ताज़ा खबर
 

राजधानी ट्रेन के टिकट की अब 30 दिन पहले बुकिंग, जानें नए नियम

रेलवे ने 22 मई से ऑफलाइन टिकट बेचने का ऐलान किया है। देश के अलग-अलग स्टेशनों तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए 230 ट्रेनों के लिए रेलवे रिजर्वेशन आम जनता के लिए शुरू कर दिया गया है।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: May 23, 2020 10:48:27 am
रेलवे यात्रियों के लिए 1 जून से शुरू करेगा नॉन-एसी स्पेशल ट्रेन।

इंडियन रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों की अडवांस रिजर्वेशन समय सीमा को 7 दिन के बजाय अब 30 दिन कर दिया है। इन ट्रेनों का संचालन 12 मई से राजधानी जारी है। रेलवे के इस फैसले से उन लोगों को बड़ी राहत मिली है जो इनमें ट्रेवल करना चाहते हैं।

वहीं रेलवे ने 22 मई से ऑफलाइन टिकट बेचने का ऐलान किया है। देश के अलग-अलग स्टेशनों तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए 230 ट्रेनों के लिए रेलवे रिजर्वेशन आम जनता के लिए शुरू कर दिया गया है। इन सभी ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी की जा सकती है जो कि सभी श्रेणी के लिए उपलब्ध है। रेल मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार को 13 लाख यात्रियों ने टिकटें बुक करवाईं।

देश के लगभग 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स पर ऑफलाइन टिकट बुकिंग सुविधा उपलब्ध है। वहीं कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशन पर भी टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू हो गई है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के साथ-साथ यात्री सुविधा केंद्रों पर भी टिकट बुक करवा सकते हैं। सरकार के इस फैसले के बाद टिकट काउंटर पर लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है।

बता दें कि, कोरोनावायरस संकट और लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने ने एक मई से 2,317 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए 31 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया है। यात्रियों की यह संख्या शुरूआती अनुमान 24 लाख से करीब सात लाख अधिक है। आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

 

Live Blog

IRCTC Trains Time Table, Ticket Booking LIVE Updates: 

Highlights

    10:43 (IST)23 May 2020
    देहरादून के लिए भी ट्रेनें

    एक जून से देहरादून से दिल्ली जनशताब्दी और दूसरी ट्रेन देहरादून काठगोदाम जनशताब्दी एक्प्रेस के संचालन को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। रेलवे ने नई 200 नई पैसेंजर ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है। Indian Railway के मुताबिक सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में एंट्री की इजाजत होगी। रेलवे के मुताबिक स्क्रीनिंग के बाद ही यात्री को ट्रेवल करने की इजाजत दी जाएगी।

    10:17 (IST)23 May 2020
    राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के लिए अब वेटिंग लिस्ट

    रेलवे ने 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के लिए आरएसी और वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी हालांकि तत्काल टिकट अभी जारी नहीं किए जाएंगे।

    09:51 (IST)23 May 2020
    15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के नियमों में बदलाव

    भारतीय रेलवे ने 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के नियमों में बदलाव किए हैं। नए नियम के मुताबिकअब इन ट्रेनों 7 की बजाय 30 दिन पहले भी बुकिंग करवाई जा सकती है। रेलवे इन ट्रेनों का संचालन 12 मई से कर रहा है।

    00:23 (IST)23 May 2020
    राजधानी रूट की 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों में 30 दिन की करा सकेंगे एडवांस बुकिंग

    भारतीय रेल द्वारा राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूटों पर चलायी जा रही विशेष ट्रेनों में यात्री अब 30 दिन की अग्रिम बुकिंगग करा सकते हैं। इसकी टिकटें आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा टिकट काउंटरों पर भी उपलब्ध होंगी। पहले केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही बुकिंग की सुविधा प्रदान की गयी थी।  इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग अब कम्प्यूटराइज्ड पीआरएस केन्द्रों, डाकघरों, यात्री टिकट सुविधा केन्द्रों के साथ-साथ आईआरसीटीसी के मान्यता प्राप्त एजेंटों और सामान्य सेवा केन्द्रों से भी करायी जा सकती है। भारतीय रेल ने कहा है, ‘‘इन ट्रेनों में अग्रिम सीटें आरक्षित कराने की अवधि सात दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दी गई है। हालांकि इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग नहीं होगी। ’’

    22:32 (IST)22 May 2020
    IRCTC के अलावा डाकघर और यात्री टिकट सुविधा केंद्र से भी बुक कर सकते हैं टिकट

    इससे पहले, टिकट केवल आईआरसीटीसी वेबसाइट पर बुक किए जा सकते थे। टिकटों को कम्प्यूटरीकृत पीआरएस काउंटरों पर भी बुक किया जा सकता है, जिसमें डाकघर और यात्री टिकट सुविधा केंद्र भी शामिल हैं, साथ ही भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के अधिकृत एजेंटों के माध्यम से ऑनलाइन और कॉमन सर्विस सेंटर से भी टिकट बुक कर सकते हैं।

    21:47 (IST)22 May 2020
    IRCTC Trains Time Table, Ticket Booking LIVE Updates: इन ट्रेनों तत्काल बुकिंग नहीं

    रेल मंत्रालय में कार्यकारी निदेशक (I & P) राजेश दत्त बाजपेयी ने साथ ही यह भी बताया कि, 15 जोड़ी ट्रेनों में कोई तत्काल बुकिंग नहीं होगी। इन ट्रेनों में लागू निर्देशों के अनुसार आरएसी / वेटिंग सूची टिकट जारी किए जाएंगे। वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को भी इन ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    20:26 (IST)22 May 2020
    IRCTC Trains Time Table, Ticket Booking LIVE Updates: एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) के नियम में हो सकता है ये बदलाव

    रेलवे ने एडवांस रिजर्वेशन पीरियड में बदलाव करने का प्लान बनाया है। रेल मंत्रालय में कार्यकारी निदेशक (I & P) राजेश दत्त बाजपेयी के मुताबिक, विशेष 15 जोड़ी रेलगाड़ियों (12 मई 2020 से चलने वाली) के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन किया जाएगा।

    17:19 (IST)22 May 2020
    Railway ने दी ये अहम जानकारी

    एक मई से अबतक 31 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया है। रेलवे के मुताबिक राज्यों के अनुरोध पर श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। एक अधिकारी ने कहा है कि रेलवे इनमें से प्रत्येक ट्रेन पर औसतन लगभग 80 लाख रुपये खर्च कर रहा है।

    16:52 (IST)22 May 2020
    स्‍टेशन पर खाने-पीने के स्टॉल खोलने की मंजूरी

    रेलवे बोर्ड ने स्‍टेशन पर खाने-पीने के स्टॉल और फूड प्लाजा खोलने की मंजूरी दी है। अब यात्री इनके जरिए अपने सफर के लिए खान-पान की चीजें खरीद सकेंगे। फूड प्लाजा से सामान लेने के तुरंत बाद वहां से निकल जाना होगा। कोरोना संक्रमण के चलते प्लाजा में रुककर खाने की अनुमति नहीं दी गई है।

    16:19 (IST)22 May 2020
    पोस्ट ऑफिस के जरिए भी मिल रहा रेल टिकट

    कॉमन सर्विस सेंटर के अलावा अब ग्राहक कुछ चुनिंदा रेलवे काउंटर और पोस्ट ऑफिस के जरिए भी रेलवे का टिकट मिल सकता है। ऐसे में यात्री अब सिर्फ ऑनलाइन टिकट के अलावा इन अन्य तीन विकल्पों के जरिए भी टिकट बुक करवा सकते हैं।

    15:29 (IST)22 May 2020
    ये है अग्रिम आरक्षण की अवधि

    रेलवे के मुताबिक ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि अधिकतम 30 दिन होगी। इसका मतलब है कि टिकट बुकिंग यात्रा के दिन से 30 दिन पहले या इतने दिनों के भीतर हो सकेगी।

    15:13 (IST)22 May 2020
    देश के कई रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट बुकिंग

    दिल्ली, भोपाल,पटना और गाजियाबाद समेत देश के कई रेलवे रिजर्वेशन काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर पर टिकट बुकिंग शुरू हो चुकी है। रेलवे रिजर्वेशन सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है।

    14:49 (IST)22 May 2020
    देहरादून के लिए चलेंगी ये ट्रेनें, ये है नियम

    एक जून से देहरादून से दिल्ली जनशताब्दी और दूसरी ट्रेन देहरादून काठगोदाम जनशताब्दी एक्प्रेस के संचालन को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। रेलवे ने नई 200 नई पैसेंजर ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है। Indian Railway के मुताबिक सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में एंट्री की इजाजत होगी। रेलवे के मुताबिक स्क्रीनिंग के बाद ही यात्री को ट्रेवल करने की इजाजत दी जाएगी।

    14:27 (IST)22 May 2020
    वर्धा रेलवे स्टेशन में भी खुले टिकट काउंटर

    महाराष्ट्र के वर्धा रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर खुलने से पहले ही लोग लाइन लगाकर खड़े हो गए। कोरोना के चलते स्टेशन पर सावधानी बरती जा रही है। साफ सफाई का रखा गया खास ख्याल रखा जा रहा है।

    14:06 (IST)22 May 2020
    गाजियाबाद में ऑफलाइन टिकट बुकिंग शुरू

    गाजियाबाद में आज से रेलवे रिजर्वेशन काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर पर टिकट बुकिंग शुरू। टिकट बुक होने के बाद एक यात्री सुभान अली ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि 'मेरा घर बिहार में है, मैं यहां 3 महीने से फंसा हुआ था। टिकट मिल जाने से अब मैं अपने घर जा सकूंगा।मैं सरकार के फैसले से बहुत खुश हूं।'

    13:35 (IST)22 May 2020
    पटना रेलवे स्टेशन पर भी टिकट बुकिंग

    पटना रेलवे स्टेशन पर लॉकडाउन के चौथे चरण के बाद एक जून से शुरू हो रहे रेल सफर के टिकट के लिए रेलवे ने कई बुकिंग काउंटर खोल दिए हैं। इस दौरान लोगों की भी दिखाई दे रही है। लोग बारी-बारी से टिकट बुकिंग के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं।

    12:54 (IST)22 May 2020
    कैंसल हुई ट्रेनों के टिकटों का रिफंड

    Railway के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान रद्द हुई ट्रेनों के टिकटों का रिफंड किया जा रहा है। हालांकि मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक IRCTC के एजेंटों के बुक टिकटों का रिफंड अधर में लटका हुआ है।

    12:21 (IST)22 May 2020
    IRCTC: क्या जनरल डिब्बों में भी अब रिजर्वेशन की आवश्यकता है?

    वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। जनरल डिब्बों में भीड़ को कम करने के लिए सीटिंग रिजर्वेसन की व्यवस्था की गई है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। अब ट्रेनों के जनरल डिब्बों में जितनी सीटें होंगी, उतने लोह ही जाएंगे।

    11:59 (IST)22 May 2020
    अब तक कुल 2,050 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन

    रेल मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि भारतीय रेलवे द्वारा अब तक कुल 2,050 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा चुका है, जिससे 30 लाख से अधिक कामगार अपने गृह राज्य पहुंच सके है। सरकार सभी श्रमिकों को उनके परिजनों से मिलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

    11:44 (IST)22 May 2020
    भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर काउंटर टिकट बुकिंग की सुविधा

    ओडिशा के भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर काउंटर टिकट बुकिंग के लिए खड़े लोग। सरकार ने कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग की इजाजत दी है। 

    11:22 (IST)22 May 2020
    1 जून से शुरू हो रही 100 जोड़ी ट्रेनें

    सरकार ने 200 पैसेंजेर ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की शुरुआत गुरुवार को कर दी। ये ट्र्रेनें एक जून से शुरू होने जा रही है। रेल मंत्री के मुताबिक महज ढाई घंटे में ही ट्रेनों के लिए चार लाख टिकट बिक गए।

    10:45 (IST)22 May 2020
    इस वीडियो में देखिए कैसी है रेलवे की तैयारी

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कोरोना संकट में रेलवे की तैयारी से जुड़ा एक वीडियो अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है। इसमें उन्होंने हैंड सैनिटाइजर, रेलवे चेकिंग और अन्य तैयारियों के बारे में जानकारी दी है। देखें वीडियो:- 

    10:12 (IST)22 May 2020
    चुनिंदा रेलवे काउंटर और पोस्ट ऑफिस के जरिए भी मिल रहा रेल टिकट

    कॉमन सर्विस सेंटर के अलावा अब ग्राहक कुछ चुनिंदा रेलवे काउंटर और पोस्ट ऑफिस के जरिए भी रेलवे का टिकट मिल सकता है। ऐसे में यात्री अब सिर्फ ऑनलाइन टिकट के अलावा इन अन्य तीन विकल्पों के जरिए भी टिकट बुक करवा सकते हैं।

    10:08 (IST)22 May 2020
    कॉमन सर्विस सेंटर पर मिल रहा टिकट

    रेलवे ने ऑनलाइनट टिकट बेचने के साथ ही अब देश के 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर शुक्रवार से ऑफलाइन टिकट सेल करने का फैसला लिया है। अब आपके मन में सवाल होगा कि ये कॉमन सर्विस सेंटर क्या होते हैं? राष्ट्रीय ई योजना के तहत सभी पब्लिक सर्विस तक लोगों की पहुंच आसान करने के लिए सरकार ने देशभर में कॉमन सर्विस सेंटर खोले हैं। कॉमन सर्विस सेंटरमें सरकारी, प्राइवेट और सोशल सेक्‍टर जैसे टेलीकॉम, एग्रीकल्‍चर, हेल्‍थ, एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, एफएमसीजी प्रोडक्‍ट, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस, सभी तरह के प्रमाणपत्र, आवेदन पत्र और यूटिलिटी बिल की पेमेंट किया जा सकता है। इसी में रेलवे टिकट बुकिंग को भी शामिल किया गया है।

    10:00 (IST)22 May 2020
    सेंट्रल रेलवे ने काउंटर्स की लिस्ट जारी की

    टिकट बुकिंग के लिए सेंट्रल रेलवे ने अपने जोन के काउंटर्स की लिस्ट जारी की है। लिस्ट में सोलापुर डिविजन, मुंबई डिविजन, नागपुर डिविजन, भुसवल डिविजन और पुणे डिविजन के काउंटर शामिल हैं

    09:36 (IST)22 May 2020
    दिल्लीः रिजर्वेशन के लिए सुबह से ही भीड़ जुटनी शुरू

    रेल मंत्रालय की ओर से ऑफलाइन टिकट बुकिंग के ऐलान के बाद शुक्रवार को सैकड़ों की संख्या में लोग टिकट की बुकिंग के लिए रेलवे रिजर्वेशन काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर के बाहर जुटना शुरू हो गए। गौरतलब है कि कल ऑनलाइन माध्यम से ढाई घंटे के अंदर ही 1 जून से चलने वाली 200 स्पेशल ट्रेनों के 4 लाख टिकट बुक हुए थे।

    09:12 (IST)22 May 2020
    आज से पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र में भी मिलेंगे टिकट

    भारतीय रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए टिकट की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है। आज से टिकटों की ऑफलाइन बिक्री भी शुरू हो जाएगी। अब रेलवे के टिकट पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंसी और अधिकृत एजेंट्स के जरिए भी मिल सकते हैं। गौरतलब है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल पहले ही कॉमन सर्विस सेंटर्स से ऑफलाइन टिकट की बिक्री की बात कह चुके हैं।

    08:37 (IST)22 May 2020
    नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लगी सैनिटाइजिंग मशीन, थर्मल स्कैनर

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने से जुड़े कदम दिखाता एक वीडियो भी जारी किया है। इसमें दिखाया जा रहा है कि लोगों की स्टेशन में घुसने से पहले ही थर्मल स्कैनिंग हो रही है, जबकि हैंड सैनिटाइजिंग मशीन का भी हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। दूसरी तरफ खाने के काउंटर और स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते आरपीएफ के अफसर भी देखे जा सकते हैं।

    01:51 (IST)22 May 2020
    देशभर में 50% से ज्यादा ट्रेनें उत्तर प्रदेश में आई हैंः अवनीश अवस्थी

    अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने गुरुवार को कहा कि पूरे देश में 50% से ज्यादा ट्रेनें उत्तर प्रदेश में आई हैं। बुधवार एक दिन में 102 ट्रेनें आईं। वहीं गुरुवार उस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 1154ट्रेनों में 1527000 संख्या को पूरा करते हुए 881ट्रेनें आ गई हैं और 313ट्रेनें ऐसी हैं जो चल चुकी हैं या कल तक चल पड़ेगीं।

    00:09 (IST)22 May 2020
    सामुदायिक सेवा केंद्रों से भी ले सकेंगे रेल टिकट

    टिकट बुक को लेकर आ रही परेशानियों को देखते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि शुक्रवार से देश के लगभग पौने दो लाख सामुदायिक सेवा केंद्रों (सीएससी) से भी रेलवे की टिकट बुकिंग की जा सकेगी। रेलवे के मुताबिक रेलवे स्‍टेशन और रेल परिसर में भी रिजर्वेशन कांउटर पर भी टिकट बेचे जाएंगे। वहीं एक जून से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए रद्द किए गए टिकटों के लिए पूर्ण वापसी प्रदान की जाएगी।

    22:18 (IST)21 May 2020
    रद्द हुई ट्रेनों के टिकटों का रिफंड

    Indian Railway के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान रद्द हुई ट्रेनों के टिकटों का रिफंड किया जा रहा है। हालांकि मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक IRCTC के एजेंटों के बुक टिकटों का रिफंड अधर में लटका हुआ है।

    22:00 (IST)21 May 2020
    दिल्ली से ट्रेन के जरिए भेजे गए 1.32 लाख मजदूर

    राजधानी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों के जरिए दिल्ली सरकार ने 1.32 लाख मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाया है।

    20:27 (IST)21 May 2020
    पूरे देश में 50% से ज्यादा ट्रेनें उत्तर प्रदेश में आई

    उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि  पूरे देश में 50% से ज्यादा ट्रेनें उत्तर प्रदेश में आई हैं।कल एक दिन में 102 ट्रेनें आईं।आज उस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 1154ट्रेनों में 1527000 संख्या को पूरा करते हुए 881ट्रेनें आ गई हैं और 313ट्रेनें ऐसी हैं जो चल चुकी हैं या कल तक चल पड़ेगीं। द्वितीय चरण में हरियाणा से 3982 बसों में 135000 लोग, राजस्थान से 355 बसों में 13224 और मध्य प्रदेश में 1350 बसों में 49000 लोग वापिस आ चुके हैं। अब तक बसों और ट्रेनों के माध्यम से कुल मिलाकर 1368000 लोग प्रदेश वापिस आ चुके हैं।

    19:31 (IST)21 May 2020
    Northern Railway ने बनाया रिकॉर्ड

    भारतीय रेलवे के Northern Railways जोन ने एक दिन में 3000  पीपीई किट बना कर नया रिकॉर्ड बनाया है। रेल मंत्रालय ने उत्तर रेलवे को मई 2020 में 30 हजार PPE kit बनाने का लक्ष्य दिया था. इस लक्ष्य को उत्तर रेलवे के कारखानों ने 12 दिन पहले ही पूरा कर लिया।

    18:36 (IST)21 May 2020
    ट्रेनों की संख्या में जल्द और बढ़ोतरी की जाएगी

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में ट्रेनों की संख्या में और बढ़ोतरी की जाएगी। रेल मंत्री ने कहा है कि कुछ राज्य ट्रेनों के संचालन में सहयोग नहीं कर रहे।

    18:11 (IST)21 May 2020
    यात्रा के दौरान फॉलो करना होगा ये नियम

    कोरोना संक्रमण से बचने के लिए रेलवे ने यात्रियों के लिए अलग से नए नियम बनाए हैं। नियमों के मुताबिक सभी यात्रियों को एंट्री के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर या मास्क पहनना अनिवार्य है। ऐसे में आप अपने पास मास्क जरूर रखें।

    17:42 (IST)21 May 2020
    देहरादून के लिए चलेंगी ये ट्रेनें

    एक जून से देहरादून से दिल्ली जनशताब्दी और दूसरी ट्रेन देहरादून काठगोदाम जनशताब्दी एक्प्रेस के संचालन को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। रेलवे ने नई 200 नई पैसेंजर ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है।

    17:03 (IST)21 May 2020
    हिसार से श्रमिकों को लेकर ट्रेन बिहार रवाना

    कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच गुरुवार को हरियाणा के हिसार रेलवे स्टेशन से 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन 1450 प्रवासी श्रमिकों को लेकर बिहार के किशनगंज के लिए रवाना हो गई। ट्रेन ने दोपहर 2 बजे प्रस्थान किया।

    16:28 (IST)21 May 2020
    मुंबई की जीवन रेखा कही जाने वाली मुंबई लोकल शुरू!

    मुंबई की जीवन रेखा कही जाने वाली मुंबई लोकल जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए शुरू कर दी गई है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि ये ट्रेनें सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए हैं ऐसे में अन्य लोग इसकी सवारी न करें। अन्य लोगों के लिए जब भी लोकल ट्रेन की सेवाएं शुरू की जाएगी सरकार की तरफ से सूचित कर दिया जाएगा।

    16:03 (IST)21 May 2020
    रेल मंत्री ने ट्रेनों के संचालन प इन राज्यों की तारीफ की

    रेल मंत्री ने गुरुवार को श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने में रेलवे का सहयोग करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की भी प्रशंसा की और सहयोग न करने के लिए पश्चिम बंगाल और झारखंड की आलोचना की।

    15:47 (IST)21 May 2020
    1 जून से प्रतिदिन 200 नई पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन

    1 जून से प्रतिदिन 200 नई पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रहा है। इन ट्रेनों के लिए गुरुवार सुबह 10 बजे ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो गई। कुछ ही मिनटों में कई ट्रेनों की सीट फुल हो गईं। इसके साथ ही रिग्रेट का ऑप्शन भी नजर आ रहा है।

    टिकट बुकिंग के दौरान लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। लोगों ने शिकायत की टिकट बुकिंग करते वक्त वेबसाइट काफी धीमी चल रही थी। सोशल मीडिया पर IRCTC और Indian Railway को टैग कर लोगों ने यह शिकायत की। हालांकि रेलवे की तरफ से कहा गया कि वेबसाइट एकदम सही चल रही है।

    15:14 (IST)21 May 2020
    200 ट्रेनों के लिए वेबसाइट खुलते ही ताबड़तोड़ बुकिंग

    कोरोना संकट और लॉकडाउन में लोगों एक शहर से दूसरे शहर या राज्य जाने के लिए व्याकुल हैं। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 1 जून से चलने वाली 200 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए गुरुवार सुबह 10 बजे IRCTC की वेबसाइट खुलते ही ताबड़तोड़ बुकिंग हो गई। महज ढाई घंटे में ही चार लाख टिकट बुक हो गए।

    14:38 (IST)21 May 2020
    पश्चिम बंगाल में करीब 40 लाख मजदूर अपने गृह राज्य लौटना चाहते हैं: पीयूष गोयल

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रवासी मजदूरों को रेल यातायात के जरिए घर भेजने में आ रही दिक्कतों के लिए कुछ राज्यों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा है कि कुछ राज्यों ने प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों में वापस भेजने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने के लिए हमारे साथ सहयोग नहीं किया। मेरा अनुमान है कि पश्चिम बंगाल में ही करीब 40 लाख प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्य लौटना चाहते हैं लेकिन ममता सरकार की मंजूरी के बाद केवल 27 विशेष ट्रेनें ही राज्य में प्रवेश कर सकी हैं।

    14:38 (IST)21 May 2020
    पश्चिम बंगाल में करीब 40 लाख मजदूर अपने गृह राज्य लौटना चाहते हैं: पीयूष गोयल

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रवासी मजदूरों को रेल यातायात के जरिए घर भेजने में आ रही दिक्कतों के लिए कुछ राज्यों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा है कि कुछ राज्यों ने प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों में वापस भेजने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने के लिए हमारे साथ सहयोग नहीं किया। मेरा अनुमान है कि पश्चिम बंगाल में ही करीब 40 लाख प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्य लौटना चाहते हैं लेकिन ममता सरकार की मंजूरी के बाद केवल 27 विशेष ट्रेनें ही राज्य में प्रवेश कर सकी हैं।

    13:55 (IST)21 May 2020
    ऑफलाइन टिकट बुकिंग को भी मंजूरी

    रेलवे ने आज जिन 200 ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग की शुरुआत की इनमें सिर्फ ई-टिकटिंग की सुविधा थी। यात्रियों को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट या फिर मोबाइल एप के जरिए ही ऑनलाइन टिकट मिल सकी। हालांकि अब ऑफलाइन टिकट बुकिंग को भी मंजूरी दे दी गई है।

    13:35 (IST)21 May 2020
    आईआरसीटीसी के सर्वर को लेकर लोगों में निराशा

    रेलवे ने आज जिन 200 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग की शुरुआत की उनमें बुकिंग करवाते वक्त लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। सोशल मीडिया पर लोगों ने IRCTC और इंडियन रेलवे को टैग करते हुए इस बात का जिक्र भी किया। लोगों ने आईआरसीटीसी के सर्वर को लेकर निराशा जाहिर की। लोगों ने कहा कि उनके रूट की ट्रेनों का विकल्प ही नजर नहीं आ रहा था।

    13:17 (IST)21 May 2020
    रद्द ट्रेनों के टिकटों का रिफंड किया जा रहा

    Indian Railway के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान रद्द हुई ट्रेनों के टिकटों का रिफंड किया जा रहा है। हालांकि मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक IRCTC के एजेंटों के बुक टिकटों का रिफंड अधर में लटका हुआ है।

    12:55 (IST)21 May 2020
    व्यापारी, उद्योग, बल्क कार्गो डीलर, कूरियर एजेंसियां आदि ध्यान दें!

    वेस्टर्न रेलवे ने गुरुवार को जानकारी दी है कि अत्यावश्यक सामग्री के परिवहन के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा दो और पार्सल विशेष ट्रेनें ओखा-त्रिवेन्द्रम और कांकरिया-फतुहा के बीच चलाने का निर्णय लिया गया है।

    12:34 (IST)21 May 2020
    सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में एंट्री

    Indian Railway के मुताबिक सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में एंट्री की इजाजत होगी। रेलवे के मुताबिक स्क्रीनिंग के बाद ही यात्री को ट्रेवल करने की इजाजत दी जाएगी।

    12:28 (IST)21 May 2020
    रेलवे ने चक्रवात अम्फान के मद्देनजर कई ट्रेनों का सफर रद्द किया

    बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रहा चक्रवात अम्फान अब प्रवासी मजदूरों के लिए भी आफत बन सकता है। रेलवे ने चक्रवात अम्फान के मद्देनजर, कई ट्रेनों का सफर रद्द कर दिया है। इनमें ओडिशा से चलने वाली सभी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें और हावड़ा से दिल्ली रूट पर चलने वाली एक एसी स्पेशल ट्रेन शामिल है। इससे पहले भुवनेश्वर-दिल्ली-भुवनेश्वर एसी स्पेशल ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया था।

    Next Stories
    1 Realme Watch: लॉन्च से पहले कंफर्म हुए ये फीचर्स, कलर डिस्प्ले समेत मिलेंगे 14 स्पोर्ट्स मोड
    2 इंटरपोल के इनपुट पर CBI ने पूरे देश को भेजा अलर्ट- COVID-19 मैसेज से स्मार्टफोन हैकिंग का खतरा
    3 Motorola Edge Plus भारत में लॉन्च, मिलेगा 108MP कैमरा और स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर, जानें ऑफर्स, कीमत और फीचर्स