Live

IRCTC Special Trains Ticket Booking: स्‍टेशन और प्‍लेटफॉर्म पर लागू रहेंगे ये नियम, जानें

IRCTC Special Train List, Route, Ticket Booking Online, Schedule: 12 मई से भारतीय रेलवे ने 15 शहरों के लिए ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। टिकट बुकिंग केवल IRCTC की वेबसाइट से की जा सकेगी।

indian railways, indian railways train, indian railways ticket booking, indian railways ticket booking, indian railways news, indian railways latest news, irctc news, railway train start news, special train, irctc, special train in lockdown, irctc special train, irctc special train list, special train ticket booking, irctc refund rules, irctc refund rules 2020, irctc refund policy, irctc refund policy 2020, irctc ticket cancellation policy, irctc ticket cancellation charges
गृह राज्य जाने के लिए ट्रेन के बाहर लाइन में खड़े मजदूर। (फाइल फोटो)

IRCTC Special Train List, Ticket Booking Online, Route, Schedule Live News Updates: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच Indian Railways आज यानी 12 मई से चुनिंदा रूट्स पर यात्री सेवाएं शुरू की गई हैं। ये स्पेशल ट्रेनें New Delhi से Dibrugarh, Agartala, Howrah, Patna, Bilaspur, Ranchi, Bhubaneswar, Secunderabad,Bengaluru,Chennai, Thiruvananthapuram, Madgaon, Mumbai Central, Ahmedabad और Jammu Tawi के रूट्स पर चलेंगी।

रेलवे के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर आरडी बाजपेयी के मुताबिक, स्टेशंस और सभी ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन किया जाएगा। केवल बगैर लक्षणों वाले यात्रियों और कन्फर्म ई-टिकट वाले लोगों को सफर की अनुमति होगी। वेटिंग टिकट नहीं जारी किए जा रहे हैं। सोमवार को उन्होंने यह भी बताया कि Indian Railways ने करीब 450 ‘श्रमिक स्पेशल ट्रेनें’ चलाईं और इनके जरिए लगभग पांच लाख प्रवासी मजदूर विभिन्न राज्यों में पहुंचाए गए। उन्होंने यह भी बताया कि करीब 450 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से पांच लाख प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाया गया।

इससे पहले, आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर सोमवार शाम छह बजे के बाद, 12 मई से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू की और हावड़ा-नयी दिल्ली मार्ग की ट्रेन के एसी-1 और एसी-3 की सभी टिकट 10 मिनट के भीतर बिक गईं और सभी सीट 20 मिनट में आरक्षित हो गईं। टिकटों की बुकिंग पहले शाम चार बजे से शुरू होनी थी, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कत के कारण उसमें देरी हुई। शाम करीब पौने पांच बजे आईआरसीटीसी ने सूचित किया कि बुकिंग शाम छह बजे से शुरू होगी।

IRCTC Special Trains Ticket Booking: सुरक्षित सफर के लिए ये 10 बातें जरूर जान लीजिए

हावड़ा-नयी दिल्ली ट्रेन मंगलवार को हावड़ा से शाम पांच बजकर पांच मिनट पर रवाना होने वाली है। वेबसाइट पर टिकट उपलब्धता जांचने पर पता चला कि भुवनेश्वर-नयी दिल्ली विशेष ट्रेन के एसी-1 और एसी-3 की टिकट भी शाम साढ़े छह बजे तक बिक चुकी थीं। भारतीय रेल 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू कर रही है और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेन (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेन) चलेंगी।

विशेष ट्रेन नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी। बुकिंग में देरी पर आईआरसीटीसी ने स्पष्टीकरण देते हुए शाम करीब पौने पांच बजे ट्वीट किया, ‘‘विशेष ट्रेन (डेटा) अपलोड किया जा रहा है। बुकिंग जल्दी शुरू होगी।’’

Live Blog

IRCTC Special Train List, Route, Ticket Booking Online, Schedule: 

18:38 (IST)13 May 2020
IRCTC Special Train: प्‍लेटफॉर्म और स्‍टेशन पर लागू होंगे ये नियम 

जिस भी दिन आपकी ट्रेन है उस दिन आपको ट्रेन छूटने से 90 मिनट यानी डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना है। स्टेशन और यात्रा के दौरान मास्‍क पहनना जरूरी होगा।

17:36 (IST)13 May 2020
IRCTC Ticket Booking: टिकट बुकिंग करानी है तो जान लें ये जरूरी बात

आप भी यदि स्पेशल ट्रेन टिकट बुकिंग करने का विचार कर रहे हैं तो बता दें कि रेल टिकट काउंटर पर ट्रेन की टिकट बुकिंग नहीं करा पाएंगे। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in के माध्यम से ही हो पाएगी। इसका मतलब आपको ऑनलाइन टिकट खरीदना होगा।

16:37 (IST)13 May 2020
IRCTC Ticket Booking: यात्रियों को मिलेगी सैनिटाइजर की सुविधा

आज स्पेशल ट्रेन के परिचालन का दूसरा दिन है, पहले दिन चली कई ट्रेनें आज अपने गंतव्य स्थान पर पहुंची। बता दें कि कुछ समय पहले गृह मंत्रालाय ने गाइडलांइस जारी की थी जिसके मुताबिक, यात्रियों को एंट्री और गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद सैनिटाइजर दिया जाएगा। सैनिटाइजर की सुविधा ट्रेन कोच में भी उपलब्ध रहेगी।

15:19 (IST)13 May 2020
IRCTC Special Trains: मोबाइल में Aarogya Setu App होना चाहिए

15 शहरों के लिए कुछ विशेष ट्रेनों का परिचालन का आज दूसरा दिन है लेकिन ट्रेन में सफर करने से पहले आपका यह जान लेना जरूरी है कि आपको फोन में आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करना अनिवार्य है।

14:07 (IST)13 May 2020
IRCTC Ticket Booking: मास्क पहनना है अनिवार्य

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि सफर करना है तो मास्क पहनना अनिवार्य है। आज स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का दूसरा दिन है। कई स्पेशल ट्रेनें आज अपने गंतव्य स्थानों पर पहुंच चुकी हैं।

12:51 (IST)13 May 2020
IRCTC Ticket Booking: कैंसिलेशन चार्ज के बारे में जानें

किसी कारण से हो सकता है कि आप रेल टिकट कैंसल कराना चाहते हैं तो आइए बताते हैं कि आपका कितना पैसा कैंसिलेशन चार्ज में कट जाएगा। कम से कम 24 घंटे पहले टिकट कैंसल करना होगा, ऐसी स्थिति में 50 प्रतिशत पैसा काटा जाएगा।

11:47 (IST)13 May 2020
IRCTC Ticket Booking: साबरमती रेलवे स्टेशन से चली ट्रेन पहुंची दिल्ली

साबरमती रेलवे स्टेशन (गुजरात) से चली स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली पहुंच गई है, बता दें कि आज स्पेशल ट्रेन परिचालन का दूसरा दिन है।

10:41 (IST)13 May 2020
IRCTC Ticket Booking: भुवनेश्वर से दिल्ली के लिए ट्रेन रवाना

आज स्पेशल ट्रेन परिचालन के दूसरा दिन भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के लिए 545 यात्रियों के साथ स्पेशल ट्रेन रवाना हो गई है। बता दें कि ट्रेन परिचालन के पहले दिन मुंबई से चली पहली ट्रेन आज सुबह दिल्ली पहुंची है। 

09:54 (IST)13 May 2020
IRCTC Ticket Booking: दिल्ली पहुंची मुंबई से चली पहली यात्री ट्रेन

लॉकडाउन के बीच मुंबई से चली पहली यात्री ट्रेन दिल्ली पहुंच गई है। एक यात्री का कहना है कि मैं काफी दिनों से इंतज़ार कर रहा था, मुझे यह सुनकर खुशी हुई कि ट्रेन सर्विस फिर से शुरू हो गई है। मुझे घर पहुंचकर काफी खुशी मिल रही है।

22:03 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Train: स्‍टेशन और प्‍लेटफॉर्म पर लागू रहेंगे ये नियम

– टिकट धारक को स्‍टेशन पर 90 मिनट पहले पहुंचना होगा।
– यात्रा दौरान मास्‍क पहनना जरूरी होगा।
– यात्रियों को अपना खाना और कंबल साथ लाने होंगे।
– ट्रेनों को कोई जनरल बोगी नहीं होगी। वेटिंग टिकट पर ट्रेन पर चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।
– खांसी या बुखार वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी।

21:20 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Train: 90 हजार से ज्‍यादा टिकट हुए जारी

रेलवे अधिकारी के अनुसार आज शाम तक रेलवे ने 90 हजार से अधिक टिकट जारी किए हैं।

20:44 (IST)12 May 2020
स्‍टेशन पर अलग अलग होगी एंट्री और एग्जिट

चुनिंदा मार्गों पर विशेष वातानुकूलित ट्रेनों को चलाने के साथ रेल विभाग ने रास्ते के सभी जोनों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि स्टेशनों पर यात्रियों को प्रवेश करने और निकलने के अलग-अलग मार्ग हों। ताकि यात्रियों का आपस में आमना-सामना न हों। स्टेशनों पर सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों का पालन और रेलगाड़ियों में सुरक्षा और स्वच्छता मानकों का ध्यान रखना होगा।

20:44 (IST)12 May 2020
स्‍टेशन पर अलग अलग होगी एंट्री और एग्जिट

चुनिंदा मार्गों पर विशेष वातानुकूलित ट्रेनों को चलाने के साथ रेल विभाग ने रास्ते के सभी जोनों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि स्टेशनों पर यात्रियों को प्रवेश करने और निकलने के अलग-अलग मार्ग हों। ताकि यात्रियों का आपस में आमना-सामना न हों। स्टेशनों पर सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों का पालन और रेलगाड़ियों में सुरक्षा और स्वच्छता मानकों का ध्यान रखना होगा।

20:15 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Train: मुम्‍बई से दिल्‍ली के लिए रवाना हुई ट्रेन

महाराष्‍ट्र के मुम्‍बई सेंट्रल से नई दिल्‍ली के लिए स्‍पेशल ट्रेन अब से कुछ देर पहले रवाना हुई।

19:36 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Train: जरूरी चेकिंग के लिए 90 मिनट का समय

जिन लोगों के पास टिकट था उन्‍हें स्‍टेशन पर 90 मिनट पहले पहुंचने के लिए निर्देश दिए गए थे। इस दौरान यात्रियों की थर्मल चेकिंग आदि की गई। बुखार या खांसी से पीडित यात्रियों को किसी भी स्‍पेशल ट्रेन में यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

18:55 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Train: राजधानी एक्‍सप्रेस के बराबर है ट्रेनों का किराया

विशेष 15 वातानुकूलित ट्रेनों में किराए की बात करें तो इनका किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर है मगर सफर के लिए खाना और कंबल अपने साथ लेकर आना है। टिकट बुकिंग के लिए सभी काउंटर बंद हैं, यात्री यदि ट्रेन में अपनी सीट आरक्षित करने के लिए टिकट बुकिंग कराना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ही बुकिंग करानी होगी।

18:12 (IST)12 May 2020
IRCTC Train Booking: हावड़ा रेलवे स्टेशन से दिल्ली के लिए ट्रेन रवाना

आज 8 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं और हावड़ा रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के लिए यात्रियों के साथ स्पेशल ट्रेन रवाना हो गई है। इससे पहले नई दिल्ली से बिलासपुर (छत्तीसगढ़) और नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ के लिए स्पेशल ट्रेनें रवाना हो चुकी हैं।

17:33 (IST)12 May 2020
IRCTC Ticket Booking: डिब्रूगढ़ के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना

आज 8 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं और नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना हो गई है। इससे पहले नई दिल्ली से 1490 यात्रियों के साथ बिलासपुर (छत्तीसगढ़) के लिए रवाना स्पेशल ट्रेन रवाना हुई है।

17:00 (IST)12 May 2020
IRCTC Ticket Booking: जानें कैंसिलेशन चार्ज के बारे में ये जरूरी बात

अगर आप किसी कारण से अपने रेल टिकट को कैंसल कराना चाहते हैं तो आपका यह जान लेना बेहद जरूरी है कि आपको कितना पैसा वापस मिलेगा और कितना पैसा आपका कैंसिलेशन चार्ज में कट जाएगा। ट्रेन छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले टिकट कैंसल करना होगा, ऐसी स्थिति में 50 प्रतिशत पैसा काटकर बाकी राशि लौटा दी जाएगी।

16:24 (IST)12 May 2020
IRCTC Ticket Booking: नई दिल्ली से रवाना हुई पहली स्पेशल ट्रेन

रेलवे ने आज से लोगों के लिए कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है। आज 8 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं और आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि नई दिल्ली से पहली ट्रेन 1490 यात्रियों के साथ बिलासपुर (छत्तीसगढ़) के लिए रवाना हो गई है। 

15:21 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: बुकिंग काउंटर से नहीं कटेगा टिकट, किराए में सभी को नहीं मिलेगी छूट

बता दें कि इन स्पेशल ट्रेन का किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर है, बता दें कि इस बार केवल कुछ ही कैटेगरी के यात्रियों के लिए छूट है। अन्य लोगों को किसी तरह की कोई रियायत नहीं मिलेगी। ट्रेन की टिकट बुकिंग स्टेशन पर बुकिंग काउंटर के जरिए नहीं होगी।

14:28 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: कुछ ही देर में बिलासपुर के लिए रवाना होगी ट्रेन

दिल्ली से कुछ ही देर में बिलासपुर,छत्तीसगढ़ के लिए रवाना होगी स्पेशल ट्रेन, यात्री ट्रेन में अपनी अपनी सीटों पर बैठे नज़र आ रहे हैं। बता दें कि भारतीय रेलवे आज से 15 शहरों के लिए स्पेशल एसी ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रही है।

13:36 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा स्टेशन

बता दें कि जो भी यात्री स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं उन्हें ट्रेन छूटने से 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। यात्रियों को स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। रेलवे इस बात को सुनिश्चित करना चाहती है कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्री पूरी तरह स्वस्थ हों।

12:57 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: सफर करने से पहले जानें ये जरूरी बातें

ट्रेन में सफर करने से पहले आपका यह जान लेना बेहद जरूरी है कि यात्रा पर घर से निकलने से पहले आपको अपने साथ कुछ जरूरी चीजें जैसे खाना, पानी, कंबल आदि को लेकर जाना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रेन में पानी, खाने और कंबल की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

12:18 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: सफर करना है तो मास्क पहनना अनिवार्य

आज स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। आप भी यदि आज सफर करने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी चीजें हैं जिनका जानना आपके लिए जरूरी है। जैसे कि सफर के दौरान सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

11:45 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: अगले 7 दिनों के लिए 45 हजार से ज्यादा रेल टिकट बुक

11 मई शाम 6 बजे लोगों के लिए रेल टिकट बुकिंग को खोला गया था और अब रेलवे ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों की अगले 7 दिनों के लिए 16.15 करोड़ रुपए मूल्य की 45,533 से ज्यादा टिकट बुक हो गई हैं, बता दें कि 82,317 यात्रियों ने टिकट बुक की है।

11:43 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: अगले 7 दिनों के लिए 45 हजार से ज्यादा रेल टिकट बुक

11 मई शाम 6 बजे रेल टिकट बुकिंग को लोगों के लिए खोला गया था और अब रेलवे ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों की अगले 7 दिनों के लिए 16.15 करोड़ रुपए मूल्य की 45,533 से ज्यादा टिकट बुक हो गई हैं, बता दें कि 82,317 यात्रियों ने टिकट बुक की है।

11:05 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: मोबाइल में होना चाहिए Aarogya Setu App

भारतीय रेलवे ने आज से 15 शहरों के लिए कुछ यात्री ट्रेनें तो शुरू कर दी हैं लेकिन यात्रा से पूर्व आपका यह जान लेना जरूरी है कि सफर करने से पहले आपको फोन में आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करना अनिवार्य है।

10:16 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: आज से दौड़ेंगी ये स्पेशल ट्रेनें

रेल टिकट बुकिंग या सफर करने से पहले आज यानी 12 मई से 15 शहरों के लिए चलने वाली विशेष ट्रेनों की लिस्ट पर भी एक नज़र डालें। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस लिस्ट में आपको ट्रेन नंबर, ट्रेन कहां से कहां तक चलेगी, ट्रेन के चलने का समय आदि अन्य जरूरी जानकारियां मिल जाएंगी।

09:41 (IST)12 May 2020
IRCTC Special Trains: स्पेशल ट्रेन में होंगे केवल एसी कोच

Coronavirus के चलते लॉकडाउन के बीच आज से कुछ यात्री ट्रेनों के परिचालन को ही मंजूरी मिली है। बता दें कि फिलहाल स्पेशल ट्रेन में एसी कोच होंगे। यात्रा के लिए ई-टिकट IRCTC की वेबसाइट के जरिए बुक करा सकते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि टिकट काउंटर के जरिए बुकिंग फिलहाल उपलब्ध नहीं होगी।

08:54 (IST)12 May 2020
ठप नहीं हुई आईआरसीटीसी की साइट, फिर क्या हुआ था? जानें

आईआरसीटीसी की साइट सोमवार को ठप होने के मसले पर सूत्रों ने कहा था, ‘‘वेबसाइट ठप नहीं हुई है, बल्कि डेटा अपलोड किया जा रहा है।’’ उन्होंने यात्रियों से प्रतीक्षा करने का अनुरोध किया था। गृह मंत्रालय की तरफ से स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (SOP) को जारी किया गया है, जिसमें कुछ सावधानियों की लिस्ट है। बता दें कि इन सावधानियों का पालन सभी यात्रियों को करना होगा, आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इसमें कंफर्म टिकट, मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग आदि से जुड़ी दिशा-निर्देश हैं।

07:36 (IST)12 May 2020
चुनिंदा मार्गों पर रेल सेवा मंगलवार से फिर शुरू होगी

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर रेलवे द्वारा सभी नियमित यात्री सेवाओं को बंद किये जाने के लगभग दो महीने बाद, मंगलवार से चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियां चलाई जायेंगी। राष्ट्रीय परिवाहक ने यात्रियों के लिए विशेष दिशानिर्देश जारी किये हैं जिसके तहत सफर करने वाले यात्रियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा और उन्हें अपना भोजन खुद लेकर आना होगा। शुरू में रेलवे ने सोमवार को शाम चार बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकटों की बुकिंग की घोषणा की थी लेकिन संभावित यात्रियों की भारी भीड़ के चलते वेबसाइट ठप हो गयी। यह पोर्टल शाम करीब छह बजे बहाल हुआ और 20 मिनट में ही हावड़ा से दिल्ली की ट्रेन के सारे टिकट बुक हो गये। रात सवा नौ बजे करीब 30000 पीएनआर सृजित किये गये और अगले सात दिनों के लिए 54000 से अधिक यात्रियों के लिए ट्रेन में आरक्षण किया गया।

06:11 (IST)12 May 2020
राजधानी एक्सप्रेस के बराबर किराया और किसी तरह की कोई रियायत नहीं

आज से शुरू हो रहीं विशेष 15 वातानुकूलित ट्रेनों में किराए की बात करें तो इनका किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा और यात्रियों को किसी तरह की कोई रियायत नहीं मिलेगी। टिकट बुकिंग के लिए सभी काउंटर बंद रहेंगे, यात्री यदि ट्रेन में अपनी सीट आरक्षित करने के लिए टिकट बुकिंग कराना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ही बुकिंग करानी होगी।

05:25 (IST)12 May 2020
आज से चलने वालीं 15 शहरों के लिए वातानुकूलित ट्रेनें श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अलग हैं

आज मंगलवार (12 मई) से शुरू होने वाली भारतीय रेलवे की 15 शहरों के लिए वातानुकूलित ट्रेनों का परिचालन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अलग है। प्रवासी मजदूरों को ले जाने के लिए 300 ट्रेनें चल रही हैं। आज से जो स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, उनके लिए यात्री IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुकिंग शुरू हो चुकी है। जानकारी के अनुसार, इस दौरान एक-दूसरे से उचित दूरी बनाए रखने का पालन किया जाएगा जिस कारण ट्रेनों में सीटों की संख्या कम होगी।

04:16 (IST)12 May 2020
छात्रों, दिव्यांगजनों और बीमारों को छोड़कर कोई रियायती टिकट जारी नहीं

रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि छात्रों, दिव्यांगजनों की 4 श्रेणियों और रोगियों की 11 श्रेणियों को छोड़कर सभी श्रेणियों के यात्रियों के लिए कोई रियायती अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) और यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) टिकट जारी नहीं की जाएंगी।

04:08 (IST)12 May 2020
एमएचए और रेल मंत्रालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में लिया ट्रेन संचालन का जायजा

केन्द्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक बयान में कहा, ‘‘एमएचए और रेल मंत्रालय ने श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से प्रवासी श्रमिकों को ले जाये जाने पर आज सुबह एक वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की।’’ बयान में कहा गया है, ‘‘इसमें राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के नोडल अधिकारियों ने भाग लिया…वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई और इस बात पर जोर दिया गया कि प्रवासी श्रमिकों को आश्वस्त किया जाना चाहिए कि घर जाने के इच्छुक सभी लोगों की यात्रा के लिए पर्याप्त संख्या में रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।’’ 

04:06 (IST)12 May 2020
वातानुकुलित गाड़ियों के अलावा अब तक 513 श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाई गयीं, अब रोजाना 100 ऐसी ट्रेनें चलेंगी: रेलवे

केन्द्र ने सोमवार को कहा कि रेलवे वातानुकुलित गाड़ियों के अलावा प्रवासी श्रमिकों को तेजी से उनके गृह राज्य पहुंचाने के वास्ते अब प्रतिदिन 100 ‘श्रमिक विशेष’ रेलगाड़ियां चलायेगा। सरकार ने बताया कि एक मई से अब तक 513 ऐसी ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं जिनसे देश के विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन के कारण फंसे छह लाख से अधिक प्रवासी कामगार अपने गंतव्यों तक पहुंच चुके हैं।

01:55 (IST)12 May 2020
स्टेशनों पर यात्रियों को प्रवेश करने और निकलने के अलग-अलग मार्ग रहेंगे

चुनिंदा मार्गों पर विशेष वातानुकूलित ट्रेनों को चलाने के साथ रेल विभाग ने रास्ते के सभी जोनों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि स्टेशनों पर यात्रियों को प्रवेश करने और निकलने के अलग-अलग मार्ग हों। ताकि यात्रियों का आपस में आमना-सामना न हों। स्टेशनों पर सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों का पालन और रेलगाड़ियों में सुरक्षा और स्वच्छता मानकों का ध्यान रखना होगा।

00:59 (IST)12 May 2020
यात्रियों की भारी भीड़ से रेलवे की वेबसाइट हुई ठप

12 मई (मंगलवार) से चुनिंदा मार्गों पर शुरू हो रहीं ट्रेनों के रिजर्वेशन के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट संभावित यात्रियों की भारी भीड़ के चलते ठप हो गयी। यह पोर्टल शाम करीब छह बजे बहाल हुआ और 20 मिनट में ही हावड़ा से दिल्ली की ट्रेन के सारे टिकट बुक हो गये। रात सवा नौ बजे करीब 30,000 पीएनआर सृजित किये गये और अगले सात दिनों के लिए 54000 से अधिक यात्रियों के लिए ट्रेन में आरक्षण किया गया।

00:20 (IST)12 May 2020
विशेष रेलगाड़ी मार्गों पर सांसदों, स्वतंत्रता सेनानियों के लिए बहुत कम आरक्षण केन्द्र खोले जायेगे

रेलवे ने कहा है कि मंगलवार से कुछ चुंिनदा मार्गों पर चलाई जा रही विशेष रेलगाड़ियों के मार्गों पर सांसदों तथा स्वतंत्रता सेनानियों के लिए बहुत कम आरक्षण केन्द्र खोले जायेंगे जबकि सामान्य कोटे के यात्रियों को टिकट के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुंिकग करानी होगी। अधिकारियों ने बताया कि मरीज, छात्र, दिव्यांग लोग टिकट किराये में रियायत ले सकते हैं जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई रियायत लागू नहीं है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों के लिए 3एसी में दो सीट आरक्षित रहेंगी तथाा वर्तमान और पूर्व सांसदों के लिए 1एसी में दो सीट, 2एसी में चार सीट आरक्षित रहेगी।

Live Updates
IRCTC Special Train List, Route, Ticket Booking Online, Schedule: 
अपडेट