ताज़ा खबर
 

IRCTC Train Ticket Booking: टिकट बुकिंग के नियमों में हुए बदलाव, यहां पढ़ें जानें नए रूल

IRCTC Online Train Ticket Booking, Indian Railway Train Ticket Online: एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है। वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है।

Author January 13, 2019 11:30 PM
IRCTC Train Ticket Booking: IRCTC से अपना आधार नंबर लिकं करने के लिए यूजर को अपने IRCTC अकाउंट में जाना होगा।

IRCTC Online Train Ticket Booking, Indian Railway Train Ticket Online: अगर आप भारतीय रेल से टिकट बुक करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। दरअसल भारतीय रेलवे अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर में बदलाव से लेकर डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर तक, IRCTC यात्रियों के अनुभव को परेशानी मुक्त और सुविधाजनक बनाने की कोशिश कर रहा है। IRCTC टिकट बुकिंग से अलग हटकर भी कई सेवा प्रदान करता है। आईआरसीटीसी ने अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए हाल ही में अपने कुछ नियमों को भी संशोधित किया। एक यूजर के लिए महीने में एक आईडी से केवल 6 टिकट बुक करने की सीमा तय है, लेकिन हाल ही में आईआरसीटीसी ने नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत अब कुछ यूजर एक महीने में एक आईआरसीटीसी आईडी से 12 टिकट बुक कर सकते हैं।

जो भी यूजर एक आईडी से 12 टिकट बुक करना चाहते हैं उन्हें अपना आधार कार्ड अपने IRCTC अकाउंट से लिंक करना होगा।  IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को समयबद्ध बनाया है। यात्री डिटेल्स भरने के लिए अब यूजर को केवल 25 सेकंड मिलेंगे। भुगतान पृष्ठ पर कैप्चा कोड दर्ज करने के साथ ही यात्री विवरण पृष्ठ पर केवल 5 सेकंड दिए जाएंगे।

ऐसे लिंक करें आधार कार्ड: IRCTC से अपना आधार नंबर लिकं करने के लिए यूजर को अपने IRCTC अकाउंट में जाना होगा। इसके बाद माय प्रोफाइल में जाकर अपडेट आधार पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को आईआरसीटीसी पर डालना है। इस तरह आपका आधार नंबर IRCTC अकाउंट से लिंक हो जाएगा। इसके बाद आप एक महीने में 12 टिकट बुक कर पाएंगे।

तत्काल टिकट बुकिंग: तत्काल टिकट यात्रा करने की तारीख से एक दिन पहले बुक किया जा सकता है। एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक होता है। वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है। आपके पास यदि तत्काल का कन्फर्म टिकट है तो कैंसिल करने पर कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा। अगर आपके पास तत्काल का आरएसी या वेटिंग का टिकट है, तो ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करने पर रिफंड मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App