IRCTC Live Train Running Status, Live Train PNR Status on Mobile Whatsapp, IRCTC Live Train Enquiry, PNR Status Check Live: Check them Here - IRCTC Live Train Status: WhatsApp पर भी चेक कर सकेंगे ट्रेन का स्टेटस, जानिए कैसे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

IRCTC Live Train Status: WhatsApp पर भी चेक कर सकेंगे ट्रेन का स्टेटस, जानिए कैसे

Indian Railway, IRCTC Live Train Running Status, Live Train PNR Status on Mobile Whatsapp: अब ट्रेन का लाइव स्टेट्स चेक करने के लिए किसी ऐप की जरूरत नहीं होगी, और न ही किसी नंबर पर कॉल करने की जरूरत होगी।

IRCTC, Indian Railway Live Train Status on WhatsApp: वॉट्सऐप नंबर पर सिर्फ ट्रेन का नंबर लिखकर भेजना है। इसके बाद कुछ ही पलों में उस ट्रेन का स्टेटस आपके वॉट्सऐप पर आ जाएगा।

IRCTC Live Train Running Status via WhatsApp: भारतीय रेलवे अपने पैसेंजर्स को दी जाने वाली सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है। दरअसल अब रेलवे ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए ट्रेन का लाइव स्टेटस पता करने का बहुत ही आसान तरीका निकाला है। इसमें सिर्फ यही नहीं बताया जाएगा कि ट्रेन कहां चल रही है। ट्रेन अगर देरी से चल रही है तो कितनी देरी से चल रही है। अगला स्टेशन कौन सा है और कितनी देर में स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है। अब ट्रेन का लाइव स्टेट्स चेक करने के लिए किसी ऐप की जरूरत नहीं होगी, और न ही किसी नंबर पर कॉल करने की जरूरत होगी। इसके लिए एक वॉट्सऐप नंबर पर सिर्फ ट्रेन का नंबर लिखकर भेजना है। इसके बाद कुछ ही पलों में उस ट्रेन का स्टेटस आपके वॉट्सऐप पर आ जाएगा। इस सर्विस के लिए रेलवे ने मेक माय ट्रिप के साथ सामझौता किया है।

इसके लिए रेलवे और मेक माय ट्रिप ने मिलकर एक वॉट्सऐप नंबर 7349389104 जारी किया है। आपको जिन ट्रेन का स्टेटस पता करना है उस ट्रेन का नंबर इस नंबर पर वॉट्सऐप करना है। इस नंबर से जानकारी पाने के लिए इसे अपने स्मार्टफोन में सेव करना होगा। उसके बाद जैसे आप किसी से चेट करने के लिए वाट्सऐप मैसेज करते हैं ठीक वैसे ही ट्रेन नंबर मैसेज कर देना है। मैसेज करने के कुछ समय में ही ट्रेन का स्टेटस आपके फोन पर आ जाएगा।

IRCTC ने कुछ समय पहले ही अपनी वेबसाइट में भी काफी बदलाव किए थे। इसका यूजर इंटरफेस पहले से आसान हो गया है। IRCTC में बिना लॉगिन किए ही ट्रेन सर्च की जा सकती है। इसके अलावा ट्रेन का डिपार्चर, अराइवल, और सीट की जानकारी भी होम पेज पर ही मिल जाएगी। इसके अलावा वेबसाइट पर फॉन्ट साइज को भी अपनी सुविधानुसार बदला जा सकता है। इसके अलावा अब वेबसाइट पर इसका भी अनुमान लगाकर बताया जाता है कि आपकी टिकट अगर वेटिंग में है तो उसके कन्फर्म होने या RAC होने के कितने फीसदी तक उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App