Instagram Reels में आया नया अपडेट, अब बना सकेंगे 60 सेकेंड का वीडियो

instagram reels time limit 60 seconds: इंस्टाग्राम यूजर्स अब 60 सेकेंड यानी एक 1 मिनट तक की रील्स तैयार कर सकेंगे। इसके लिए कंपनी ने नया अपडेट जारी कर दिया है।

instagram reels hashtags, instagram reels app, instagram reels video
इंस्टाग्राम रील्स। (फोटोः इंस्टाग्राम)

instagram reels time limit 60 seconds: इंस्टाग्राम रील्स बनाने वाले और देखने वालों के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, अब इंस्टाग्राम रील्स को 15 और 30 सेकेंड से भी अधिक लंबा बनाया जाएगा। कंपनी ने इस फीचर की घोषणा अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए की है। अब 60 सेकेंड यानी एक मिनट तक की वीडियो बना सकेंगे।

इससे पहले यूजर्स 15 सेकेंड या 30 सेकेंड में अपनी वीडियो को बना सकते थे। बताते चलें कि इंस्टाग्राम रील्स को टिकटॉक से मुकाबला करने के लिए पेश किया गया था। टिकटॉक की तरह ही इसमें यूजर्स शॉर्ट वीडियो बना सकते थे।

Instagram का नया सेफ्टी फीचर्स

इस फीचर के अलावा कंपनी ने अपने एक ब्लॉक पोस्ट में बताया है कि कंपनी ने 16 साल से कम आयु के इंस्टाग्राम अकाउंट में तीन अहम बदलाव किए गए हैं। यह बदलाव इस सप्ताह की शुरुआत में 16 साल से कम आयु (कुछ देशों में 18 साल से कम आयु) वर्ग के लोगों के अकाउंट खुद ब खुद प्राइवेट अकाउंट में शिफ्ट हो जाएंगे।

प्राइवेट अकाउंट सुरक्षा के मद्देनजर ज्यादा सुरक्षित माने जाते हैं और यूजर्स के फॉलोवर्स ही उनकी स्टोरी को देख सकते हैं। साथ ही इंस्टाग्राम रील्स देख सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने अलग से एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि कंपनी ने 16 साल से कम आयु के इंस्टाग्राम यूजर्स के अकाउंट में तीन बड़ बदलाव किए हैं। प्राइवेट अकाउंट के पोस्ट Explore एंड हैशटैग सेक्शन में नजर नहीं आएंगे, जिससे कि वह ऐसे कमेंट और लाइक से सिक्योर रहेंगे जिन्हें वह जानते नहीं हैं।

इसके अतिरिक्त कंपनी एक Bonuses फीचर्स पर काम कर रही है, जिसकी मदद से क्रिएटर्स रील्स की मदद से रुपये भी कमा सकेंगे। यह फीचर developer Alessandro Paluzzi द्वारा स्पॉट किया गया है। साथ ही इसका एक स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किया गया है। स्क्रीनशॉट्स में यह भी जानकारी दी गई है कि क्रिएटर्स जब भी नई रील्स को अपलोड करेगा तो उसे रुपये भी मिलेंगे।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट