ताज़ा खबर
 

IRCTC ने आसान बनाया TRAIN TICKET और SEAT AVAILABILITY पता करने का तरीका, जानिए कैसे

इसके अलावा यदि आप अपना PNR स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो 'Book Your Ticket' बॉक्स के ठीक नीचे एक विकल्प उपलब्ध है। PNR Status पर क्लिक करने के बाद, पीएनआर नंबर दर्ज करें और स्थिति की जांच करने के लिए 'Sumbmit' विकल्प पर क्लिक करें।

irctc, Railway cancelled trains, Todays cancelled trains list, irctc tatkal ticket, irctc tatkal ticket booking, irctc tatkal ticket booking rules, irctc tatkal ticket booking timing, irctc tatkal ticket cancellation rules, irctc tatkal ticket cancellation, irctc tatkal ticket timing, irctc train ticket booking, irctc ticket booking, railway tatkal booking timings, railway tatkal booking reservations rules, railway tatkal booking cancellation chargesIRCTC Indian Railways: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepick)

भारतीय रेल से यात्रा को सुगम बनाने के लिए IRCTC ने और भी बेहतर तरीका यात्रियों के लिए लेकर आया है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग को और भी आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने हाल ही में एक नई योजना शुरू की है। ट्रेन से जुड़े अपडेट्स और आसान इंटरफेस के लिहाज IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in काफी यूजर-फ्रेंडली हो चुकी है। स्मूथ डिजाइन और नई सुविधाओं से लैस इस वेबसाइट में ‘Train Ticket Search’ का विकल्प मौजूद है। ट्रेनों की खोज के लिए यात्रियों को अब अपने आईआरसीटीसी लॉग-इन क्रेडेंशियल्स को याद रखने की जरूरत भी नहीं है।

अगर आप irctc.co.in वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको बाईं ओर एक ‘Book Your Ticket’ का बॉक्स मिलेगा। ट्रेन की खोज करने के लिए आपको अपनी यात्रा के बारे में बताना होगा। इसमें ‘Form’ और ‘To’ डेस्टिनेशन चुनने का विकल्प होगा। आप उस तारीख का चयन भी कर सकते हैं जिस पर आप यात्रा करना चाहते हैं। अगला विकल्प अपनी सीट या बर्थ चुनना है। फिर अगर आप ‘Find Train’ विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपनी यात्रा के लिए उपयुक्त ट्रेनों की सूची मिल जाएगी।

सोशल मीडिया पर अपने घर बैठे कमाईये रुपए, अपने आप पेटीएम में आता रहेगा पैसा

ट्रेनों को खोजने के लिए आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर साइन-इन करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि आप टिकट बुक करना चाहते हैं, तो आपको अपने आईआरसीटीसी क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करना होगा। लेकिन, सिर्फ ट्रेनों की जानकारी और बर्थ चेक करना होगा तो इसके लिए आपको बिना लॉग-इन के ही सुविधा मुहैया कराई गई है। इस विकल्प ने यात्रियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा आसान कर दी है।

इसके अलावा यदि आप अपना पीएनआर स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो ‘Book Your Ticket’ बॉक्स के ठीक नीचे एक विकल्प उपलब्ध है। PNR Status पर क्लिक करने के बाद, पीएनआर नंबर दर्ज करें और स्थिति की जांच करने के लिए ‘Sumbmit’ विकल्प पर क्लिक करें।

केवल ट्रेनें ही नहीं, बल्कि यात्री बिना लॉग-इन के भी किसी विशेष ट्रेन में सीट या बर्थ की उपलब्धता देख सकते हैं। IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘चार्ट / वैकेंसी’ की जांच करने का विकल्प है। यात्री को ‘Chart/ Vacancy’ विकल्प पर क्लिक करने के बाद ‘ट्रेन का नाम / नंबर’ और बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करना होगा। यह दिखाएगा कि ट्रेन में कोई सीट या बर्थ उपलब्ध है या नहीं।

Next Stories
1 मां-बाप की लड़ाई से तंग बच्ची पहुंच गई कोर्ट, जज की कुर्सी पर बैठ बोली- ‘हमें पीटोगे नहीं, आपस में लड़ोगे नहीं’, भर आईं आंखें
2 हाइवे पर खड़े ट्रक में जा घुसी तेज रफ्तार कार, चंद मिनट में खाक, एक ही परिवार के पांच लोग जिंदा जले
3 Maharashtra की राजनीति पर बोले कुमार विश्वास- ‘क्या अब 5 साल दर्दभरी शेर-ओ-शायरी सुनाएंगे संजय राउत’
ये पढ़ा क्या?
X