scorecardresearch

Instagram चलाने के लगेंगे पैसे, जानें- किन्हें कितना देना होगा चार्ज और किनका होगा सबसे अधिक लाभ

इंस्टाग्राम ने इस फीचर को टेस्ट करने के लिए अमेरिका के कुछ कंटेंट क्रिएटर्स को बुलाया है। जो फीचर को अगले कुछ सप्ताह तक टेस्ट करेंगे और इसके बाद कंपनी इसे लॉन्च करेगी।

instagram, subscription, meta, mark zuckberg, instagram content creators,
यूजर्स को अपने फेवरेट क्रिएटर्स के लाइव वीडियो और वीडियो कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

Instagram यूजर्स को बहुत जल्द ही सोशल मीडिया अकाउंट के लिए भुगतान करना होगा। इसके लिए इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा एक सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम कर रही है। जिसमें इंस्टाग्राम पर कंटेंट एक्सेस करने के लिए यूजर्स को हर महीने 73 रुपये की फीस देनी होगी। वहीं इस पूरे मामले पर कंपनी का कहना है कि, इससे इंस्टाग्राम क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर्स को फायदा मिलेगा। आपको बता दें अभी इस पेड फीचर के बारे में कंपनी की ओर कोई ऑफिशियल पॉलिसी जारी नहीं की गई है।

लेकिन इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट शेयर करके बताया कि, कंपनी इंस्टाग्राम क्रिएटर के लिए सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल की टेस्टिंग कर रहा है। ये नया सब्सक्रिप्शन फीचर केवल अमेरिका तक ही सीमित है। जिसकी मदद से यूजर अपने पसंदीदा क्रिएटर का सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे और क्रिएटर को पैसे भी मिलेंगे।

इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन की खास बातें
>> कंटेंट क्रिएटर्स अपने एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज कर सकेंगे।
>> यूजर्स को अपने फेवरेट क्रिएटर्स के लाइव वीडियो और वीडियो कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा।
>> अभी 10 अमेरिकी क्रिएटर्स फीचर को टेस्ट करेंगे।
>> इसके लिए 73 रुपये से लेकर 743 रुपये महीने की फीस देनी होगी।

फिलहाल टेस्टिंग से गुजर रहा है ये फीचर – इंस्टाग्राम ने इस फीचर को टेस्ट करने के लिए अमेरिका के कुछ कंटेंट क्रिएटर्स को बुलाया है। जो फीचर को अगले कुछ सप्ताह तक टेस्ट करेंगे और इसके बाद कंपनी इसे लॉन्च करेगी।

यह भी पढ़ें: Oppo Reno 7 5G and Reno 7Pro : ओप्पो के दो नए 5G स्मार्टफोन जल्द होंगे लॉन्च, 8GB रैम के साथ मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

कंटेंट क्रिएटर्स के रेवेन्यू में क्या होगी कटौती – इंस्टाग्राम 2023 तक अपने कंटेंट क्रिएटर्स के रेवेन्यू में कोई कटौती नहीं करने का प्लान बना रही है। क्योंकि कंपनी का मानना है कि, क्रिएटर्स के आत्मनिर्भर होने से कंपनी को फायदा मिलेगा। वहीं क्रिएटर्स अपनी सब्सक्रिप्शन सेटिंग से सब्सक्रिप्शन, ऑल सब्सक्राइबर्स, नए सब्सक्रिप्शन और कैंसिलेशन से कुल कमाई को चेक कर सकेंगे।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.