ताज़ा खबर
 

अब सरकार भी देगी फ्री इंटरनेट, देश के 1000 से ज्यादा गांव फ्री Wi-Fi सर्विस से जुड़ेंगे

इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री की सेक्रटरी अरुणा सुंदरराजन ने सीएनएन से कहा कि डिजीटल तकनीक के जरिए ग्रामीण इलाकों में बुनियादी विकास सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

delhi free wifi, Arvind kejriwal, Kejriwal Delhi Wifi, delhi free wifi zone, delhi free wifi news, delhi free wifi passwordएक हजार से ज्यादा गांवों को फ्री वाई-फाई सेवा से जोड़ने की योजना ( Representative Image)/ Source: Express photo by Praveen Khanna)

डिजीटल इंडिया और लैसकैश ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रही मोदी सरकार जल्द की देश के दूर-दराज इलाकों में रहने वाली ग्रामीण जनसंख्या को फ्री वाई-फाई दे सकती है। गूगल के बाद अब भारत सरकार फ्री Wi-Fi सेवा देने की योजना बना रही है। भारत सरकार डिजीटल विलेज (Digital village) प्रोग्राम के तहत देश भर के 1,050 गावों में फ्री वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारी कर रही है। अगले 6 महीनों में हर गांव का अपना Wi-Fi हॉटस्पॉट होगा जो एक की एक स्पेशल टॉवर पर लगा होगा। जिससे गांव में रहने वाले लोग अपना मोबाइफ फोन कनेक्ट कर इंटरनेट चला सकेंगे। इस योजना के लिए ग्लोबल टेक फर्म्स और भारतीय इंटरनेट प्रोवाइडर्स इस दौड़ में शामिल है।

इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री की सेक्रटरी अरुणा सुंदरराजन ने सीएनएन से कहा कि डिजीटल तकनीक के जरिए ग्रामीण इलाकों में बुनियादी विकास सेवाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि लोगों को जरूरी कामों के लिए मुफ्त में इंटरनेट मुहैया कराने के अलावा इस अभियान का मकसद हेल्थ और एजुकेशन जैसी सुविधाएं मुहैया कराना भी है। इस योजना को फाइबर ऑप्टिक इंटरनेट केबल के जरिए देशभर में स्थापित करने की योजना है। नवबंर में हुई नोटबंदी के बाद करीब 86 प्रतिशत कैश कागज के टुकड़ों (500 और 1000 रुपए के नोट) में बदल गए थे, ऐसे में लोगों तक इंटरनेट की पहुंच को आसान बनाना जरुरी है। फ्री वाईफाई हॉटस्पॉट के अलावा टेलिमेडिसिन, टेलिएजुकेशन, एलईडी लाइटिंग और स्किल डिवेलपमेंट जैसी सर्विसेज भी मुहैया कराई जाएंगी।

वर्तमान में गूगल ने देश के 100 रेलवे स्टोशनों में फ्री वाई-फाई की सेवा उपलब्ध कर रही है। सरकार फाइबर ऑप्टिक टेक्नोलॉजी के विकल्पों पर भी विचार कर रही है। सुंदरराजन ने बताया कि हम सभी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। वाईफाई का इस्तेमाल कर नजदीकी जगह से कनेक्टिविटी हासिल कर सेवाएं दूरदराज के गावों में पहुंचाई जा सकती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Turtle Squad नाम के ग्रुप ने ट्रैवल वेबसाइट को किया हैक, 1.4 करोड़ लोगों की जानकारी चोरी होने का शक
2 वोडाफोन से अलग हो जाएगा वोडाफोन इंडिया, कंपनी ने कबूल की Idea के साथ मर्जर की बात
3 अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें WhatsApp का ये नया फीचर, जाने कैसे करना है इस्तेमाल
Padma Awards List
X