ताज़ा खबर
 

International Women’s Day: महिला दिवस पर Instagram यूजर्स प्राइवेट अकाउंट जैसे फीचर्स से रखें खुद को सुरक्षित, जानें और टिप्स

International Women's Day: आज यानी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इंस्टाग्राम पर कई महिलाओं को युवतियों को हेट स्पीड या बेवजह के कमेंट का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जो आपको बेवजह के कमेंट और टैग या मेंशन से बचाएंगे।

International Women's Day, महिला दिवस, Instagram, Instagram tips and Tricks,International Women’s Day: इंस्टाग्राम पर महिलाएं ऐसे रखें खुद को सुरक्षित। (फोटोः इंस्टाग्राम)

International Women’s Day: आज यानी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है और सोशल मीडिया से लेकर रियल वर्ल्ड तक हर जगह महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं। लेकिन कई बार कुछ महिलाओं या युवतियों को सोशल मीडिया पर हेट स्पीच या बेवजह के कमेंट का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इंस्टाग्राम पर खुद को सुरक्षित रखने का तरीका।

International Women’s Day: instagram अकाउंट प्राइवेट करें

इंस्टाग्राम का अकाउंट प्राइवेट करने से मतलब है कि आपके द्वारा पोस्ट किए गए कंटेंट को कौन-कौन देख सकता है, उसका नियंत्रण आपके हाथ में होगा। प्राइवेट अकाउंट से आप किसी फॉलोवर्स को ब्लॉक किए बिना हटा भी सकते हैं। प्राइवेट अकाउंट के चलते कोई भी अन्य यूजर्स आपका कंटेंट नहीं देख पाएगा, जब तक उसे अप्रूव नहीं किया जाएगा। इतना ही नहीं कमेंट करने वालों के भी नाम सिलेक्ट कर सकते हैं।

International Women’s Day: ऑनलाइन स्टेटस हो जाएगा हाइड

इंस्टाग्राम पर यूजर्स Show Activity Status को ऑफ करने से भी इंस्टाग्राम फॉलोवर्स ये नहीं देख पाएगा कि आप ऑनलाइन हैं या नहीं। स्टेटस को ऑफ करने के बाद ऑनलाइन स्टेटस हट जाता है और आप बेवजह के आने वाले मैसेज से बच सकते हैं।

International Women’s Day: मजबूत होगी लॉगइन सिक्योरिटी

फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही इंस्टाग्राम पर भी टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर है। इससे आप अपनी सुरक्षा को और पुख्ता कर सकते हैं। ऐसे में जब भी आप नए डिवाइस में लॉगइन करेंगे तो फोन पर एक सिक्योरिटी कोड आएगा, जिसकी जरूरत लॉगइन के लिए होगी। इसके बाद हर बार लॉगइन करने के लिए कोड टाइप करना होगा, जो एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) की तरह होता है।

International Women’s Day: आपके पसंदीदा लोग ही देख पाएंगे पोस्ट

अगर आप चाहते हैं कि आपके पोस्ट या फोटो को सीमित लोग या कुछ पसंदीद लोग ही देखें तो इंस्टाग्राम पर उसका भी फीचर दिया गया है। इसके लिए आप करीबी दोस्तों की लिस्ट बना सकते हैं और उन्हीं के साथ अपनी स्टोरीज शेयर कर सकते हैं। इनमें से किसी को हटा भी सकते हैं और नए लोगों को बड़ी ही आसानी से जोड़ सकते हैं।

International Women’s Day: हर कोई नहीं कर पाएगा टैग

अक्सर कई लोग हमें बेवजह के पोस्ट में टैग या मेंशन कर देते हैं, जो कई बार नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में आप नए फीचर की मदद से यह तय कर सकते हैं कि कौन आपको टैग या मेंशन कर सकता है। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा।

Next Stories
1 WhatsApp तो नहीं भर रहा है आपके फोन की स्टोरेज, ऐसे रोकें गैर जरूरी डाउनलोड, जानें ऐसे ही टॉप 4 फीचर्स
2 Xiaomi Smartphone: शाओमी तैयार कर रही है नया फोल्डेबल फोन, इसमें होगा 108MP का कैमरा, जानें और खूबियां
3 Samsung लाया दमदार स्मार्टफोन, पानी में गिरने के बाद भी खराब नहीं होगा, जानें कीमत
ये पढ़ा क्या?
X