ताज़ा खबर
 

WhatsApp के जरिए भी ले सकते हैं इंश्‍योरेंस, जानिए कैसे

इस नए प्लेटफॉर्म की मदद से उपभोक्ता सिर्फ फिंगरप्रिंट की मदद से कहीं भी और कभी भी अपनी पॉलिसी से संबंधी विभिन्न जानकारी पा सकते हैं।

इंश्योरेंस पॉलिसी की जानकारी अब व्हाट्सएप पर भी ली जा सकेगी।

सोशल मीडिया एप व्हाट्सएप आज कम्यनिकेशन का एक लोकप्रिय माध्यम बनकर उभरा है। स्थिति ये है कि अब व्हाट्सएप सिर्फ संदेश पाने या संदेश भेजने का माध्यम भर नहीं रह गया है। अब विभिन्न कंपनियां व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर अपने उपभोक्ताओं को कस्टमर सर्विस मुहैया करा रही है। बता दें कि विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियां ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी बेस्ड व्हाट्सएप चैनल लॉन्च कर दिए हैं। जिनकी मदद से कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को रियल टाइम में कस्टमर सर्विस दे रही हैं। साथ ही इन व्हाट्सएप से इंश्योरेंस पॉलिसी ली भी जा सकेगी। इस व्हाट्सएप चैनल्स की मदद से उपभोक्ता अपने फोन पर ही पॉलिसी से संबंधी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

हाल ही में इंश्योरेंस क्षेत्र की बड़ी कंपनी आदित्य बिरला कैपिटल ने व्हाट्सएप पर अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है। इस नए प्लेटफॉर्म की मदद से उपभोक्ता सिर्फ फिंगरप्रिंट की मदद से कहीं भी और कभी भी अपनी पॉलिसी से संबंधी विभिन्न जानकारी पा सकते हैं। आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेंस के सीईओ मयंक बथवाल ने भी कंपनी की इस सुविधा की पुष्टि की और कहा कि उपभोक्ता अब व्हाट्सएप पर बड़े ही आसान तरीके से अपनी पॉलिसी संबंधी जानकारी पा सकेंगे। हालांकि व्हाट्सएप पर जानकारी पाने के लिए उपभोक्ता को कंपनी के पेज पर जाना होगा और पहले खुद का सत्यापन कराना होगा। उपभोक्ता व्हाट्सएप पर ही नाम में बदलाव, नॉमिनी में बदलाव, पेमेंट मोड में बदलाव, दावा प्रक्रिया भी कर सकेंगे।

व्हाट्सएप से ही उपभोक्ता फंड वैल्यु, टैक्स क्लेरिफिकेशन आदि की भी जानकारी पा सकेंगे। इसके अलावा व्हाट्सएप से उपभोक्ता अपने नजदीकी कंपनी ब्रांच के बारे में भी जानकारी पा सकेंगे। अब इंश्योरेंस कंपनियां नए पॉलिसी धारक को एक लिंक मुहैया कराएंगे, जिस पर क्लिक कर पॉलिसीधारक पॉलिसी की जानकारी संबंधी डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकेंगे। कंपनी अपने पुराने ग्राहकों को भी एक रिन्युअल मैसेज और सेल्फ सर्विस ऑप्शन देने पर विचार कर रही है, जिससे पॉलिसी धारक पॉलिसी में खुद ही बेसिक बदलाव कर सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App