ताज़ा खबर
 

IRCTC: त्योहारों पर नहीं होगी सीटों की मारामारी, उत्तर रेलवे चलाने जा रही विशेष रेलगाड़ियां, पढ़ें ट्रेनों की पूरी लिस्ट

IRCTC Indian Railways Train Cancellation: त्योहारों पर भीड़ को देखते हुए ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की जरूरत हर साल महसूस की जाती है, लेकिन रूट और इंफ्रास्ट्रक्चर सीमित होने से यह काम पूरा नहीं हो पाता है। रेलवे लाइनों को बढ़ाने और नए मार्ग बनाने से इसमें सफलता मिल सकती है।

Author दिल्ली | Updated: October 10, 2019 8:44 AM
विशेष रेलगाड़ियां (फोटो सोर्स -इंडियन एक्सप्रेस)

उत्तर रेलवे अक्टूबर और नवंबर में त्योहारों को देखते हुए भीड़ बढ़ने की संभावना पर 34 विशेष रेलगाड़ियां चलाने जा  रहा है। ये रेलगाड़ियां उत्तर भारत के प्रमुख शहरों के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में खास तौर पर चलेगी। इससे न केवल लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी, बल्कि रेलवे की आय में भी इजाफा होगा। उत्तर रेलवे ने सोमवार को इनकी घोषणा की।

बड़े त्योहार और पूजा का खास ख्याल रखा गया है :  दरअसल दशहरा, छठ, हनुमान जयंती, धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा आदि त्योहारों और पर्वों में बड़ी संख्या में लोगों का आवागमन होता है। इन त्योहारों पर पूरे उत्तर भारत में उल्लास और उमंग का माहौल होता है। इस दौरान काफी व्यापारिक कार्य भी होते हैं। उत्तर रेलवे इन स्थितियों को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों का संचालन कर रहा है।

National Hindi News, 8 October 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

उत्तर भारत के अधिकतर शहरों को जोड़ेंगी : इस दौरान जो रेलगाड़ियां चलेंगी, वे नई दिल्ली और बरौनी, नई दिल्ली और मुजफ्फरपुर, नई दिल्ली और सहरसा, नई दिल्ली और पटना जंक्शन, नई दिल्ली और पूर्णिया कोर्ट, आनंद विहार और कटिहार, आनंद विहार और भागलपुर, आनंद विहार और जोगबनी के बीच चलेगी और नई दिल्ली और वाराणसी, आनंद विहार और वाराणसी, आनंद विहार और लखनऊ, नई दिल्ली और दरभंगा, और आनंद विहार और इलाहाबाद के बीच चलेंगी।

सभी क्लास की सीटें उपलब्ध होंगी : रेलवे की सूचना के मुताबिक इन ट्रेनों में सामान्य, स्लीपर, एसी-3 टायर, एसी-2 टायर और फर्स्ट क्लास के कोच लगाएं जाएंगे। इन ट्रेनों की समय सारिणी ऐसी बनाई गई है, जिससे लोगों को त्योहारों पर अधिक से अधिक सीटें उपलब्ध रहें। वेटिंग को कम करने और सबको जगह उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने विशेष योजना बनाई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रेलवे ने रद्द कर दीं 246 ट्रेन, यहां चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेटस
2 AIRTEL DTH यूजर्स बेहद सस्ते में पाएं HD सेट टॉप बॉक्स और Xstream सेवा, जानिए ऑफर
3 SAMSUNG GALAXY A20S: तीन कैमरा और दमदार 4,000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन, कीमत 11,999 रुपये, जानें अन्य फीचर्स