scorecardresearch

iPhone SE है Apple का सबसे सस्ता मॉडल, पुराना होकर भी नहीं हुआ है आउटडेट! जानें- क्या अभी लेना चाहिए?

Apple iPhone SE में शानदार 11.94 सेंटीमीटर यानी 4.7 इंच की रेटिना एचडी डिसप्ले मिलती है।

apple iphone se, iphone se, apple
Apple iPhone SE में A13 Bionic Chip आती है, जबकि इसमें ड्यूरेबल ग्लास और अल्युमुनियम डिजाइन दी गई है। (फोटो सोर्स: www.apple.com)

ऐप्पल का आईफोन एसई (Apple iPhone SE) मौजूदा समय में कंपनी का सबसे सस्ता मॉडल है। खास बात यह है कि आईफोन 13 सीरीज (iPhone 13 Series) और अन्य अपग्रेडेड सीरीज (इससे ऊपर की) आने के बाद बेशक यह थोड़ा पुराना हो गया हो, मगर आउटडेट नहीं हुआ है। बजट के भीतर रहकर अमेरिकी कंपनी ऐप्पल का आईफोन चाहने वालों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

आईफोन एसई में 11.94 सेंटीमीटर की एलसीडी डिसप्ले है, जबकि यह मॉडल 148 ग्राम का है। 12MP वाला सिंगल कैमरा सिस्टम के साथ इसमें वाइड कैमरा मिलता है। वहीं, सात मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इस फोन में 24 fps, 25 fps, 30 fps या 60 fps पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। टच आईडी की बात करें तो इसमें होम बटन में फिंगर प्रिंट सेंसर दिया गया है। यह होम बटन के साथ टच आईडी सेंसर का भी काम करता है।

ए13 बायोनिक चिपसेट वाला ऐप्पल का यह मॉडल 4जी एलटीई कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। कंपनी का दावा है कि इस पर 13 घंटे तक वीडियो प्ले किए जा सकते हैं। हालांकि, यह आईफोन मैगसेफ एसेसरीज के साथ कंपैटिबल नहीं है। स्लिम बॉडी और स्लीक डिजाइन वाला यह आईफोन तीन कलर ऑप्शंस में आता है, जिनमें काला, सफेद और लाल रंग शामिल हैं। मौजूदा समय में इसके 64जीबी वेरियंट वाले मॉडल की कीमत 39,900 रुपए है, जबकि 128 जीबी वेरियंट के लिए आपको 44,900 रुपए खर्चने होंगे। इस फोन को ईएमआई ऑप्शंस पर भी लिया जा सकता है।

apple iphone se, iphone se, apple

कंपनी इस आईफोन के साथ बॉक्स में यूएसबी-सी टू लाइटनिंग केबल देती है। यानी आप इसे लेते हैं तब आपको चार्जिंग के लिए पावर अडाप्टर अलग से खरीदना पड़ेगा। अच्छी बात यह है कि यह स्पलैश (पानी, चाय, कॉफी और जूस आदि के छींटे), वॉटर और डस्ट रसिस्टेंट है। आईईसी स्टैंडर्ड 60529 के तहत इस मॉडल को आईपी67 रेटिंग मिली है। 30 मिनट तक यह अधिकतम एक मीटर तक की गहराई में रह सकता है।

क्या आपको लेना चाहिए?: मौजूदा समय में आईफोन के फ्लैगशिप मॉडल आईफोन 13 प्रो मैक्स की कीमत 1,79,900 रुपए (एक टीबी वेरियंट) तक जाती है। नए-नवेले आईफोन 13 मिनी के बेस वेरियंट के लिए भी कम से कम 70 हजार रुपए की कीमत चुकानी पड़ती है। ऐसे में बेशक आईफोन एसई (2020) वक्त के साथ थोड़ा पुराना हो गया हो, मगर अगर आप कम बजट में ऐप्पल का नया और बढ़िया आईफोन खोज रहे हैं, तब यह आपके लिए राइट च्वॉइस हो सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट