ताज़ा खबर
 

IRCTC: चोरी या स्नैचिंग हुई तो चलती ट्रेन में भी करा सकेंगे FIR, यह ऐप करेगा आपकी मदद

IRCTC Indian Railways Train Cancellation: दिल्ली जीआरपी के डीसीपी दिनेश गुप्ता ने बताया कि 10 अक्टूबर को सहयात्री ऐप और www.railwaysdelhipolice.gov.in वेबसाइट लॉन्च किया जाएगा।

Author नई दिल्ली | Updated: October 9, 2019 4:25 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री के सामान चोरी या छीना-झपटी की वारदात को रोकने के लिए दिल्ली जीआरपी ने एक नया ऐप लॉन्च करने जा रही है। इस ऐप का नाम सहयात्री है, जिसमें यात्री चलती हुई ट्रेन से भी एफआईआर दर्ज कर सकेंगे। हालांकि, इस ऐप पर केवल दिल्ली जीआरपी से जुड़े मामले ही दर्ज होंगे। साथ ही, रेलवे से संबंधित अपना फीडबैक भी दे सकेंगे। इसके साथ दिल्ली पुलिस देशभर के लिए वेबसाइट भी लॉन्च करने जा रही है, जिसमें सभी राज्यों की जीआरपी अपने-अपने राज्यों के मोस्ट वॉन्टेड और अन्य अपराधियों का डेटा भी शेयर कर सकेंगे। ताकि एक-दूसरे राज्य पुलिस से अपराधियों की तमाम जानकारियां शेयर हो सकें।

सहयात्री ऐप 10 अक्टूबर को होगा लॉन्च:   दिल्ली जीआरपी के डीसीपी दिनेश गुप्ता ने बताया कि 10 अक्टूबर को सहयात्री ऐप और www.railwaysdelhipolice.gov.in वेबसाइट लॉन्च किया जाएगा। यह सुविधा केवल यात्रियों के लिए होंगी। वेबसाइट पूरे देश के जीआरपी के लिए बनाया गया है। जबकि ऐप केवल दिल्ली जीआरपी के लिए बनाया गया है। इसे दिल्ली जीआरपी ने तैयार किया है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ऐप की सुविधा होने से अब यात्रियों को एफआईआर के लिए थाने नहीं जाना होगा। वे चलती ट्रेन से एफआईआर दर्ज करा सकते हैं।

National Hindi News, 9 October 2019 Top Headlines Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

यह ऐप रेलवे यात्रियों के लिए होगा:  इस ऐप से दो थानों के बीच का विवाद भी खत्म हो जाएगा। पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऐसा नहीं है कि वर्तमान समय में दिल्ली पुलिस की वेबसाइट से या तत्पर ऐप से एफआईआर दर्ज नहीं कराई जा सकती है, लेकिन यह ऐप केवल रेल यात्रियों के लिए होगा।

दिल्ली पुलिस की वेबसाइट भी होगी लिंक: बता दें कि रेलवे जीआरपी वेबसाइट दिल्ली पुलिस की वेबसाइट से भी लिंक होगी। ताकि इसकी सर्विसेज भी आपको समय पर मिल सकें। इसमे रेलवे से संबंधित सभी अपडेट यात्रियों को समय-समय पर दिए जाएंगे। साथ ही इस ऐप के जरिए यात्री रेलवे व्यवस्था में सुधार के लिए सुझाव व शिकायत संबंधित फीडबैक भी दे सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Redmi 8 डुअल कैमरा और 6.21 इंच डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, देखें- भारत में उसकी कीमत और खासियत
2 रेलवे ने रद्द कर दीं 240 ट्रेन, ये रही पूरी लिस्ट
3 IRCTC: त्योहारों पर नहीं होगी सीटों की मारामारी, उत्तर रेलवे चलाने जा रही विशेष रेलगाड़ियां, पढ़ें ट्रेनों की पूरी लिस्ट