scorecardresearch

2021 में 12% बढ़ा भारतीय स्मार्टफोन मार्केट, Realme रहा ‘बड़ा विनर’; यह हैं कंपनी के बेहतरीन पांच फोन्स

रियलमी (Realme) स्मार्टफोन्स के अलावा स्मार्ट टीवी, लैपटॉप, टैबलेट, ऑडियो एसेसरीज, स्मार्ट लाइफ प्रोडक्ट्स आदि ऑफर करता है।

realme, realme india, tech news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः realme.com)

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल 2021 में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो रिकॉर्ड 162 मिलियन शिपमेंट तक पहुंच गया। यह जानकारी रिसर्च फर्म कैनालिस (Canalys) की ओर से दी गई। बीते साल की चौथी तिमाही में विजेता रियलमी (Realme) था, जो कि स्मार्टफोन विक्रेताओं की ओवरऑल लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच गया। यह इकलौती कंपनी भी थी, जिसने टॉप पांच की लिस्ट में सकारात्मक वार्षिक वृद्धि देखी, जबकि अन्य सभी को गिरावट का सामना करना पड़ा।

कैनालिस का डेटा बताता है कि देश में 2021 में वैश्विक महामारी कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए मार्केट की कठिन शुरुआत थी। पर बाजार ने दूसरी छमाही में अच्छी तरह से सुधार किया और वेंडर्स ने साल की चौथी तिमाही में 44.5 मिलियन फोन शिप किए (बेचे)। हालांकि, सप्लाई चेन (आपूर्ति श्रृंखला) की चुनौतियों ने विक्रेताओं को फिलहाल परेशान कर रखा है।

वहीं, श्याओमी (Xiaomi) पिछले साल की चौथी तिमाही के लिए मार्केट लीडर रहा, मगर इसकी वार्षिक वृद्धि में गिरावट आई। ब्रांड के लिए कुल शिपमेंट चौथी तिमाही में 9.3 मिलियन यूनिट था और इसमें 22 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि हुई थी। ब्रांड ने पिछले साल इसी तिमाही में 12 मिलियन डिवाइस बेचे थे।

इस बीच, सैमसंग की बात करे तो वह 8.5 मिलियन यूनिट्स के साथ तिमाही में दूसरे नंबर पर था, जिसमें कुल हिस्सेदारी 19 फीसदी थी। चीनी कंपनी श्याओमी जैसे सैमसंग ने भी नकारात्मक वार्षिक वृद्धि देखी। हालांकि, इसका प्रभाव कम था। इसने 2020 में इसी तिमाही में 9.2 मिलियन यूनिट्स की शिप की थीं और नेगेटिव ग्रोथ सात प्रतिशत थी।

टेक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मौजूदा समय में रियलमी के इन स्मार्टफोन्स को टॉप फोन्स में गिना जा सकता है: रियलमी जीटी (Realme GT), रियलमी 8 (Realme 8), रियलमी जीटी नियो 2 (Realme GT Neo 2), रियलमी 8 प्रो (Realme 8 Pro), रियलमी 7 (Realme 7), रियलमी जीटी मास्टर एडिशन (Realme GT Master Edition), रियलमी एक्स 50 प्रो (Realme X50 Pro), रियलमी 7 5जी (Realme 7 5G), रियलमी 7 प्रो (Realme 7 Pro) और रियलमी 6 (Realme 6)।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट