहत सूचना मांगने की वजह बताएं: मद्रास हाई कोर्ट1975 LN Mishra Murder Case
अपडेट