ताज़ा खबर
 

IRCTC Indian Railways: ट्रेन स्टेटस चेक करना हुआ आसान, ऐसे इस्तेमाल करें Microsoft SMS Organizer app

IRCTC Indian Railways: Microsoft SMS Organizer app में एक फीचर स्मार्ट रिमाइंडर भी है जो अपने यूजर के लिए यात्रा का विवरण जैसे ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख, प्वाइंट ऑफ बोर्डिंग, गंतव्य, पीएनआर नंबर, आरक्षण की स्थिति और सीट के विवरण जानकारी एकट्ठा करेगा।

Author नई दिल्ली | Published on: August 17, 2019 10:39 AM
Microsoft ने यूजर्स के लिए ट्रेन यात्रा को आसान बनाने के लिए अपने एसएमएस ऑर्गनाइजर ऐप में कई नई सुविधाएं जोड़ी हैं।

IRCTC Indian Railways: रेलवे यात्रियों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एसएमएस ऑर्गनाइजर ऐप को अपडेट किया है। जो यूजर्स को अब ट्रेनों का लाइव स्टेटस जानने की अनुमति देगा। यानी आप कभी भी और कहीं भी अपने ट्रेन का स्टेटस जान सकेंगे। ट्रेनों के लाइव स्टेटस को ट्रैक करने के अलावा Microsoft SMS Organizer app के साथ आपको अन्य सविधाएं भी मिलेंगी जिससे आपकी यात्रा काफी सहज होगी।

अपडेटेड Microsoft SMS Organizer app यूजर्स को यात्रा के समय से दो दिन पहले पीएनआर स्टेटस की जांच करने के लिए याद दिलाएगा। ऐसा तब होगा जब समय से ट्रेन टिकट की पुष्टि नहीं हुई हो। यह पीएनआर स्टेटस को जानने के लिए यूजर्स को सिर्फ एक क्लिक की सुविधा प्रदान करेगा। दरअसल जब आप एक बार रिमाइंडर को मंजूरी देंगे तब ऐप नए अपडेट के लिए यूजर्स की ओर से एक लिखित संदेश भेजेगा।

Microsoft SMS Organizer app में एक फीचर स्मार्ट रिमाइंडर भी है जो अपने यूजर के लिए यात्रा का विवरण जैसे ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख, प्वाइंट ऑफ बोर्डिंग, गंतव्य, पीएनआर नंबर, आरक्षण की स्थिति और सीट के विवरण जानकारी एकट्ठा करेगा। यूजर्स द्वारा टिकट बुक करने और उसका पुष्टि के बाद यह काम करने लगेगा। यूजर की यात्रा से जुड़ी सारी जानकारी इकट्ठा करने के बाद यह एक रिमाइंडर एक्शन कार्ड बनाएगा, जो रिमाइंडर टैब में होगा। यह सुविधा आपको अपनी यात्रा के बारे में याद दिलाने के लिए नियमित अंतराल पर रिमाइंडर भेजती रहती है।

Microsoft SMS Organizer app में सबसे मजेदार फीचर है ट्रेन लाइव स्टेटस को ट्रैक करने वाला। खास बात है आपका इंटरनेट भी ना चले तब भी यह काम करेगा। आपकी यात्रा के दिन यह फीचर आपको आपकी ट्रेन के लाइव स्टेटस को जानने की अनुमति देगा। इससे आपको पता चलेगा कि ट्रेन समय से चल रही है या नहीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Pwoer Bank: क्रेडिट कार्ड के साइज का पावर बैंक, शॉर्ट सर्किट या ज्यादा वोल्टज पर नहीं होगा खराब, कीमत भी है कम
2 पोर्न के शौकीन हो जाएं होशियार, देखते वक्त वीडियो बना लेता है यह VIRUS, फिर करता है ब्लैकमेल
3 Reliance Jio GigaFiber Service: जानिए कैसे मिलेगा फ्री एचडी टीवी और क्या है पूरा ऑफर