ताज़ा खबर
 

IRCTC Special Trains Guidelines: अनलॉक 1.0 में ये हैं रेल यात्रा के नियम, जानें दिल्ली के स्टेशंस पर कैसे होंगे ‘In-Out’

IRCTC Railways Special Trains Guidelines & Rules: दिल्ली के पांच रेलवे स्टेशनों पर पैसेंजर सर्कुलेशन सिस्टम में बदलाव किए गए हैं। क्या-क्या बदलाव हुए हैं और एंट्री-एग्जिट सिस्टम क्या है, आइए जानते हैं।

IRCTC Special Trains GuidelinesIRCTC Special Trains Guidelines: बदल गए एंट्री-एग्जिट के प्लान (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

IRCTC Railways Special Trains Guidelines & Rules: रेलवे ने 1 जून 2020 यानी आज से 100 जोड़ी मतलब कुल 200 नई ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है। दिल्ली के पांच स्टेशन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली स्टेशन, पुरानी दिल्ली स्टेशन, सराय रोहिल्ला स्टेशन और आनंद विहार स्टेशन पर पैसेंजर सर्कुलेशन सिस्टम में यात्रियों को बदलाव देखने को मिलेगा। Coronavirus की स्थिति को देखते हुए बदलाव किए गए हैं ताकि लोगों को एक-दूसरे के संपर्क में आने से रोका जा सके, साथ ही स्टेशन परिसर में भी भीड़ एकत्रित ना हो।

इसमें से 88 ट्रेनें एसी होंगी जो दिल्ली आकर खत्म होंगी या फिर दिल्ली से चलेंगी या फिर दिल्ली से होकर गुजरेंगी। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह ट्रेनें एक्सप्रेस, दूरंतो, मेल और जनशताब्दी कैटिगरी की होंगी और यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर के लिए नॉन-एसी, एसी, जनरल और स्लीपर कोच मिलेंगे।

ट्रेनों के आज से शुरू होने वाले परिचालन को देखते हुए दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर कई इंतज़ाम किए गए हैं, ताकि यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। एक बात जो विशेष रूप से ध्यान देने वाली है वह यह कि जिन भी यात्रियों के पास कंफर्म या फिर आरएसी टिकट होगा सिर्फ उन्हीं यात्रियों को स्टेशन परिसर में जाने की अनुमति होगी।

भारतीय रेलवे ने स्टेशन परिसर में यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसके लिए मार्किंग भी की गई है। इतना ही नहीं, थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था भी होगी। लोगों से वैसे तो घर से ही खाना लाने के लिए कहा गया है लेकिन आज से स्टेशन पर खाने पीने के स्टॉल खुल जाएंगे।

हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन में आने और जाने के लिए दो रास्ते हैं लेकिन आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि सराय काले खां की तरफ से एंट्री और एग्जिट को बंद रखा जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि जिन भी यात्रियों को हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से ट्रेन लेनी है उन्हें हजरत निजामुद्दीन इलाके की तरफ बने मुख्य एंट्रेस से एंट्री करनी होगी।

नई दिल्ली स्टेशन

श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को देखते हुए पहले एंट्री और एग्जिट सिस्टम में बदलाव किया गया था। एसी स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को एंट्री पहाड़गंज से तो वहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को अजमेरी गेट की तरफ से एंट्री मिल रही थी। लेकिन अब आज यानी सोमवार से रेल यात्री अजमेरी गेट और पहाड़गंज दोनों तरफ से एंट्री कर सकेंगे। लेकिन यात्रियों का एक-दूसरे से संपर्क ना हो इसके लिए भी इंतजाम रहेंगे।

पुरानी दिल्ली स्टेशन

रेलवे स्टेशन पर एंट्री के लिए लोग पहले चांदनी चौक की ओर बने गेट से एंट्री-एग्जिट करते थे लेकिन कश्मीरी गेट की तरफ से रास्ता खुलने के बाद यहां से यात्रियों की संख्या काफी बढ़ गई थी लेकिन आज यानी 1 जून से जो भी यात्री पुरानी दिल्ली से ट्रेन पकड़ने जा रहे हैं उन्हें चांदनी चौक की तरफ से एंट्री करनी होगी।

कश्मीरी गेट की तरफ से स्टेशन में एंट्री और एग्जिट नहीं होगा। चांदनी चौक की तरफ से स्टेशन परिसर में आने और जाने के लिए तीन रास्ते हैं, बता दें कि इनमें से एक रास्ता बाहर जाने के लिए जबकि दो रास्ते एंट्री के लिए होंगे।

सराय रोहिल्ला स्टेशन

गौर करने वाली बात यह है कि इस स्टेशन से पूरे दिन में सिर्फ चार ट्रेन गुजरेंगी तो ऐसे में एंट्री और एग्जिट सिस्टम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। लेकिन यात्रियों को अन्य सभी इंतज़ाम स्टेशन पर देखने को मिलेंगे।

आनंद विहार स्टेशन

इस रेलवे स्टेशन के परिसर में एंट्री का केवल एक ही मुख्य गेट है लेकिन अंदर अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए सब-वे और अंडरग्राउंड टनल्स बनी हुई हैं। गौर करने वाली बात यह है कि यहां एक सब-वे को प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए तो वहीं दूसरे सब-वे को स्टेशन परिसर से बाहर निकलने के लिए रिजर्व रखा गया है।

COVID-19 India Tracker: सबसे ज्‍यादा कोरोना संक्रमण वाला 8वां देश बना भारत, मौत में 13वां नंबर

बाबा रामदेव ने मोबाइल से चीनी ऐप डिलीट करने को बताया राष्‍ट्रसेवा, लोग करने लगे ट्रोल

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories